Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को नई दिल्ली लोकसभा से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी सोमनाथ भारती के समर्थन में क्षेत्र में ताबड़तोड़ पांच नुक्कड़ सभाएं की। मालवीय नगर से शुरू हुई नुक्कड़ सभा आरके पुरम, कस्तुरबा नगर, किदवई नगर होते हुए आरके आश्रम में समाप्त हुई। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश को महंगाई कम करने और रोजगार देने वाला प्रधानमंत्री चाहिए। हमें ऐसा प्रधानमंत्री चाहिए जो हमारी समस्याओं का समाधान करे, हमारे देश को तरक्की के रास्ते पर लेकर जाए। मोदी जी रोजगार और महंगाई पर कभी बात ही नहीं करते हैं। इसलिए पूरे देश के लोगों में भारी गुस्सा है। जनता ने मोदी जी की सरकार नहीं बनाने का मन बना लिया है। चार जून को अच्छे दिन आने वाले हैं और मोदी जी जाने वाले हैं। मोदी जी महिलाओं की मुफ्त बस यात्रा बंद करना चाहते हैं, लेकिन मैं ये होने नहीं दूंगा।

मालवीय नगर में नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं छोटा सा आदमी हूं। हमारी छोटी सी पार्टी है, दिल्ली और पंजाब में हमारी सरकार है। प्रधानमंत्री तो बहुत ताकतवर हैं। देश के राजा हैं, बहुत शक्तिशाली हैं। मैं ये सोच रहा था कि उन्होंने मुझे जेल में क्यों डाला? वो दिल्ली के काम रोकना चाहते हैं। मेरा क्या कसूर है? मेरा कसूर है, मैंने दिल्ली के बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया, ये मेरा कसूर है। मैंने दिल्ली में आपके बच्चों के लिए अच्छे सरकारी स्कूल बनवा दिए ये मेरा कसूर है। प्रधानमंत्री ये स्कूल बंद करना चाहते हैं। मैंने मोदी जी को कहा कि मैंने दिल्ली में 500 स्कूल बनाए, आप देश के राजा हो, आप देश में 50 हजार स्कूल बनाओ तब तो आपका बड़प्पन है। आप केजरीवाल को गिरफ्तार करके केजरीवाल के स्कूल बंद करना चाहते हो। ये देश के लिए अच्छा नहीं है। ये गलत बात है। मैंने आपके और आपके परिवार के इलाज के के जगह-जगह मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए। दवाइयां फ्री कर दीं, इलाज मुफ्त कर दिए। प्रधानमंत्री ये मोहल्ला क्लीनिक बंद करना चाहते हैं। मैंने प्रधानमंत्री को कहा कि मैंने दिल्ली में 530 मोहल्ला क्लीनिक बनाए। आप पूरे देश में गांव-गांव में मोहल्ला क्लीनिक बनाओ। 5 लाख मोहल्ला क्लीनिक बनाओ, तब को आपका बड़प्पन है। तब तो जनता आपके गुणगान करेगी। आप दिल्ली में केजरीवाल को गिरफ्तार करके केजरीवाल के मोहल्ला क्लीनिक बंद कर रहे हो। ये गलत बात है, ये ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि मैंने दिल्ली के 2.52 करोड़ लोगों के लिए सारी दवाइयां और इलाज मुफ्त कर दिए. लेकिन जब मैं जेल में गया 15 दिनों तक इन्होंने मेरी दवाइयां बंद कर दीं। मैं शुगर का मरीज हूं, 20 साल से मेरी शुगर बहुत हाई रहती है। 10 साल से मैं रोजाना 52 यूनिट इंसुलिन का इंजेक्शन ले रहा हूं। रोजाना मेरे पेट में 4 इंसुलिन के इंजेक्शन लगते हैं। जब मैं जेल में गया तो इन्होंने 15 दिनों के लिए मेरी इंसुलिन रोक दी। मेरी शुगर 300-350 तक पहुंच गई थी, जो कि 140 होनी चाहिए। अगर आदमी की शुगर ज्यादा दिन तक बढ़ी रह जाए तो उसका लीवर और किडनी खराब हो जाता है। मैंने इंसुलिन के लिए इनसे कई बार मिन्नतें कीं। जब दिल्लीवालों और मीडिया ने आवाज उठाई तब इन्होंने मेरी इंसुलिन शुरु की। ये लोग पता नहीं मेरे साथ क्या करना चाहते थे।

मेरा कसूर ये है कि मैंने आप लोगों की बिजली फ्री कर दी, दिल्ली में 24 घंटे बिजली कर दी। आज चारों तरफ इतनी गर्मी पड़ रही है, दिल्ली पर 8,000 मेगावाट का लोड है। याद करो 2014 का समय जब हमारी सरकार नहीं थी, उससे पहले का टाइम 5.5 हजार मेगावाट में दिल्ली में पावर कट लगते थे। आज 8,000 मेगावाट लोड में भी दिल्ली में एक भी पावर कट नहीं लगा। दिल्ली में 24 घंटे बिजली है। अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में बिजली की डिमांड और बढ़ेगी। लेकिन मैं पावर कट नहीं लगने दूंगा। प्रधानमंत्री आपकी 24 घंटे और फ्री बिजली रोकना चाहते हैं। मैंने प्रधानमंत्री से कहा कि आप भी पूरे देश में 24 घंटे बिजली सप्लाई शुरु कर दो, देश में गरीबों की बिजली फ्री करो। तब तो आपका बड़प्पन है। आप केजरीवाल को गिरफ्तार करके काम रोक रहे हो। ये देश के हित में नहीं है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरी माताएं-बहनें मेरा बड़ा बेसब्री से इंतजार कर रही थीं। मुझे अंदर तिहाड़ जेल में खबर मिलती थी। वो सोचा करती थीं कि केजरीवाल तो जेल चला गया, अब हमारे 1000 रुपए का क्या होगा? आ गया मैं, आप लोगों के 1000 रुपए भी मैं जल्दी चालू करूंगा। 1000-1000 रुपए महीना आपके अकाउंट में डलवाया करूंगा। अभी कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री मोदी से टीवी इंटरव्यू में एक पत्रकार ने कहा कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली में महिलाओं को फ्री बस यात्रा की सुविधा दे रहा है। इस पर प्रधानमंत्री बोले कि ये फ्री ठीक नहीं है। महिलाओं को फ्री बस यात्रा की सुविधा नहीं मिलनी चाहिए। जब जनता चाहती है कि मिलनी चाहिए। मैंने सरकार में पैसे बचाकर आपको फ्री यात्रा दे दी मोदी जी उसको क्यों रोकना चाहते हैं? आपका बड़प्पन तो ये है कि आप पूरे देश में महिलाओं की बस यात्रा फ्री कर दो। उनकी रेल यात्रा भी फ्री कर दो। आप केजरीवाल की फ्री बस यात्रा दिल्ली में रोक रहे हो, ये ठीक बात नहीं है। चिंता मत करना, जब तक केजरीवाल जिंदा है, मैं आपकी फ्री बस यात्रा रुकने नहीं दूंगा।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब ये कह रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल को फिर 2 जून को जेल जाना पड़ेगा। मुझे जेल जाना है या नहीं, ये अब आपके हाथ में है। अगर आपने कमल का बटन दबा दिया तो मुझे जेल जाना पड़ेगा। और अगर झाडू का बटन दबाओगे तो मैं आपके बीच में आजाद रहूंगा। इन लोगों ने गुंडागर्दी मचा रखी है। मुझे गिरफ्तार कर लिया, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया। परसो मेरे पीए को गिरफ्तार कर लिया। अब कहते हैं कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को भी गिरफ्तार करेंगे। हमने प्रधानमंत्री बनाया था, या थानेदार। अगर कुछ गड़बड़ हो तब गिरफ्तार करो। ये कहते हैं कि शराब घोटाला हो गया। 100 करोड़ रुपए का घोटाला, अभी पिछले हफ्ते कह रहे हैं क 1100 करोड़ रुपए का घोटाला है। इन्होंने 500 से ज्यादा रेड मार ली। एक चवन्नी भी नहीं मिली। 100 करोड़ रुपए का घोटाला हो गया, तो कहीं कोई कैश या जेवर मिलना चाहिए। कहीं तो खर्च किया होगा? लेकिन कुछ नहीं मिला। यह बिल्कुल फर्जी केस है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश की जनता इस समय महंगाई से त्रस्त है। हमें ऐसा प्रधानमंत्री चाहिए जो पेट्रोल, डीजल के दाम करने के बारे में सोचे, लोगों के गैस के दाम कम करने के बार में सोचे। दूध, सब्जियां, दाल सस्ता करे। लोगों को रोजगार देने के बार में सोचे। मोदी जी तो ये सोचते ही नहीं हैं। वो रोजगार और महंगाई की बात ही नहीं करते हैं। केवल जेल में डालने के बारे में सोचते हैं। क्या ऐसे देश चलाएंगे? पिछले एक हफ्ते में मैं पंजाब, हरियाणा, कुरुक्षेत्र, लखनऊ, महाराष्ट्र भिवंडी, मुंबई और जमशेदपुर गया। हर जगह लोग महंगाई से त्रस्त हैं। लोगों की नौकरियां चली गईं, लोगों के पास रोजगार नहीं है। लोग बहुत ज्यादा नाराज हैं। जनता से मन बना लिया है। 4 जून को मोदी जी की सरकार नहीं बन रही है। अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोदी जी जानते हैं कि वो हार रहे हैं। इसलिए ये बुरी तरह से बौखलाए हुए हैं और अजीब-अजीब से भाषण दे रहे हैं। प्रधानमंत्री मुंबई गए तो बोले कि शरद पवार भटकती आत्मा है। ये कोई अच्छी बात नहीं है। वो 84 साल के व्यक्ति है, मोदी जी 74 साल के हैं। अपने से बुजुर्ग की इज्जत करनी चाहिए। दोनों अलग-अलग पार्टी में हो सकते हैं, लेकिन ऐसी भाषा प्रधानमंत्री को शोभा नहीं देती। ये सड़क छाप भाषा है। एक दूसरे की इज्जत करनी चाहिए। उद्धव ठाकरे को बोले कि ये अपने बाप की नकली संतान है। प्रधानमंत्री ये सब क्या बोल रहे हैं। वो इसपर बात करें की 10 साल में मैंने इतना काम किया, मुझे उसपर वोट दो। मैं ये काम करूंगा, इसलिए वोट दो। लेकिन वो बोल रहे हैं कि इंडिया गठबंधन वाले आपका मंगलसूत्र छीन लेंगे। क्यों छीन लेंगे? आज ये किसी भाषण में बोल रहे थे कि इंडिया गठबंधन वाले आपके घर की टोटी छीनकर भाग जाएंगे। ये सवेरे-सवेरे आपके घर से अखबार लेकर आग जाएंगे। वो पता नहीं क्या-क्या बोल रहे है?

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें ऐसा प्रधानमंत्री चाहिए जो हमारी समस्याओं का समाधान करे, हमारे देश को तरक्की के रास्ते पर लेकर जाए। 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। बीजेपी के सबसे बड़े प्रवक्ता संबित पात्रा कहते हैं कि भगवान जगन्नाथ मोदी जी के भक्त हैं। इतना अहंकार कि वो अपने आप को भगवान से भी ऊपर समझने लग गए। अमित शाह परसो दिल्ली आकर कहते हैं कि आम आदमी पार्टी के सारे सपोर्टर पाकिस्तानी हैं। दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 66 सीट मिली, फिर 62 सीट मिली। क्या पूरी दिल्ली के लोग पाकिस्तानी हैं? पंजाब में हमें 117 में से 92 सीट मिलीं। क्या पंजाब में लोग पाकिस्तानी है? गुजरात में हम लोगों को 15 फीसद वोट मिला, क्या गुजरात के लोग पाकिस्तानी हैं? गोवा के लोगों ने हमें वोट दिया, क्या गोवा के लोग पाकिस्तानी हैं? ये क्या तमाशा है? ये लोग पूरे देश के लोगों को गालियां देने लग गए हैं। अब ये बुरी तरह से बौखलाए हैं। इनके नेता कुछ भी बोल रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। आम आदमी पार्टी उसका हिस्सा होगी। आपकी पार्टी भी केंद्र सरकार का हिस्सा होगी। सबसे पहला काम हम दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाएंगे। फिर दिल्ली का एलजी आपका होगा। आपका आदमी आपका एलजी होगा, जो आपके काम नहीं रोकेगा, बल्कि आपके काम दौड़-दौड़कर करेगा। उसके बाद हम दिल्ली की कानून व्यवस्था ठीक करेंगे। कानून व्यवस्था बहुत गड़बड़ाई हुई है। आप थाने जाते हो, तो पुलिस आपकी नहीं सुनती है, 4 जून के बाद पुलिस भी आपकी सुनेगी। बहुत गर्मी पड़ रही है। पारा बहुत ऊपर चला गया है। 25 मई को बहुत गर्मी होगी, लेकिन घर मत बैठना। आलस नहीं करना, वोट डालने जरूर जाना है। खूब पसीने आएंगे, तकलीफ होगी। लेकिन देश की खातिर जाना है। अपनी-अपनी बिल्डिंग, गली और मोहल्ले में जितने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस से सपोर्टर हैं, सबको निकाल-निकालकर वोट डलवाने जाना है।

अगर आप चाहते हैं कि अरविंद केजरीवाल आपके बीच में रहें तो आपको वोट की ताकत दिखानी होगी- सुनीता केजरीवाल

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल की धर्मपत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि आप सबने इतनी दुआ की और इतना आशीर्वाद दिया कि आज उसकी वजह से मेरे पति और आपके मुख्यमंत्री हम सबके बीच में हैं। ऊपर वाला भी सच का साथ देता है। अब अगर आप सब चाहते हैं कि आपके मुख्यमंत्री हमारे बीच ही रहें और आपके लिए काम करते रहें तो आपको इसके लिए 25 मई को वोट देने जाना होगा। अपने वोट की ताकत दिखानी होगी। सभी से मेरी विनती है, सभी लोग वोट देने जरूर जाएं। आप सबी को झाडू का बटन दबाना है। हम सब मिलकर इस अन्याय से लड़ेंगे और जीतेंगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia