Scrollup

हरियाणा की भाजपा सरकार से दिल्ली को उसके हक का पानी दिलाने को लेकर दिल्ली की जलमंत्री आतिशी का ‘पानी सत्याग्रह’ रविवार को तीसरे दिन भी जारी रहा। जलमंत्री के सत्याग्रह को दिल्ली की जनता का भी समर्थन मिल रहा है। भोगल आरडब्ल्यूए ने सत्याग्रह स्थल पर पहुंचकर अपना समर्थन दिया। साथ ही, लोग सत्याग्रह स्थल पर पहुंचकर आतिशी का मनोबल बढ़ाया। वहीं, ‘‘आप’’ के सांसद संजय सिंह, कैबिनेट मंत्री गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज व इमरान हुसैन और वरिष्ठ नेता जस्मीन शाह समेत कई नेता भी सत्याग्रह में शामिल हुए। जबकि शाम को सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी सुनीता केजरीवाल भी सत्याग्रह स्थल पर पहुंची और जलमंत्री का हालचाल जाना। उधर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद सुभाषिनी अली भी सत्याग्रह में शामिल हुईं और ‘‘आप’’ के आंदोलन को अपनी पार्टी की तरफ से समर्थन दिया। आतिशी ने एक वीडियो संदेश जारी कर दिल्लीवालों से कहा कि जब तक हरियाणा सरकार हथिनीकुंड बैराज का गेट खोलकर दिल्ली को उनके हक का पानी नहीं देगी, तब तक उनका अनिश्चितकालीन सत्याग्रह जारी रहेगा।

हरियाणा से 100 एमजीडी पानी कम मिलने से दिल्ली के 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है- आतिशी

जलमंत्री आतिशी ने कहा कि आज मेरे अनिश्चितकालीन अनशन का तीसरा दिन है। मैं इस अनशन पर इसलिए बैठी हूं, क्योंकि दिल्ली में पानी का बहुत संकट है। दिल्ली में पानी की बहुत कमी है। दिल्ली में अपना पानी नहीं है। यहां सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है। दिल्ली में 1005 एमजीडी पानी की ज़रूरत होती है। इसमें से 613 एमजीडी पानी प्रतिदिन हरियाणा से आता है, लेकिन पिछले 3 हफ़्ते से हरियाणा ने पानी छोड़ना कम कर दिया है। हरियाणा सिर्फ 513 एमजीडी पानी दे रहा है। हरियाणा से दिल्ली को रोजाना 100 एमजीडी पानी कम मिल रहा है। एक एमजीडी से 28,500 लोगों को पानी मिलता है। 100 एमजीडी कम पानी मिलने से दिल्ली के 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिल रहा है।

हरियाणा सरकार कह रही है कि उसके पास पानी नहीं है, जबकि हथिनीकुंड बैराज में पानी भरा हुआ है- आतिशी

आतिशी ने कहा कि हरियाणा सरकार कहती है कि उनके पास पानी नहीं है, तो वो दिल्ली को पानी कहा से दे। लेकिन शनिवार को जब कई मीडियाकर्मी हथिनीकुंड बैराज गए, तो वहां साफ-साफ देखने को मिला कि हथिनीकुंड बैराज में पानी भरा हुआ है। यहीं से दिल्ली को पानी छोड़ा जाता है। जिस गेट से दिल्ली के लिए पानी छोड़ा जाता है, उसको बंद किया गया है। उन्होंने हरियाणा से विनती करते हुए कहा कि वो हथिनीकुंड बैराज के दरवाज़े खोले और दिल्लीवालों के हक का पानी दे। दिल्लीवालों को उनके हक का पानी मिलना चाहिए। जब तक हरियाणा सरकार दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी नहीं देगी, तब तक उनका अनिश्चितकालीन सत्याग्रह जारी रहेगा।

वहीं, जलमंत्री आतिशी ने शाम को भी पानी सत्याग्रह के समर्थन में जुड़ी दिल्लीवालों की भारी भीड़ को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह मेरा दृढ़ निश्चय है कि जब तक पानी की कमी का सामना कर रहे 28 लाख दिल्लीवालों को पानी नहीं मिल जाता, तब तक मैं अनशन पर बैठी रहूंगी। दिल्लीवालों का प्यार और आशीर्वाद मुझे हिम्मत दे रहा है। ऐसे ही अपना प्यार और आशीर्वाद बनाए रखें। हमलोग मिलकर दिल्लीवालों को उनका हक दिलवाएंगे। 28 लाख दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी दिलवाएंगे।

हरियाणा 100 से 117 एमजीडी पानी कम दे रहा है, इससे 28-31 लाख लोगों को पानी की समस्या हो रही- संजय सिंह

इस दौरान सांसद संजय सिंह ने कहा कि आज हम दिल्ली की पानी की समस्या को लेकर एलजी साहब से मिले और आंकड़े रखकर उनको बताया कि हरियाणा कम पानी दे रहा है। हरियाणा सरकार किसी दिन 100, किसी दिन 113, तो किसी दिन 117 एमजीडी पानी कम दे रही है। इससे दिल्ली के 28 से 31 लाख लोगों को पानी की समस्या हो रही है। एलजी साहब ने आश्वस्त किया है कि वे हरियाणा सरकार से पानी दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। दिल्ली के लोगों को उनके हक का पानी मिलना चाहिए। मैं भाजपा के लोगों से कहना चाहता हूं कि अगर आपके पास कोई तकनीक है, तो हमारी मदद कीजिए। क्या आप पानी बना सकते हैं? अगर हरियाणा में मोदी जी की डबल इंजन सरकार दिल्ली के हिस्से का पूरा पानी नहीं देगी, तो दिल्ली में पानी का उत्पादन कैसे होगा? 1994 में दिल्ली के लिए जो पानी की मात्रा तय हुई थी, 30 साल बाद भी दिल्ली के लिए उतना ही पानी निर्धारित है, लेकिन आज हमें उतना भी पानी नहीं दिया जा रहा है।

डॉक्टरों ने कीटोन लेवल पॉजिटिव होने पर आतिशी को अनशन खत्म करने की सलाह दी है, फिर भी वो पूरे साहस के साथ डंटी हैं- संजय सिंह

संजय सिंह ने कहा कि हम किसी को आलोचना करने से रोक नहीं रहे हैं, लेकिन यह भी सच है कि हमने दिल्ली में 12 हजार किलोमीटर नई पाइपलाइन बिछाई, अनधिकृत कॉलोनियों में नई पाइपलाइन डाली गई। पुरानी पाइप बदलकर लीकेज रोकी गईं। नहरों से पानी की लीकेज को रोकने के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च किए गए। 10 साल में हमने जितने काम किए, उसकी कोई सराहना नहीं होती, केवल दिन-रात आलोचना की जाती है। जल मंत्री आतिशी तीन दिन से अनशन पर बैठी हैं, तो उनका भी मजाक उड़ाया जा रहा है। आतिशी अपने लिए कुछ नहीं मांग रही हैं, बल्कि यह आज खुद भूखी रहकर दिल्ली के लोगों के लिए पानी मांग रही हैं। इसमें क्या गलत है? भाजपा के लोग मजाक उड़ा रहे हैं, लेकिन दिल्ली की जनता सब देख रही है। विधानसभा चुनाव में दिल्ली की जनता भी ऐसे ही भाजपा का मजाक उड़ाएगी। जब तक पानी नहीं मिल जाता, हमारी यह लड़ाई जारी रहेगी। डॉक्टरों ने अपनी जांच रिपोर्ट में आतिशी का कीटोन लेवल पॉजिटिव बताया है। उन्होंने सलाह दी है कि वह अपना अनशन खत्म कर दें। उनका ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल नीचे चला गया है। लेकिन इसके बावजूद आतिशी दिल्ली के हक के लिए पूरे साहस के साथ अनशन पर बैठी हैं।

भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता क़ब्ज़ाना है, ये इतनी गंदी राजनीति कर रहे हैं कि इन्होंने एक राज्य से दूसरे राज्य का पानी रुकवा दिया है- सुभाषिनी अली

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद सुभाषिनी अली ने कहा कि आतिशी बहुत बहादुरी के साथ दिल्ली के बुनियादी सवाल पानी के लिए लड़ रही हैं। पानी जैसी बुनियादी सवाल पर उनका साथ देना हमारा फर्ज है। ‘‘आप’’ के इस आंदोलन में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) पूरी तरह से साथ है। सभी धर्म में प्यासे को पानी पिलाना सबसे बड़ा कर्म माना गया है और सभी धर्मों में किसी को प्यासा मारना भी सबसे बड़ा अपराध माना गया है। भाजपा के लोग मंदिर- मस्जिद की तमाम बातें करते हैं। लेकिन इनका केवल एक धर्म सिर्फ शासन करना और सत्ता कब्ज़ा करना है। इसके लिए ये लोग कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। ये इतनी गंदी राजनीति कर रहे हैं कि इन्होंने राजनीतिक बदला लेने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य का पानी रुकवा दिया है। अभी हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में हरियाणा की जनता ने भाजपा को 10 में से 5 सीटें हराकर बड़ा तमाचा मारा है। इसके बाद भी प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के इशारे पर ही हरियाणा की भाजपा सरकार ने पानी रोका है, क्योंकि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। आने वाले विधानसभा चुनाव में इनको ‘‘आप’’ के खिलाफ लड़ना है। इसलिए ये ‘‘आप’’ को नेस्तनाबूद करना चाहते हैं। यह बहुत ही शर्म की बात है। जबकि इसी दिल्ली से भाजपा के सात सांसद जीते हैं, लेकिन इन सांसदों की वफादारी दिल्ली की जनता के साथ नहीं है। अगर इन सांसदों की वफादारी दिल्ली की जनता के साथ होती तो वो भी सत्याग्रह में आकर बैठते और कहते कि दिल्ली के लोगों ने हमें जिताया है, उनकी प्यास बुझाना हमारी जिम्मेदारी है।

जब पानी मिलने के सारे रास्ते बंद हो गए, तब जलमंत्री ने दिल्लीवालों के हक के लिए सत्याग्रह करने का फैसला किया- गोपाल राय

“आप” के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली को इस जल संकट से निकालने के लिए जल मंत्री आतिशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा, लेकिन उनका कोई जवाब नहीं आया। जब सारे रास्ते बंद हो गए, तो उन्होंने दिल्लीवालों के हक के लिए पानी सत्याग्रह करने का फैसला किया। जब से जल मंत्री आतिशी अनशन पर बैठी हैं, तब से दिल्ली के एलजी बेचौन हैं और कह रहे हैं कि कुछ लोग पानी के संकट पर राजनीति कर रहे हैं। लेकिन एलजी साहब यह भूल जाते हैं कि वे हरियाणा के नहीं, दिल्ली के एलजी हैं। यह बड़े शर्म की बात है कि दिल्ली के एलजी को दिल्ली के लोगों की चिंता नहीं है। वह हरियाणा की भाजपा सरकार के प्रवक्ता बनकर दिल्लीवालों को कोस रहे हैं। वे भूल गए हैं कि दिल्ली के लोगों के टैक्स के पैसे से उनकी सारी जरूरतें पूरी होती हैं और जब दिल्लीवालों के हक के पानी की लड़ाई छिड़ती है, तो वो हरियाणा की भाजपा सरकार के प्रवक्ता बन जाते हैं। एलजी साहब के बयान से ऐसा लगता है कि वो भी हरियाणा की भाजपा सरकार से मिले हुए हैं तभी वो जलमंत्री के अनशन पर चुप हैं। साथ ही इसमें केंद्र की भाजपा सरकार भी शामिल है।

दिल्ली में सातों सीटें जीतने के बाद भाजपा को अहंकार हो गया है, लेकिन यह सत्याग्रह हम जीतेंगे- गोपाल राय

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने भाजपा के सातों सांसद जिताए। जिस दिन चुनाव का परिणाम आया, भाजपा पहले की तरह फिर अपने अहंकार में डूब गई और दिल्ली के लोगों से बदला लेना शुरू कर दिया। 4 जून से पहले दिल्ली में पानी का संकट नहीं था, लेकिन 4 जून के बाद भाजपा ने अपनी हरियाणा सरकार से दिल्ली का पानी रुकवा दिया। दिल्ली के लाखों लोगों को पानी की एक-एक बूंद के लिए तरसाया जा रहा है। इन्होंने सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया और सीएम अरविंद केजरीवाल को जेल में डाला, ताकि दिल्ली का काम ठप्प हो जाए और दिल्लीवाले परेशान हो जाएं। लेकिन जब इससे भी बात नहीं बनी, तब भाजपा ने अपनी हरियाणा सरकार से कहकर दिल्ली का पानी रुकवा दिया। दिल्ली के लोग यह बात नहीं भूलेंगे। इसका हिसाब-किताब दिल्ली वाले भी करेंगे और ऊपर वाला भी करेगा। बहन आतिशी का यह सत्याग्रह हम जीतेंगे। यह लड़ाई भाजपा के झूठ-अहंकार और आतिशी के सत्याग्रह के बीच है। दिल्ली में सातों सांसदों की जीत ने भाजपा को अहंकारी बना दिया है। लेकिन यह लड़ाई दिल्ली के पानी के हक की लड़ाई है। इसे हम सब मिलकर लड़ेंगे।

चार-पांच दिनों में हिमाचल और उत्तराखंड से हरियाणा में इतना पानी आ जाएगा कि वो चाहकर भी पानी नहीं रोक पाएगा- सौरभ भारद्वाज

कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली की जनता से कहा कि हम लोग आज एलजी साहब से मिलने गए थे। हमने उनसे कहा कि आप केंद्र के नुमाइंदे हैं, आपको केंद्र की भाजपा सरकार ने दिल्ली का एलजी नियुक्त किया है। इसलिए आप भाजपा की हरियाणा सरकार से पानी को लेकर बात करें। आज भी हरियाणा सरकार दिल्ली को करीब 113 एमजीडी पानी कम दे रहा है। हमने एलजी साहब को रोजना मिल रहे पानी का डेटा भी दिखाया। एलजी साहब ने हरियाणा सरकार से बात करने का आश्वासन दिया है। हमें उम्मीद है कि एलजी साहब हरियाणा से बात करेंगे और हरियाणा की भाजपा सरकार दिल्ली के हिस्से का पानी छोड़ेगी। हमने एलजी साहब से यह भी कहा कि हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश शुरू हो गई है। आने वाले चार-पांच दिनों के अंदर हरियाणा में हिमाचल और उत्तराखंड से इतना पानी आ जाएगा कि हरियाणा चाहकर भी पानी नहीं रोक पाएगा और उसे पानी छोड़ना ही पड़ेगा। बारिश की वजह से एक सप्ताह में दिल्ली के अंदर पानी तो आ ही जाएगा। इसलिए हमें इस एक सप्ताह के लिए हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी छोड़े, जिसे हथिनीकुंड बैराज पर रोक दिया गया है।

जलमंत्री आतिशी तीन दिनों से अन्न त्याग कर पानी सत्याग्रह पर बैठी हैं, ताकि दिल्लीवालों को उनके हक का पानी मिल सके- सौरभ भारद्वाज

सौरभ भारद्वाज ने जलमंत्री आतिशी का पानी सत्याग्रह का आज तीसरा दिन है। तीन दिनों से आतिशी ने अन्न को त्यागा हुआ है। उनका वजन भी लगातार घट रहा है। काफी कष्ट के अंदर आतिशी का अनशन चल रहा है, ताकि दिल्लीवालों को दिल्ली के हक का पानी मिल सके। शायद ही कोई ऐसी मिशाल होगी कि खुद कोई जलमंत्री अपने को कष्ट दे रहे हों, क्योंकि उनके राज्य की जनता को हक का पानी मिल सके। उन्होंने दिल्ली की जनता से अपील करते हुए कहा कि आतिशी का हौसला बढ़ाने के लिए समय-समय पर आते रहिए और अपना आशीर्वाद व दुआएं दीजिए। ईश्वर आतिशी को भाजपा से लड़ने के लिए शक्ति देता रहे।

भाजपा ने ही अपनी हरियाणा सरकार से दिल्ली का पानी रूकवाया और भाजपाई ही पानी के लिए प्रदर्शन भी कर रहे हैं- इमरान हुसैन

कैबिनेट मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने एलजी साहब को एक तानाशाह के रूप में बैठा रखा है। हमारी बहन आतिशी तीन दिन से अनशन पर हैं। एलजी साहब को पहले दिन ही यहां आकर जल मंत्री का सहयोग करना चाहिए था, लेकिन वो केवल सियासत कर रहे हैं। अगर उनमें हिम्मत है, तो वो अनशन पर बैठकर दिखाएं। आतिशी अपने लिए नहीं, दिल्ली के 28.5 लाख लोगों को पानी दिलवाने के लिए अनशन पर बैठी हैं। जिसे हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार ने रोक दिया है। चूंकि भाजपा को पता है कि उसके पास अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार के काम का कोई जवाब नहीं है। तो इन्होंने केजरीवाल को झूठे केस में फंसाकर उनकी ईमानदारी पर सवाल उठाए और अब दिल्ली का 100 एमजीडी पानी रोककर सरकार और दिल्लीवालों को परेशान कर रहे हैं। आतिशी दिल्ली के लोगों के हक की लड़ाई लड़ रही हैं, दिल्लीवाले उन्हें हमेशा याद रखेंगे। आम आदमी पार्टी लड़ाई-झगड़ा करने वाली पार्टी नहीं है, बल्कि गांधी जी के सिद्धांतों पर चलने वाली पार्टी है। एक तरफ भाजपा की हरियाणा सरकार ने दिल्ली का पानी रोक दिया है और दूसरी तरफ यही लोग दिल्ली में पानी के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। अगर इन्हें सच में दिल्ली वालों की चिंता है, तो अपनी हरियाणा सरकार से कहें कि दिल्लीवालों ने हमें सातों सीट जिताई हैं, अब तो इनका पानी दे दो। अगर इन्होंने दिल्ली का पानी नहीं दिया, तो पिछली बार दिल्ली की जनता ने इन्हें 8 सीटें दे दी थीं, लेकिन इस बार एक भी नहीं देगी।

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से हरियाणा की भाजपा सरकार रोज कम पानी दे रही है- जस्मीन शाह

“आप” के वरिष्ठ नेता जस्मीन शाह ने कहा कि आज से पहले दिल्ली में कभी जल संकट की ऐसा स्थिति देखने को नहीं मिली। दिल्ली के 28 लाख लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे हैं। 1994 से दिल्ली को हर दिन 1005 एमजीडी पानी मिलता आ रहा है। आज 30 साल बाद दिल्ली के लिए इतना पानी पर्याप्त नहीं है। फिर भी दिल्ली की जनता पानी के इस हिस्से पर निर्भर है। दिल्ली के पास अपना पानी नहीं है। इसलिए यह पानी हमें पड़ोसी राज्य, खासतौर से हरियाणा और उत्तर प्रदेश से मिलता है। इस 1005 एमजीडी मे से 613 एमजीडी पानी हरियाणा दिल्ली को देता है। 5 जून तक दिल्ली के लोगों को हर दिन 1005 एमजीडी पानी मिलता रहा है। लेकिन 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद 6 जून से लगातार दिल्ली का पानी कम कर दिया गया है। हरियाणा से कम पानी मिलने के कारण दिल्ली में 10 जून को 950 एमजीडी, 15 जून को 901 एमजीडी, 20 जून को 888 एमजीडी और 22 जून 906 एमजीडी पानी का उत्पाद हुआ। हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज में पानी की कमी नहीं है, फिर भी दिल्ली को पूरा पानी नहीं मिल रहा है। इससे स्पष्ट होता है कि ये भाजपा की साजिश है। केजरीवाल सरकार ने कई बार दिल्ली के पानी के कोटे को बढ़ाने की मांग की है, लेकिन केंद्र सरकार इसे रोक रही है। भाजपा की हरियाणा सरकार ने इस भीषण गर्मी में दिल्ली का पानी कम कर दिया है। देश में पहले कभी ऐसी क्रूर सरकार नहीं देखी गई है।

सत्याग्रह स्थल पर पहुंची सुनीता केजरीवाल, जाना आतिशी का स्वास्थ्य

सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी सुनीता केजरीवाल भी रविवार शाम पानी सत्याग्रह पर बैठीं जलमंत्री आतिशी से मिलने पहुंची और उनके स्वास्थ्य केे बारे में जानकारी ली। वो कुछ देर तक धरना स्थल पर मौजूद रहीं और जल मंत्री का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने आतिशी को आश्वासन दिया कि पूरी पार्टी उनके साथ मजबूती के साथ खड़ी है। केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार से बार-बार मिन्नतें करने के बाद भी दिल्ली को उसके हक का पानी नहीं मिलने से आहत आतिशी अनशन पर बैठी हैं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia