Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ पूर्वी दिल्ली लोकसभा से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी कुलदीप कुमार के समर्थन में ताबड़तोड़ छह नुक्कड़ सभाएं की। गांधी नगर, शहादरा, पटपड़गंज, कोंडली, त्रिलोकपुरी और जंगपुरा में हुई सभा में रिकॉर्ड तोड़ जनता शामिल हुई। मुख्यमंत्री ने लोगों के भारी हुजूम और उनके इस प्यार व आशीर्वाद के लिए उनका आभार जताया। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने आपका मुफ्त इलाज और दिल्ली का काम रोकने के लिए मुझे जेल में डाला। इनसे आपकी मुफ्त बिजली-पानी और माताओं-बहनों की बस यात्रा देखी नहीं जा रही है, लेकिन आप चिंता मत करना, मेरे रहते हुए कोई इसे बंद नहीं कर सकता। मोदी जी ने देश में महंगाई बढ़ा दी है, अगर मैं थोड़ी राहत दे रहा हूं तो उनको क्यों दिक्कत है। वो पूरे देश में महिलाओं की बस यात्रा मुफ्त कर दें। महंगाई और बेरोजगार से लोग परेशान हैं, इसके खिलाफ पूरे देश में भारी गुस्सा है। चार जून को मोदी की सरकार नहीं बन रही है।

गांधीनगर और शहादर में नुक्कड़ सभा कर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये बजरंग बली का चमत्कार है कि आज मैं आप लोगों के बीच में हूं। मोदी जी ने पूरी कोशिश की थी कि मैं जेल से बाहर न आऊं। लेकिन मुझे पता चला कि मेरी कई माताओं- बहनों ने मेरे लिए पूजा-पाट किया कि केजरीवाल जल्दी बाहर आ जाए। कई लोगों ने मन्नत मांगी और व्रत रखे। मैं तहे दिल से मेरी माताओं- बहनों का शुक्रिया अदा करता हूं जिनके आशीर्वाद की वजह से आज मैं आप लोगों के बीच में हूं। ये किसी चमत्कार से कम नहीं था, जो मैं आ गया। मोदी जी ने तो पूरी कोशिश की थी कि अरविंद केजरीवाल अब अंदर ही रहे। लेकिन बजरंग बली का चमक्तार देखो, आज मैं आपके बीच आ गया। मैंने आपको बहुत याद किया। और मुझे पता है कि आपने भी मुझे बहुत याद किया। मैं मन में सोच रहा था कि मैं बहुत छोटा सा आदमी हूं, एक छोटी सी पार्टी है। दो राज्यों में दिल्ली और पंजाब में हमारी सरकार है। प्रधानमंत्री मोदी कितने बड़े और शक्तिशाली आदमी हैं। पूरे देश के राजा है। उन्होंने मुझे जेल में क्यों डाला? वो दिल्ली के काम रोकना चाहते हैं। मेरा कसूर क्या है? मेरा कसूर ये है कि मैंने आपके बच्चों के लिए अच्छे सरकारी स्कूल बना दिए, आपके बच्चों की अच्छी शिक्षा का इंतजाम कर दिया। मोदी जी इन स्कूलों को रोकना चाहते हैं इसलिए मुझे जेल में डाला। मैंने प्रधानमंत्री को कहा कि अगर मैंने दिल्ली में 500 स्कूल बनाए। आप तो देश के राजा हो, आप 50,000 स्कूल बनाओ। तब तो आपका बड़प्पन है। आप केजरीवाल को गिरफ्तार करके केजरीवाल के स्कूल बंद करना चाहते हो। ये गतल बात है। ये ठीक बात नहीं है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरा कसूर ये है कि मैंने पूरी दिल्ली में आप लोगों के लिए जगह-जगह मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए। आपके लिए फ्री दवाइयों और इलाज का इंतजाम कर दिया। मोदी जी इन मोहल्ला क्लीनिक को बंद करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने मुझे गिरफ्तार किया। मैंने कहा कि मैंने दिल्ली में 530 मोहल्ला क्लीनिक बनाए हैं। आप पूरे देश में 5 लाख मोहल्ला क्लीनिक बनाओ, गांव-गांव में क्लीनिक बनाओ। तब तो आपका बड़प्पन है। आप केजरीवाल के मौहल्ला क्लीनिक क्यों बंद करना चाहते हो? विडंबना देखो, मैंने सारी दिल्ली के लिए दवाइयां फ्री कर दीं। और जब मैं तिहाड़ गया तो इन्होंने मेरी दवाइयां बंद कर दीं। 15 दिन तक इन्होंने मुझे दवाइयां नहीं दीं। मैं इनके सामने गिड़गिड़ाता रहा और भीख मांगता रहा। मैं 20 साल से शुगर का मरीज हूं। 10 साल से मुझे इंसुलिन के इंजेक्शन लगते हैं। रोज 4 बार मेरे पेट में इंसुलिन के इंजेक्शन लग रहे हैं। जब मैं तिहाड़ गया तो इन्होंने मेरी इंसुलिन की इंजेक्शन रोक दी। मेरी शुगर 300-350 पहुंच गई, जबकि ये 140 होनी चाहिए। कहते हैं अगर ज्यादा दिन तक इतना शुगर रह जाए तो आदमी का लिवर, किडनी सब खराब हो जाता है। पता नहीं ये मेरे साथ क्या करना चाहते थे?

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरा कसूर ये है कि मैंने आपकी बिजली फ्री कर दी। मोदी जी ये फ्री बिजली बंद करना चाहते हैं। अभी शनिवार को एक टीवी चैनल पर मोदीजी का इंटरव्यू आ रहा था। पत्रकार ने पूछा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं की बस यात्रा फ्री कर दी। मोदी जी बोले ये ठीक नहीं है, महिलाओं की बस यात्रा फ्री नहीं होनी चाहिए। मैंने मन में सोचा कि आपको क्या तकलीफ हो रही है? अगर हमारी दिल्ली की सरकार ने पैसे बचाकर इस महंगाई के समय में महिलाओं के लिए बस यात्रा फ्री कर दी, अगर थोड़ी सी सुविधा कर दी, तो आपको क्या तकलीफ है? आपका बड़प्पन को तब है जब आप पूरे देश में सारी महिलाओं की बस यात्रा फ्री कर दो। लेकिन आप तो दिल्लीवालों की भी बंद करना चाहते हो। पर आप चिंता मत करना, जब तक अरविंद केजरीवाल है महिलाओं की फ्री बस यात्रा की सेवा चालू रहेगी।अब मैं बाहर आ गया हूं, आपके 1000-1000 रुपए महीना भी जल्द शुरु करूंगा। मेरी माताएं बहने चिंता न करें।

पटपड़गंज की सभा में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब ये कह रहे हैं कि 2 जून को अरविंद केजरीवाल को फिर जेल जाना है। ये आपके ऊपर है। अगर आपने कमल का बटन दबा दिया तो मुझे फिर से जेल जाना पड़ेगा। आप झाडू का बटन दबाओगे तो अरविंद केजरीवाल आपके बीच आजाद घूमेगा।ये आम आदमी पार्टी के पीछे पड़ गए हैं। रोज किसी न किसी को गिरफ्तार कर लेते हैं। इन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया। मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन जेल में हैं। संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया, परसो इन्होंने मेरे पीए को गिरफ्तार कर लिया। अब कहते हैं आतिशी, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत सबको गिरफ्तार कर लेगें। हमने प्रधानमंत्री चुना था, थानेदार नहीं। कुछ अच्छा काम करो, देश में लोग इतने दुखी हो रहे हैं, इतनी महंगाई हो गई है। लोगों की कुछ महंगाई दूर करो, बच्चों को रोजगार दो। तब तो आपका बड़प्पन है। सुबह-शाम तक कभी इसको तो कभी उसको जेल में भजने की बात करते रहते हैं। ये फर्जी और झूठे केस में फंसाकर जेल में डाल रहे हैं। कह रहे हैं 100 करोड़ का घोटाला हो गया, 1000 करोड़ का घोटाला हो गया। इन्होंने इतनी रेड कर ली, लेकिन अब तक एक चवन्नी भी नहीं मिली। इतने करोड़ का घोटाला हो गया, कहीं को कोई कैश, गहने, जमीन के कागज कुछ तो मिलेगा। इन्हें कुछ नहीं मिला, पूरा का पूरा फर्जी केस बनाया है। इस तरह से आप लोगों को जेल में डालोगे, ये देश के लिए अच्छी बात नहीं है। देशभर में बहुत गुस्सा है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं अभी पूरे देश में घूमकर आ रहा हूं, पिछले हफ्ते मैं लखनऊ, हरियाणा, महाराष्ट्र, पंजाब गया। पूरे देश लोग बीजेपी से नाराज हैं। इतनी महंगाई और बेरोजगारी हो गई है कि बच्चे पढ़-लिखकर घर बैठे हैं।मेरे से लिखवा लो 4 जून को मोदी सरकार नहीं बन रही है। मोदी जी दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बन रहे हैं। अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं। ये लोग भी सर्वे कराते हैं, और इन लोगों को भी पता है कि ये जान वाले हैं। इसलिए आजकल आप इन लोगों की भाषा देखो कैसी हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी आजकल गाली-गलौच कर रहे हैं। मैं बंबई गया, वहां मुझे पता चला कि प्रधानमंत्री ने वहां की रैली में कहा था कि शरद पवार भटकती आत्मा है। शरद पवार 84 साल के बुजुर्ग हैं, मोदी जी 74 साल के हैं। क्यों उन्हेंव इस तरह से गाली देनी चाहिए। आप अलग-अलग पार्टी में हो सकते हो। लेकिन आपको एक दूसरे की इज्जत तो करनी चाहिए। मोदी जी बोले कि उद्धव ठाकरे अपने बाप की नकली संतान है। ये कैसी सड़कछाप भाषा है। एक दिन बोले कि इंडिया गठबंधन की सरकार आ गई तो सबके मंगलसूत्र छीन लेगे, ये क्या बात हुई। ये लोग पूरी तरह से बौखलाए हुए हैं। 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही है और आम आदमी पार्टी उसका हिस्सा होगी। हम दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे। उसके बाद कोई एलजी आपके काम नही रोकेगा, उसके बाद आपका एलजी होगा। दिल्लीवालों का एलजी होगा, काम करने वाला एलजी होगा। हमने, स्कूल, अस्पताल, बिजली और पापी ठीक कर दिए अब दिल्ली की कानून व्यवस्था भी ठीक करनी है। कानून व्यवस्था बहुत ज्यादा खराब हो रही है। बहुत चोरी-चकारी बढ़ गई है, महिलाएं सुरक्षित महसूस नहीं करतीं। आप थाने जाते हो तो पुलिसवाले सुनते नहीं हैं। 4 जून के बाद ये आपकी सुनेंगे।

हमें मिलकर बाबा साहब दिया गया संविधान बचाना है- केजरीवाल

कोंडली में नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी ने एक खतरनाक प्लान बनाया है। ये घूम-घूमकर 400 सीट मांग रहें हैं। जब इनसे पूछा कि 400 सीट क्यों चाहिए, तो बोले मोदी जी को बड़ा काम करना है। फिर हमने पता करवाया तो पता चला कि इन्होंने पूरी प्लानिंग कर रखी है, अगर इनकी सरकार आ गई तो इस बार ये आरक्षण खत्म करना चाहते हैं। ये ओबीसी, एससी, एसटी सबका आरक्षण खत्म कर देंगे। इन लोगों के पूरे संविधान को बदलने की प्लानिंग कर रखी है। हम सब लोग आज बाबा साहब अंबेडकर और उस स्वतंत्रता सेनानियों के बहुत शुक्रगुजार है जिन्होंने इनता शानदार संविधान दिया। हमें जनतंत्र और संविधान को बचाकर रखना है और किसी भी हालत में बीजेपी को संविधान नहीं पलटने देना है। हमें बीजेपी को जोरदार तरीके से हराना है। 25 मई को बहुत गर्मी पड़ेगी, आप आलस मत करना, वोट देने जाना। गर्मी होगी, पसीना आएगा, अपनी गली के सभी आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के वोटर को निकाल-निकालकर वोट डलवाने के लिए ले जाना। कुलदीप कुमार पूर्वी दिल्ली से खड़े हो रहे हैं, इनका बटन एक नंबर पर है और इन्हें एक ही नंबर पर लेकर आना है।

सुनीता केजरीवाल ने दिल्लीवालों और मेरे बीच पुल का काम किया- अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने अपने जेल के दिनों का जिक्र करते हुए कहा कि जब मैं जेल में गया तो उस वक्त मेरी पत्नी ने मेरा बहुत साथ दिया। मुझे आप लोगों की बहुत चिंता रहती थी। आप लोग ठीक हैं या नहीं है। जब मैं जेल में था, तो मेरी पत्नी ये मेरे और आपके बीच पुल का काम करती थीं। ये मुझे आकर आपका हाल-चाल और आपकी समस्याएं बताती रहती थीं और मेरा संदेश भी आप तक लेकर जाती थीं। आज आज मैं अपनी पत्नी सुनीत केजरीवाल को अपने साथ लेकर आया हूं।

आपके आशीर्वाद से मेरे पति हमारे बीच हैं, भगवान सच का साथ देता है- सुनीता केजरीवाल

सुनीता केजरीवाल ने कहा कि आप सभी की इतनी दुआएं और आशीर्वाद था। इसी वजह से आपके मुख्यमंत्री और मेरे पति अरविंद केजरीवाल हमारे बीच में हैं। आप लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद। भगवान भी सच का साथ देते हैं, ये एकदम खरी बात है। अगर आप चाहते हैं कि अब आपके मुख्यमंत्री हमारे बीच में रहें और इनको दोबारा जेल न जाना पड़े। इसके लिए आपको 25 मई को सभी को वोट देने जाना है और झाडू का बटन दबाना है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia