Scrollup

दिल्ली के अंदर शुक्रवार को रिकॉर्ड बारिश के बाद जगह-जगह हुए जल भराव से निपटने के लिए दिल्ली सरकार के मंत्री शनिवार को भी जमीन पर रहे। शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कई इलाकों का दौरा कर जल भराव की स्थिति का जायजा लिया। ईस्ट किदवई नगर और गोल्फ लिंक्स में जल भराव की सूचना पर पहुंचे सौरभ भारद्वाज ने संबंधित विभाग के स्टाफ को बुलाकर समस्या का समाधान कराया। इसके बाद उन्होंने जल भराव का स्थायी समाधान तलाशने को लेकर संबंधित विभागों से चर्चा की। यह क्षेत्र केंद्र सरकार के अधीन आने वाले एनडीएमसी एरिया में आता है। लेकिन विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर जल भराव की समस्या समाधान के लिए कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज वहां पहुंचे थें। उन्होंने बताया कि बारापूला नाले में ओवर फ्लो की शिकायत रहती है। इसकी सफाई को लेकर केंद्र सरकार से बात की है। केंद्र सरकार ने संबंधित एजेंसी को नाले की सफाई करने के आदेश दिया है। साथ ही आगामी बैठक में संबंधित विभागों को जल भराव से निपटने के लिए ठोस रोडमैप बनाकर लाने का निर्देश दिया है।

दिल्ली के अंदर शुक्रवार को हुई रिकॉर्ड बारिश के बाद कई इलाकों में भारी जल भराव हो गया था। दिल्ली सरकार की सभी एजेंसियां शुक्रवार से ही पानी निकासी के काम में लगी हुई हैं और अधिकांश इलाकों में जल भराव का खत्म किर दिया गया है। हालांकि कुछ जगहों पर शनिवार को भी पानी भरे होने की सूचना मिली। इसमें से कई जगहों पर शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज पहुंचे और समस्या का समाधान कराया। मंत्री को गोल्फ लिंक्स से सूचना मिली कि जल भराव के चलते लोगों के घरों में पानी आ गया है। इसके बाद सीएम कार्यालय से एक टीम मौके पर भेजी गई और एनडीएमसी के स्टाफ को बुलाकर जल भराव को खत्म कराया गया। एनडीएमसी की टीम ने एमसीडी से पंप लेकर पानी को निकाला और सुबह 4 बजे तक सारा पानी हटा दिया गया। रात भर पूरी टीम वहीं पर रही।

शनिवार को शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज गोल्फ लिंक जाकर जायजा लिया। अभी वहां पर अस्थायी तौर पर समस्या का समाधान कर दिया गया है, लेकिन लोगों का काफी नुकसान हुआ है। ऐसी स्थिति दोबारा न हो, इसके लिए जल भराव का स्थायी समाधान तलाशने के लिए मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सभी संबंधित विभागों के अफसरों के साथ चर्चा की। जल्द ही विभागों को इसका समाधान देने का निर्देश दिया है। ताकि ऐसी स्थिति दोबारा न हो। इस संबंध में जल्द ही सभी विभागों की बैठक की जाएगी।

इसी तरह, ईस्ट किदवई नगर में काफी जलभराव हो गया था। पार्किंग में पानी भरने से गाड़ियां डूब गई थीं। सोसायटी में पानी भरने से लिफ्ट बंद कर दी गई थी। हाई राइजिंग बिल्डिंग में रह रहे लोगों को चढ़ने-उतरने में काफी दिक्कत हो रही थी। शुक्रवार दोपहर से यह समस्या थी। शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज वहां भी जाकर मौका मुआयना किया। पीडब्ल्यूडी से पम्प मंगवाया गया और एनडीएमसी के इंजीनियर की मदद से पानी निकाला गया।

वहीं, बारापूला नाला भी बारिश में ओवरफ्लो हो जाता है। यह नाला केंद्र सरकार की एजेंसी के अधीन आता है। इस नाले को साफ करने में दिक्कत आ रही थी। इस बारे में शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने केंद्र सरकार की एजेंसी से बात की, ताकि नाला साफ हो सके और पानी का बहाव होता रहे। केंद्र सरकार ने नाला साफ कराने की बात मान ली है और एजेंसी को नाला साफ करने के निर्देश दे दिया है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia