Scrollup

नीट की परीक्षा के बाद केजरीवाल सरकार के स्कूलों का जेईई एडवांस्ड में भी शानदार प्रदर्शन रहा है। इस साल केजरीवाल सरकार के स्कूलों से 158 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई किया है।

केजरीवाल सरकार के डॉ.बी.आर.अंबेडकर स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के ही 82 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई किया है।

बता दे कि, पिछले 5 सालों में केजरीवाल सरकार के स्कूलों में जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या लगातार बढ़ी है। 2020 में ये संख्या मात्र 53 थी। यानी पिछले 5 सालों में दिल्ली सरकार के स्कूलों से जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करने वाले छात्रों की संख्या लगभग 3 गुणा बढ़ी है।

इस मौक़े पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने सभी स्टूडेंट्स, उनके टीचर्स और पैरेंट्स को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाइयाँ देते हुए कहा कि, अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिभा के दम पर हमारे स्कूलों के बच्चों ने साबित कर दिया है कि वो किसी से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि, हमारे छात्रों ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत न केवल अपने परिवार को, अपने स्कूल को बल्कि पूरी दिल्ली को गौरवान्वित किया है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, सीएम अरविंद केजरीवाल जी के विज़न के तहत हमारे छात्रों को स्कूल में ही मिल रही वर्ल्ड कोचिंग और तैयारियों की सुविधा मिल रही है।

उन्होंने कहा कि, अरविंद केजरीवाल मॉडल ऑफ़ एजुकेशन ने सबसे ग़रीब तबके के बच्चों को भी वर्ल्ड क्लास शिक्षा मुहैया करवाकर बड़े सपने देखने और उसे पूरा करने का मौक़ा दिया है। इसका नतीजा ही है कि, आज दिल्ली में ग़रीब से ग़रीब परिवारों के बच्चों का आईआईटी जाने का सपना पूरा हो रहा है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, दिल्ली सरकार के स्कूलों से जेईई एडवांस्ड में शानदार प्रदर्शन करने वाले इन स्टूडेंट्स के लिए अब आईआईटी और देश के अन्य टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में दाख़िला पाने का रास्ता खुल गया है, जहां से पढ़ाई पूरी कर ये छात्र भविष्य के नामी इंजीनियर बनेंगे और देश का नाम रौशन करेंगे।

उन्होंने टीम एजुकेशन को भी बधाई देते हुए कहा कि, दिल्ली में हर बच्चे को शानदार शिक्षा देने के मुख्यमंत्री जी के इस विज़न को पूरा करने के लिए दिल्ली की टीम एजुकेशन ने दिन-रात कड़ी मेहनत की है। आज हमारे छात्रों की उपलब्धि टीम एजुकेशन के इन्ही प्रयासों का नतीजा है।

2020 से केजरीवाल सरकार के स्कूलों में हर साल लगातार बढ़ी जेईई एडवांस्ड क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट की संख्या

2024 – 158
2023 – 106
2022 – 74
2021 – 64
2020 – 53

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia