Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ‘‘आप’’ प्रत्याशियों के समर्थन में पंजाब के लुधियाना में ट्रेडर्स के साथ टाउन हॉल मीटिंग की। इसके बाद पठानकोट और जीरकपुर में रोड शो किया। उन्होंने पंजाब के लोगों से अपील करते हुए कहा कि राज्य की तरक्की के लिए आप हमें यहां की सभी 13 सीटें दें। यहां हमारी सरकार है और अगर सभी सांसद भी हमारे होंगे तो केंद्र से आपका हक लेकर आएंगे। इससे तेजी से विकास होगा। आपने 75 साल में सभी पार्टियों के काम को देख लिया है। पिछले 10 साल से नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं, लेकिन उनके पास गिनाने के लिए एक भी काम नहीं है, वो केवल गालियां देते हैं। दूसरी तरह, हमने मुफ्त बिजली देने का वादा पूरा कर दिया। 800 से अधिक मोहल्ला क्लीनिक बना दिए, जहां मुफ्त इलाज होता है। अब सरकारी स्कूल भी ठीक कर रहे हैं। प्रदेश की अर्थव्यवस्था और युवाओं के रोजगार के लिए बाहर से निवेश ला रहे हैं। पिछले दो साल में 56 हजार करोड़ का निवेश आ चुका है। इससे 3 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

हमारी पार्टी व्यापारियों, कारोबारियों और उद्योगपतियों को ज्यादा तवज्जो देती है- केजरीवाल

ट्रेडर्स को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब में हमारी सरकार बने दो साल ही हुए हैं। इससे पहले आपने दूसरी पार्टियों को मौका दिया था। इन 75 सालों में इन पार्टियों ने मिलकर पंजाब का बेड़ा गर्क कर दिया था। जब हम लोगों ने सरकार संभाली तब पंजाब का बहुत बुरा हाल था। यह बात पंजाब की जनता अच्छे से जानती है। हमारी पार्टी व्यापारियों, कारोबारियों और उद्योगपतियों को बहुत ज्यादा तवज्जो और इज्जत देती है। यह इस बात से साबित होता है कि जैसे ही दिल्ली का चुनाव खत्म हुआ, मैं सीधे पंजाब आया और सबसे पहले व्यापारियों और कारोबारियों के साथ बैठक की। बाकी पार्टियों के नेता रोड शो और रैलियां कर रहे होते हैं, लेकिन मैं जिस शहर में होता है, वहां रोज सबसे पहले दोपहर 12 बजे व्यापारियों से मिलता हूं।

दो साल पहले तक इंडस्ट्री पंजाब छोड़कर जा रही थीं, लेकिन अब बाहर से आ रही हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक साल पहले मैं और भगवंत मान लुधियाना, जालंधर समेत कई जगहों पर गए थे और व्यापारियों के साथ मिलकर उनकी समस्याएं सुनी थी। हमने आपके आए सुझावों पर काम शुरू किया। कई काम हो चुका है, कई मुद्दों पर काम चल रहा है और कुछ पर अभी करना है। हमारी सरकार के मात्र दो साल के कार्यकाल में ही आपने इतना जरूर महसूस किया होगा कि अब पंजाब में हवा का रूख उल्टा हो गया है। अब सारे मुद्दों का समाधान होने लगा है। सारी चीजें अच्छे की तरफ बढ़ने लगी है। दो साल पहले तक इंडस्ट्री पंजाब को छोड़कर मध्यप्रदेश, हिमाचल समेत दूसरे राज्यों में जा रही थीं। लेकिन अब कोई इंडस्ट्री पंजाब छोड़कर नहीं जा रही है, बल्कि हम बाहर जा चुकी इंडस्ट्री को वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही पंजाब की इंडस्ट्री को अपना व्यापार बढ़ाने का और मौका दे रहे हैं। साथ ही विदेशों से भी काफी निवेश पंजाब में लाने का प्रयास कर रहे हैं। पिछले दो साल में इस दिशा में कई बड़े कदम उठाए गए हैं। नतीजा यह है कि अब अपने देश के अलावा विदेशों से कई बड़ी कंपनियां पंजाब में निवेश करने के लिए तैयार हुई है और दो साल में 56 हजार करोड़ रुपए का निवेश पंजाब में शुरू हो चुका है। इससे लगभग 3 लाख युवाओं को रोजगार मिलता है। बड़ी कंपनियां निवेश करने से पहले राज्य की कानून-व्यवस्था, सरकार के बारे में पता करती हैं। इतने बड़े स्तर पर निवेश आ रहा है तो पंजाब की कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है।

आज पूरी दुनिया से लोग दिल्ली और पंजाब के मोहल्ला क्लीनिक देखने आते हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने पंजाब की जनता से कई वादे भी किए थे, उन वादों पर भी काम शुरू हो चुका है। हमारा सबसे बड़ा वादा बिजली फ्री करने की थी और हमने यह वादा पूरा कर दिया है। दिल्ली-पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है और केवल इन्हीं दो राज्यों में बिजली फ्री है। हमने पूरे पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक बनाया। वहां मुफ्त इलाज होता है। मोहल्ला क्लीनिक पूरी दुनिया का प्राथमिक हेल्थ केयर का मॉडल है। दिल्ली और पंजाब में पूरी दुनिया से लोग मोहल्ला क्लीनिक देखने आते हैं। हम लोग स्कूल भी ठीक कर रहे हैं। पंजाब में अब कई स्कूल ऑफ एक्सिलेंस बन गए हैं, जहां प्राइवेट स्कूलों से निकाल कर लोग अपने बच्चे का एडमिशन करा रहे हैं। बाकी वादे भी धीरे-धीरे पूरे करेंगे। जब हमने सरकार संभाली तब राज्य की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब थी। लेकिन सारे वादे पूरे करेंगे। अभी हमें पंजाब के 20 हजार से अधिक सरकारी स्कूल, सड़कें, पानी, सीवर और सफाई ठीक करने हैं। हम सब कुछ ठीक करेंगे, आपको हम पर भरोसा करना होगा। एक साल पहले हम आपके बीच वोट मांगने नहीं आए थे, केवल आपकी समस्याएं सुनने आए थे, लेकिन आज मैं आपका वोट मांगने आया हूं। यह केंद्र सरकार का चुनाव है, हम लोग केंद्र में कमजोर हैं। लोकसभा में अभी हमारा एक ही सांसद था। अगर हम केंद्र के अंदर मजबूत होंगे, तो हमारे भी हाथ मजबूत होंगे। राज्य के केंद्र के साथ सैकड़ों मसले होते हैं। उनका हल तभी निकलेंगे, जब हमारे हाथ मजबूत होंगे। इसलिए मैं आपसे अपील करने आया हूं कि पंजाब की 13 लोकसभा सीटें आम आदमी पार्टी को दें, ताकि केंद्र से आपका हक लेकर आ सकें।

इन्होंने जैसे एनसीपी-शिवसेना को तोड़ दिया, वैसे ही पंजाबियों को भी तोड़ना चाहते हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश में पूरी तरह से तानाशाही चल रही है। इन लोगों ने गुंडागर्दी मचा रखी है। दो दिन पहले लुधियाना में अमित शाह आए थे और धमकी देकर गए कि 4 जून को भगवंत मान की सरकार खत्म कर दी जाएगी और भगवंत मान को सीएम के पद से हटा दिया जाएगा। ये कैसे सरकार को खत्म कर सकते हैं। हमारी विधानसभा में 117 में से 92 विधायक हैं। पिछले 75 में देश का कोई भी गृहमंत्री किसी राज्य में जाकर इस तरह का बयान नहीं दिया होगा। अमित शाह पंजाब के लोगों को खुलेआम धमकी देकर गए कि तीन करोड़ पंजाबियों ने चुनकर जो सरकार भेजी है, उस सरकार को एक सप्ताह के बाद बर्खास्त कर देंगे और चुने हुए मुख्यमंत्री को हटा देंगे। क्या ये आपके द्वारा चुने गए विधायकों को खरीदेंगे। कितने पैसे में पंजाबियों को खरीदेंगे, ईडी-सीबीआई भेज कर तोड़ेंगे। इनको लगता है कि जैसे इन्होंने एनसीपी, शिवसेना को तोड़ दिया, वैसे ही पंजाबियों को भी तोड़ लेंगे। अमित शाह को इतना गुमान नहीं करना चाहिए। पंजाबियों को दिल बहुत बड़ा होता है। अगर आप प्यार से मांगते तो एक-दो सीट दे भी देते, लेकिन धमकी दोगे तो पंजाबी अपने पर उतर आएंगे और फिर आपको बड़ी मुश्किल हो जाएगी।

इन्हें पंजाब की जनता को मिल रही मुफ्त बिजली से तकलीफ है, इसे बंद करना चाहते हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन लोगों को सबसे बड़ी तकलीफ पंजाब को मिल रही मुफ्त बिजली से है। ये लोग दिल्ली और पंजाब के लोगों को मिल रही फ्री बिजली बंद करना चाहते हैं, लेकिन नहीं कर पा रहे हैं। मैं जहां चुनाव लड़ने जाता हूं, वहां बिजली फ्री करने का वादा करता हूं, लेकिन इनसे बिजली फ्री नहीं होती है। हम लोग मुफ्त इसलिए कर पा रहे हैं, क्योंकि हम ईमानदार हैं। ये लोग कहते हैं कि केजरीवाल भ्रष्टाचारी है। मैं जनता से पूछना चाहता हूं कि पंजाब और दिल्ली में हमारी सरकार है और दोनों जगह बिजली फ्री कर दी है। गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकारें हैं और बहुत महंगी बिजली है। जनता को तय करना होगा कि बिजली फ्री करने वाला चोर है या महंगी करने वाला चोर है। हम भ्रष्टाचार का ही पैसा बचाकर जनता को फ्री बिजली दे रहे हैं। लेकिन ये आपकी फ्री बिजली बंद करना चाहते हैं। अगर आपने भाजपा का बटन दबाया तो एक-एक बटन फ्री बिजली बंद करने के लिए दबेगा। इसलिए भाजपा को एक भी वोट नहीं पड़ना चाहिए। सारा वोट आम आदमी पार्टी को पड़ना चाहिए।

इन्होंने पंजाब के हक का 9 हजार करोड़ रोक रखा है, यह तो गुंडागर्दी है- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने पंजाब के हक का 9 हजार करोड़ रुपए रोक रखा है। इसमें रूलर डेवलपमेंट और नेशनल हेल्थ मिशन का फंड शामिल है। ग्रामीण विकास निधि से पंजाब के गांव की सड़कें बनाने के लिए इस्तेमाल होना था। नेशनल हेल्थ मिशन का पैसा मोहल्ला क्लीनिक बनाने के लिए इस्तेमाल होना था। ये तो गुंडागर्दी है कि अगर तुमने आम आदमी पार्टी को वोट दे दिया तो हम पंजाब का पैसा रोक लेंगे। राजनीति चुनाव के दौरान होनी चाहिए। एक बार चुनाव खत्म हो गए, उसके बाद केन्द्र सरकार अगर किसी भी राज्य के हक का पैसा रोकती है तो वो तानाशाही और गुंडागर्दी है। आप हमारे 13 सांसद जिताओगे तो वो तब तक उनके कमरे से नहीं उठेंगे, जब तक आपके 9 हजार करोड़ रुपए जारी नहीं होगे। पिछले 5 साल से लोकसभा के अंदर पंजाब के 13 एमपी थे, आपने कभी उनको पंजाब की आवाज उठाते हुए नहीं सुना होगा। ये लोग अपनी सेटिंग करने के लिए मंत्रियों के पीछे लग जाते हैं, लेकिन हमारी पार्टी सेटिंग नहीं करती है। हमारे सांसद आपके लिए लड़ेंगे।

इन्होंने किसानों को दिल्ली में घुसने नहीं दिया, इस बार इन्हें दिल्ली की गद्दी से बाहर उठाकर फेंक देना है- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2 साल पहले पंजाब के किसान दिल्ली गए। उनका कहना था कि उन्हें प्रधानमंत्री से मिलना है। 140 करोड़ लोगों के प्रधानमंत्री हैं, उनसे मिलने का हक सबका है। दिल्ली के बॉर्डर पर हजारों किसान पंजाब और हरियाणा से पहुंचे, लेकिन इन लोगों ने किसानों को दिल्ली के अंदर नहीं घुसने दिया। सड़कों के ऊपर कीले और बुलडोजर लगा दी गई और किसानों को अंदर नहीं घुसने दिया गया। क्या किसी के पिताजी की दिल्ली है। देश की राजधानी है, 140 करोड़ लोगों की दिल्ली है। ये लोग कैसे हमारे किसानों को रोक सकते हैं? इस बार ऐसा बटन दबाना कि दिल्ली में बैठे और दिल्ली के गद्दी पर बैठे हुए लोगों को बाहर उठा के फेंक देना है। उन्होंने कहा कि इन लोगों में इतना अहंकार हो गया है कि ये अपने आपको भगवान समझने लग गए हैं। मोदी जी ने पिछले 6-7 इंटरव्यू दिए हैं। उनमें मोदी जी ने कहा कि मैं अपनी मां की कोख से पैदा नहीं हुआ हूं, बल्कि मैं इस पृथ्वी से प्रकट हुआ हूं। मैं आरएसएस से पूछना चाहता हूं कि क्या मोदी जी भगवान हैं? भाजपा का एक बहुत बड़ा नेता संबित पात्रा का बयान आया कि भगवान जगन्नाथ नरेंद्र मोदी के भक्त हैं। जब ये लोग अपने आप को भगवान मानने लगे हैं तो हमें तो ये लोग कुछ समझेंगे ही नहीं। हम तो इनके लिए कीड़े-मकोड़े के बराबर हैं। हमें इस बार इनका ये अहंकार तोड़ना है। हम सबके अपने-अपने भगवान हैं, लेकिन अगर कोई इंसान अपने आपको भगवान समझने लग जाए तो फिर उसको सबक सिखाना जरूरी हो जाता है।

संबित पात्रा कहते हैं कि भगवान जगन्नाथ नरेंद्र मोदी के भक्त हैं, ये लोग खुद को भगवान समझने लगे हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया। ये लोग कहते हैं कि केजरीवाल भ्रष्टाचारी है। अगर केजरीवाल भ्रष्टाचारी है तो इस दुनिया में ईमानदार कोई नहीं है। 16 मार्च को चुनाव की घोषणा हुई और 21 मार्च को इन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार करने का मकसद भ्रष्टाचार नहीं था, बल्कि गिरफ्तार करने का मकसद था कि केजरीवाल को जेल में डाल दो, अगर केजरीवाल देश में घूम गया तो मोदी जी 10-15 सीट कम हो जाएगी। चुनाव प्रचार से रोकने के लिए इन्होंने मुझे जेल भेजा। सुप्रीम कोर्ट का धन्यवाद करता हूं, जिसने मुझे 21 दिन के लिए जेल से बाहर निकाला और प्रचार करने का मौका दिया। पूरे देश में चारों तरफ मोदी जी के लिए काफी गुस्सा देखने को मिल रहा है। खासतौर से महंगाई और बेरोजगारी को लेकर लोग काफी परेशानी है। पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। घर का खर्चा नहीं चल रहा है। घर पर बच्चे बैठे हुए हैं, नौकरियां कम होती जा रही हैं। लोग सोचते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री हमें कुछ समाधान देंगे। अपने इंटरव्यू में महंगाई और बेरोजगारी कम करने के बारे में बोलेंगे, लेकिन प्रधानमंत्री कहते हैं इंडिया गठबंधन वालों को वोट दे दिया तो ये तुम्हारी भैंस खोलकर ले जाएंगे, तुम्हारा मंगलसूत्र और टोंटी खोल कर ले जाएंगे।

मोदी जी उद्धव ठाकरे को नकली संतान और शरद पवार को भटकती आत्मा कहते हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री हमारी मुश्किलों का समाधान दें, तभी तो उनको वोट देंगे। वो समाधान की बजाय अजीब-अजीब बातें कर रहे हैं। मोदी जी महाराष्ट्र में जाकर कहा कि उद्धव ठाकरे अपने पिताजी की नकली संतान है और शरद पवार भटकती आत्मा है। मैं वोट मांगने जाता हूं तो पहले अपने काम गिनाता हूं फिर अपने काम पर वोट मांगता हूं। 10 साल हो गए प्रधानमंत्री को देश चलाते हुए और उनके पास एक काम गिनाने को नहीं है। सुबह से शाम तक सिर्फ गालियां दे रहे हैं। देश की तरक्की ऐसे नहीं हो सकती है। आप सभी लोग से विनती है कि 13-13 एमपी होंगे और पंजाब में हमारी सरकार भी है, तो हम मिलकर काम करेंगे। अगर किसी भी दूसरी पार्टी वाले को एमपी बना दिया तो वो लड़ेगा, और हमारे मंत्रियों और एमएल को गालियां देगा। आप क्या चाहते हैं कि आने वाले 5 साल लड़ाई झगड़े में बीतें तो उनको वोट दे देना। अगर आप चाहते हो कि पंजाब की तरक्की हो और 13 एमपी पंजाब सरकार के साथ मिलकर केन्द्र से अपने हक लेकर आएं तो 13 के 13 सीटें पंजाब की तरक्की के लिए हमें दे देना और फिर देखना जो काम अभी हम कर रहे हैं वो दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करेंगे।

आम आदमी पार्टी को करें वोट, अगर आपने कमल का बटन दबाया तो ये आपकी फ्री बिजली बंद कर देंगे – केजरीवाल

वहीं, पठानकोट और जीरकपुर में में रोड के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से 2 साल पहले आपने भारी बहुमत देकर पंजाब में हमारी सरकार बनाई थी। पिछले 2 साल ने जनता के खूब सारे काम होने लगे हैं। आज मैं आपसे कुछ मांगने के लिए आया हूं। आपको आम आदमी पार्टी को 13 सीटें देकर हमारे हाथ मजबूत करने हैं। अभी तक आपने दूसरी पार्टियों के सांसद जिताकर भेजे लेकिन वो आपके कुछ काम नहीं आए। उनमें से किसी ने भी 10 साल में संसद में आपकी आवाज नहीं उठाई। सब अपनी-अपनी राजनीति कर रहे हैं। अपना-अपना घर भरने में लगे हुए हैं।। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार है। जब 13 एमपी भी हमारे होगें तो संसद में जाकर आपके लिए काम करेंगे। पंजाब सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे। दिल्ली और पंजाब में जो सबको फ्री बिजली मिल रही है, उससे बीजेपी को बहुत तकलीफ हो रही है। ये कह रहे हैं दिल्ली में भी राष्ट्रपति शासन लगा देंगे, पंजाब की सरकार भी गिरा देंगे। फिर पंजाब और दिल्ली दोनों की फ्री बिजली बंद कर देंगे। अगर आपने कमल का बटन दबाया तो आपकी फ्री बिजली बंद हो जाएगी। आपको झाडू का बटन दबाना है। इन लोगों को इतना अहंकार हो गया है कि अब ये जनता को कीड़े मकोड़े समझते हैं। हमें अपने प्रधानमंत्री से अपनी समस्याओं का समाधान चाहिए। हमें रोजगार चाहिए। इस महंगाई से छुटकारा चाहिए। हमें ये गाली-गलौज नहीं चाहिए। इस बार आपको यहां से आम आदमी पार्टी का एमपी बनना है।1 जून को वोट देकर इनका अहंकार दूर करना है। इन्हें बता देना की हमारा भगवान मोदी नहीं है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia