Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को अधिवक्ता महासम्मलेन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं आज सभी वकील साथियों से मिलकर कई मुद्दों पर चर्चा की और उनके सुझाव सुने। लोकतंत्र और संविधान की रक्षा में हमारे वकील साथियों का बहुत बड़ा योगदान है। देश के हमारे सभी अधिवक्ता मित्र इस बार जनतंत्र को बचाने की इस लड़ाई में सशक्त भूमिका निभाने को तैयार हैं। केजरीवाल ने कहा कि नरेंद्र मोदी ‘वन नेशन-वन लीडर’ प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। इसके तहत देश में उनके अलावा कोई और नेता नहीं होगा। उनके हिसाब से जो नेता नहीं चलेगा, उसको जेल में डाल दिया जाएगा। रूस, बांग्लादेश और पाकिस्तान में ऐसा हो चुका है। वहां विपक्ष के नेताओं को जेल में डालकर या मरवाकर चुनाव जीत लिया गया। अब यही भारत में भी होने जा रहा है। इन्होंने हमें खत्म करने के लिए आम आदमी पार्टी पर पहला प्रयोग किया है। मोदी जी ने चुनाव के बीच मुझे गिरफ्तार कर पूरे विपक्ष को संदेश दे दिया है कि वो किसी को भी जेल भेज सकते हैं। अब यही प्रयोग ये हर पार्टी पर करेंगे।

दिल्ली देश का इकलौता राज्य, जहां वकीलों के चैंबर में बिजली का कनेक्शन कमर्शियल नहीं, घरेलु है- केजरीवाल

अधिवक्ता महासम्मेलन में वकीलों को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2013 में हमारी 49 दिन की सरकार बनी थी। उसके बाद जब दूसरा चुनाव हुआ और हमारी 66 सीटें आई थी, उसमें बहुत बड़ा योगदान वकीलों का था। बीजेपी ने मेरे खिलाफ किरन बेदी को सीएम का उम्मीदवार घोषित किया था। जैसे ही उनकी घोषणा हुई, अपने आप वकीलों एक ग्रुप मुझसे मिलने के लिए कौशांबी में मेरे घर पर आए और कहा कि आपका ये चुनाव कैंपेन हम संभालेंगे। मैं तो गद-गद हो गया था। मुझे और क्या चाहिए था। वकीलों ने ग्रुप बनाए और कैंपेनिंग की। केवल वकीलों में ही नहीं समाज के लोगों में कैंपेनिंग की। वकीलों ने ठान ली कि इस बार किरन बेदी को हराना है। इसका नतीजा ये हुआ कि मैं भी जीत गया। तब से आप लोगों से रिश्ता है। उस वक्त वकीलों ने मुझसे एक मांग की थी कि आप सीएम बनो तो हमारे चैंबर्स की बिजली कॉमर्शियल नहीं होनी चाहिए। आम घरेलु रेट लागू करना। मैंने सीएम बनते ही उसे घरेलू कर दिया। दिल्ली के अंदर खास सुविधा है कि 200 यूनिट तक सबकी बिजली फ्री है और 400 यूनिट तक आधी है, आज आप सबको ये सुविधा मिल रही है। दिल्ली देश में पहला राज्य बना, जहां बिजली का रेट कॉमर्शियल नहीं, घरेलू है। फिर हमारा ये रिश्ता और गाढ़ा होता चला गया। वकीलों के साथ फिर हमारे बहुत अच्छे रिश्ते होते चले गए।

कोरोना के दौरान दिल्ली के ढेरों वकीलों को दिल्ली सरकार के लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा मिला- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आप लोगों की मांग थी कि हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा जी जाए। इसके लिए कई बैठकें हुईं। आप लोगों ने जो सुझाव दिए थे, दिसंबर 2020 में हमने वो पूरी की पूरी स्कीम हूबहू लागू कर दी। ये भगवान का ही चमत्कार था कि फरवरी 2021 मे कोरोना आया आया और दिसंबर 2020 मे ये स्कीम लागू की गई थी। कोरोना के दौरान बहुत लोगों को इसकी जरूरत पड़ी। इलाज कराने के लिए भी और जिन लोगों की मौत हुई उन लोगों के लिए भी। 10 लाख रुपए लाइफ इंश्योरेंस का मिलता है और 5 लाख रुपए कैशलेस इलाज के लिए मिलता है। बहुत लोगों ने कोरोना के दौरान इसका फायदा उठाया। दिल्ली ऐसा अकेला या पहला राज्य बना जिसमें इसे लागू किया गया है। पंजाब में भी इसे लागू कर देंगे।

मोदी जी और उनकी नीतियों के खिलाफ जो विरोध बोलेगा, उसे जेल में डाल दिया जाएगा- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज मैं आप लोगों के बीच एक अहम वजह से आया हूं। मैं यहां आपसे वोट मांगने के लिए नहीं आया हूं। आज मैं आपसे देश को बचाने की अपील करने के लिए आया हूं। आज हमारे देश के अंदर जो चल रहा है, वो अच्छा नहीं है। ये बहुत खतरनाक है। जो मेरे साथ हुआ, वो पूरे देश को संदेश दिया गया है कि अगर हम चुनाव के बीच में अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकते हैं, तो फिर किसी को भी कर सकते हैं। ये संदेश देश में विपक्ष के सभी बड़े-बड़े नेताओं को दिया गया है। प्रधानमंत्री एक स्पेशल प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। जिसका नाम वन नेशन, वन लीडर है। इस देश में अब एक ही नेता होगा, प्रधानमंत्री के अलावा कोई और नेता नहीं होगा। इस प्रोजेक्ट के दो पार्ट हैं। पहला, विपक्ष के सभी नेताओं को एक-एक करके जेल में डाल दिया जाए। जो नेता उनके हिसाब से, उनके कहे अनुसार चलते हैं उन्हें छोड़ दिया जाएगा। लेकिन जो उनके अनुसार नहीं चलते, उनके खिलाफ बोलते हैं, उनके खिलाफ आवाज उठाते हैं। उनकी गलत नीतियों का विरोध करते हैं। उन्हें जेल में डाल दिया जाएगा।

इन्होंने हेमंत सोरेन, मनीष सिसोदिया, संजय सिंह समेत विपक्ष के कई नेताओं को जेल में डाल दिया- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसी के तहत हेमंत सोरेन को जेल में डाल दिया, मुझे जेल में डाल दिया। मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और संजय सिंह को जेल में डाल दिया। उधर ममता बनर्जी और स्टालिन के कई सारे मंत्रियों को जेल में डाला हुआ है। पिनाराई विजयन और तेजस्वी यादव के ऊपर कई केस कर रखे हैं, उन्हें कभी भी जेल में डाल सकते हैं। देश में विपक्ष का एक भी मुख्यमंत्री नहीं बचा, जिनके ऊपर इन्होंने केस नहीं कर रखे और जब चाहे उसे जेल में न डाल सकते हों। ये सबको जेल में डाल सकते हैं। एनसीपी और शिवसेना पार्टी के दो टुकड़े कर दिए। जिस तरह पुतिन ने रूस में किया और सारे विपक्ष को या तो जेल में डाल दिया या तो मरवा दिया। और फिर चुनाव करवाया तो उसे 87 फीसद वोट मिल गए। ऐसे ही बांग्लादेश में शेख हसीना ने सारे विपक्षी नेताओं को जेल में डाल दिया और भारी बहुमत से जीत गईं। पाकिस्तान में इमरान खान को जेल में डाल दिया, उसकी पार्टी और सिंबल भी छीन लिया, फिर जीत गए। ये अब हमारे देश के अंदर भी होने जा रहा है।

पंजाब चुनाव में मोदी जी ने कहा था, केजरीवाल भारत के दो टुकड़े कर खालिस्तान का प्रधानमंत्री बनना चाहता है, यह कितना बड़ा मजाक है- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी एक तरह से प्रयोग है, जिसको अब हर जगह लागू किया जाएगा। इन्होंने हमारी पार्टी को पूरी तरह से कुचलने का प्लान बना लिया है। ये एक पूरी तरह से फर्जी शराब घोटाला लेकर आए हैं। उसमें इन्होंने मुझे जेल में डाल दिया, सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया, संजय सिंह को जेल में डाल दिया अब कह रहे हैं कि आतिशी, सौरभ भारद्वाज को भी जेल में डालेंगे। 500 से भी ज्यादा रेड हो चुकी हैं। कभी कहते हैं 100 करोड़ रुपए का घोटाला है, अभी परसो चार्जशीट फाइल की है, उसमें कह रहे हैं कि 1100 करोड़ रुपए या घोटाला है। कभी कुछ कहते हैं, तो कभी कुछ। इन्हें जांच में एक चवन्नी भी नहीं मिली। 100 करोड़ का घोटाला है, कहीं तो गया होगा। कहीं खर्चा होगा, कहीं कुछ जमीन खरीदी होगी, गहने खरीदे होंगे या कैश कहीं इन्हें कुछ नहीं मिला। इन्होंने बस एक थ्योरी बना रखी है, 100 करोड़ रुपए गोवा गए। हवा में चलकर गोवा गया और सब हवा में गायब हो गया। इन्हें कुछ नहीं मिला। पंजाब विधानसभा के तीन दिन पहले प्रधानमंत्री ने अबोहर की रैली में कहा कि केजरीवाल भारत के दो टुकड़े करना चाहता है। खालिस्तान बनाना चाहता है। और खालिस्तान का प्रधानमंत्री बनना चाहता है। इसका क्या मतलब है? यह कितना बड़ा मजाक है।

अगर ये सरकार में आ गए तो पुतिन, बांग्लादेश और पाकिस्तान की तरह विपक्ष को जेल में डालकर चुनाव करवाएंगे- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री जी को लगता है कि मेरे 4 मंत्रियों को गिरफ्तार करके जेल मे डाल देंगे, तो पार्टी खत्म हो जाएगी तो ऐसा नहीं होगा। देश आम आदमी पार्टी के 400 नेता पैदा कर लेगा। आपको लगता है कि हमारे बैंक अकाउंट सीज कर लोगे। देश में कितने और आम आदमी पार्टी के खाते खुल जाएंगे, देश के लोग उसमें करोड़ों-करोड़ों रुपए भी जाल देंगे। आपको लगता है कि एक अकाउंट सीज करने से आम आदमी पार्टी बंद हो जाएगी, तो पार्टी बंद नहीं होने वाली। आपको लगता है कि हमारे दफ्तर खाली कर दोगे, इस देश के लोग आम आदमी पार्टी को 100 दफ्तर और दे देंगे। आम आदमी पार्टी को अब कुचलना नामुमकिन है। अगर ये दोबारा आ गए तो इस देश के अंदर जनतंत्र नहीं बचेगा। चुनाव या तो करवाएंगे ही नहीं, अगर करवाएंगे तो पुतिन, बांग्लादेश और पाकिस्तान की तरह विपक्ष को जेल में डालकर करवाएंगे। हिटलर ने भी यही किया था। उसने भी आने के बाद अपने संसद पर आग लगवा दी, और विपक्ष के सारे नेताओं पर उस आग का आरोप लगाकर, सबको जेल में डलवा दिया. फिर उसके 90 फीसद से ज्यादा वोट आ गए। ये लोग भी यही करने वाले हैं।

मोदी जी को दोबारा सरकार नहीं बनाने देना है, मेरी उनसे कोई निजी दुश्मनी नहीं है, यह देश की बात है- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज मैं आप लोगों से अपील करने आया हूं कि कि भी हालत में इस देश को बचा लो। किसी भी हालत में हमें इस बार नरेंद्र मोदी को दोबारा सरकार नहीं बनाने देना है। ऐसा नहीं है कि मेरी उनसे कोई निजी दुश्मनी है, पर ये देश की बात है। आजादी के आंदोलन में वकीलों ने ही सबसे बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था। महात्मा गांधी, नेहरू, मोती लाल नेहरू, बाबा साहब अंबेडकर ये सब वकील थे। वकीलों ने ही सारा मोर्चा संभाला था। ये मोर्चा ही आपको संभालना है। केजरीवाल को सत्ता में लाने वाले भी आप ही लोग हैं। देश को बचाने का ये बीड़ा भी आप लोगों को उठाना पड़ेगा। कम समय रह गया है, लेकिन इस कम समय में दिल्ली और देश भर में प्रचार करने के लिए जो कुछ आप कर सकते हो। आप सबसे मैं निवेदन करता हूं कि आप इसमें ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लें।

भाजपा को बहुमत नहीं मिल रहा है, लेकिन सत्ता में बने रहने के लिए ये लोग कुछ भी करने की करेंगे- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मुझे 21 दिन दिए हैं। उनमें मैं रात-दिन लगा हुआ हूं कि इसमें मैं इनकी जितनी सीटें कम कर सकता हूं, कर लूं। मैं कुरुक्षेत्र, हरियाणा, पंजाब, भिवंडी, मुंबई, जमशेदपुर, लखनऊ गया। मेरा सेंस है कि इनका बहुमत नहीं आ रहा है। और एक आखिरी धक्का मारने की जरूरत है। आखिरी धक्का मार दिया तो ये शायद 200 के नीचे भी चले जाएंगे। सत्ता में बने रहने के लिए ये लोग कुछ भी गड़बड़ करने की कोशिश करेंगे। इनपर नजर रखनी पड़ेगी। वोटर टर्न आउट के मामले को लेकर मैं काफी चिंतित हूं। एक दिन चुनाव आयोग कहता है कि 52 फीसद वोट पड़े फिर अगले दिन करता है कि 52 नहीं 62 फीसद वोट पड़े हैं। ये 10 फीसद कहां से बढ़ गए? उसके बारे में कोई पारदर्शिता नहीं है। मैं पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरेशी का इंटरव्यू सुन रहा था, वो कह रहे थे कि ऐसी प्रक्रिय नहीं है। आजतक इतनी टैक्नोलॉजी के समय में रियल टाइम डाटा आता है। डाटा तुरंत बताया जा सकता है। 24 मई को सुप्रीम कोर्ट में इस पर सुनवाई है। मैं उम्मीद करता हूं कि सुप्रीम कोर्ट पारदर्शिता के पक्ष में फैसला देगा। फॉर्म 17 सी को चुनाव आयोग की वेब साइट पर डाला जाना चाहिए। पूरा देश देख लेगा कि कहां कितने वोट पड़े हैं। उसमे क्यों छिपाया जा रहा है? जब छिपाते हैं तो शक पैदा होता है। शक पैदा होता है तो सिस्टम पर से भरोसा खत्म होता है। सिस्टम से भरोसा उठता है को जनतंत्र को नुकसान होता है। जनतंत्र विश्वास पर चलता है कि हमें अपनी चुनी हुई सरकार पर विश्वास है। इंडिया गठबंधन की सरकार बनने के बाद आप लोगों ने जितनी डिमांड रखी है हम वो सारी पूरी करेंगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia