Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दक्षिणी लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के ‘‘आप’’ प्रत्याशी सहीराम पहलवान के समर्थन में ताबड़तोड़ छह नुक्कड़ सभाएं की। बदरपुर सब्जी मंडी से शुरू हुई नुक्कड़ सभा तुगलकाबाद, कालकाजी, संगम विहार, अंबेडकर नगर होते हुए छतरपुर में समाप्त हुई। सभी सभाओं में केजरीवाल को जनता का जबरदस्त प्यार मिला। लोगों के हुजूम को देख केजरीवाल कार की छत पर चढ़कर संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री दिल्ली की महिलाओं का बस में मुफ्त सफर बंद करना चाहते हैं। उन्होंने एक टीवी इंटरव्यू में कहा है कि महिलाओं का बसों में सफर मुफ्त नहीं होना चाहिए। देश में इतनी महंगाई है, प्रधानमंत्री का बड़प्पन तो तब था, जब वो पूरे देश की महिलाओं का बस में सफर फ्री कर देते। दिल्लीवालों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। जब तब मैं जिंदा हूं, मैं मुफ्त बस सफर बंद नहीं होने दूंगा। नुक्कड़ सभा के दौरान ‘‘आप’’ के स्थानीय विधायक समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

देश के करोड़ों लोगों के पूजा-पाठ का कमाल है कि आज मैं आपके बीच हूं- केजरीवाल

बदरपुर में नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं सीधा जेल से आप लोगों के बीच में आ रहा हूं। प्रधानमंत्री ने मुझे जेल भेज दिया था। आप लोगों की बहुत याद आती थी और मुझे पता है कि आप लोग भी मुझे बहुत याद करते थे। ऊपर वाले ने हमारी सुन ली और मुझे आपके बीच भेज दिया। मुझे पता चला कि दिल्ली और देश की करोड़ों महिलाओं ने मेरी रिहाई के लिए खूब पूजा-पाठ किया है। ये आपके पूजा-पाठ का कमाल है कि मैं आप लोगों के बीच में प्रचार करने के लिए आ गया। एक दिन मैं जेल की सेल में बैठा था और टीवी पर देखा तो पता चला कि सुप्रीम कोर्ट ने मुझे जमानत दे दी। पहले तो मुझे इस बात पर यकीन की नहीं हुआ। यह बहुत बड़ा चमत्कार हो गया। मैं बजरंग बली का बहुत बड़ा भक्त हूं। उनके आशीर्वाद से आज मैं आप लोगों के बीच में हूं। मुझे कोर्ट ने 21 दिन को मोहलत दी है कि 21 दिन चुनाव प्रचार करके आओ। मैं परसों जब एक जगह चुनाव प्रचार करने गया तो वहां एक माताजी ने मुझसे कहा कि बेटा बीजेपी की ऐसी-तैसी करने के लिए भगवान ने तुझे 21 दिन के लिए भेजा है।

प्रधानमंत्री खुद स्कूल-अस्पताल बनवाते नहीं और मैंने बनवा दिए तो कहते हैं बंद करो- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं छोटा सा आदमी हूं। हमारी छोटी सी पार्टी है, दिल्ली और पंजाब में हमारी सरकार है। मैं सोच रहा था कि प्रधानमंत्री ने मुझे जेल क्यों भेजा? वो तो इतने बड़े और शक्तिशाली आदमी हैं। मेरा क्या कसूर है? मेरा कसूर ये है कि मैंने आपके बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया। मैंने आपके बच्चों के लिए स्कूल बनवाए। प्रधानमंत्री ये काम नहीं करते हैं। वो खुद स्कूल नहीं बनवाते हैं, लेकिन मैंने स्कूल बनवा दिए तो कहते हैं कि केजरीवाल से स्कूल बंद करो। मैंने कहा कि मैं छोटा सा आदमी हूं। मैंने दिल्ली में 500 स्कूल बनवाए हैं। आप तो इतने बड़े आदमी हो, आप पूरे देश में 50 हजार स्कूल बनावा दो, तब तो आपका बड़प्पन है। आप केजरीवाल को गिरफ्तार करके स्कूल बंद कर रहे हो। ये तो गलत बात है। ये देश के लिए ठीक नही है। मेरा कसूर ये है कि मैंने आप लोगों के इलाज के लिए जगह-जगह मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए, आपके लिए फ्री दवाइयों का इंतजाम कर दिया। अस्पताल खोल दिए, फ्री इलाज का इंतजाम कर दिया। ये लोग ऐसा नहीं कर सकते। इसलिए ये कहते हैं कि केजरीवाल को गिरफ्तार करो और उसके मोहल्ला क्लीनिक बंद करो। मैं कहता हूं कि अगर मैंने 500 मोहल्ला क्लीनिक बनाए तो आप देश के मालिक हो, आप 5 लाख मोहल्ला क्लीनिक बना दो। देश की जनता आपकी जय-जयकार करेगी। ये क्या बात हुई कि केजरीवाल को गिरफ्तार करके मोहल्ला क्लीनिक ही बंद कर दो।

मैंने दवा के लिए बहुत गिड़गिड़ाया, लेकिन इन्होंने 15 दिन तक मुझे इंसुलिन नहीं दी- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने दिल्ली के 2.52 करोड़ लोगों के लिए सारी दवाइयां और इलाज मुफ्त कर दिए, लेकिन विडंबना देखिए कि जब मैं तिहाड़ जेल गया तो 15 दिन तक इन लोगों ने मेरी दवा बंद कर दी। मैं शुगर का मरीज हूं, 20 साल से मेरी शुगर बहुत हाई रहती है। 10 साल से मैं रोजाना 52 यूनिट इंसुलिन का इंजेक्शन ले रहा हूं। रोजाना मेरे पेट में 4 इंसुलिन के इंजेक्शन लगते हैं। जब मैं जेल में गया तो इन्होंने 15 दिनों के लिए मेरी इंसुलिन रोक दी। मेरी शुगर 300-350 तक पहुंच गई थी। अगर आदमी की शुगर ज्यादा दिन तक बढ़ी रह जाए तो उसका लीवर और किडनी खराब हो जाता है। मैंने इंसुलिन के लिए इनसे कई बार मिन्नतें कीं। जब दिल्लीवालों और मीडिया ने आवाज उठाई तब इन्होंने मेरी इंसुलिन शुरु की। ये लोग पता नहीं मेरे साथ क्या करना चाहते थे।

मुझे जेल जाना है या नहीं, यह आपके हाथ में है, अगर आपने झाड़ू का बटन दबा दिया तो मैं आपके बीच में रहूंगा- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरा कसूर ये है कि मैंने दिल्ली की महिलाओं के लिए बस में सफर फ्री कर दिया। अभी परसों प्रधानमंत्री मोदी से टीवी इंटरव्यू में एक पत्रकार ने कहा कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली में महिलाओं को फ्री बस यात्रा की सुविधा दे रहा है। इस पर प्रधानमंत्री बोले कि ये फ्री ठीक नहीं है। बसों में मुफ्त यात्रा नहीं होनी चाहिए। मैंने मन में सोचा कि इतनी महंगाई है, प्रधानमंत्री जी, बड़प्पन तो तब था, अगर आप पूरे देश में महिलाओं की बस यात्रा मुफ्त कर देते। लेकिन आप तो दिल्लीवालों का भी बंद करना चाहते हो। ये तो ठीक बात नही है। लेकिन आप चिंता मत करो, आपका केजरीवाल जिंदा है। जब तक केजरीवाल है, मैं आपकी फ्री बस यात्रा को कुछ नहीं होने दूंगा। अब ये कह रहे हैं कि मुझे 2 जून को दोबारा जेल जाना है। मुझे जेल जाना है या नहीं, ये अब आपके हाथ में है। जब आप बटन दबाने जाओगे, अगर आपने कमल का बटन दबा दिया तो मुझे जेल जाना पड़ेगा। और अगर झाडू का बटन दबाओगे तो मैं आपके बीच में आजाद रहूंगा।

ये लोग 24 घंटे केवल यही सोचते हैं कि किसे पकड़कर जेल में डालूं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये बुरी तरह से हमारे पीछे पड़े हैं। पता नहीं क्या चक्कर है। एक-एक करके हमारे सारे नेताओं को जेल में डाल दिया। मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, संजय सिंह को जेल में डाल दिया। मुझे जेल में डाल दिया। अब कह रहे हैं कि आतिशी, सौरभ भारद्वाज और कैलाश गहलोत को भी जेल में डाल देंगे। ये सब क्या है? अगर तुम दिल्ली में नहीं जीत सकते तो इसका मलतब तुम सबको पकड़-पकड़कर जेल में डाल दोगे? ये कैसा जनतंत्र है? ये तो गलत बात है। आप भी लोगों के लिए अच्छे काम करो। मैं जब भी आपके बीच वोट मांगने आता हूं तो मैं आपसे कहता हूं कि मैंने आपके लिए स्कूल बना दिए, अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक बना दिए, 24 घंटे और फ्री बिजली कर दी, मैंने बुजुर्गों की तीर्थ यात्रा फ्री कर दी, इसलिए वोट दो। मैं लोगों को पकड़-पकड़कर जेल में नहीं डालता हूं। मैं नकारात्मक राजनीति नहीं करता हूं। ये 24 घंटे दिन-रात बस यही सोचते हैं कि किसको जेल में डाल दूं।

महंगाई-बेरोजगारी से पूरा देश नाराज है, इनकी 200 सीटें भी नहीं आ रही हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं पिछले 7-8 दिन से पूरे देश में घूम रहा हूं। मैं पंजाब, कुरुक्षेत्र, लखनऊ, भिवंडी और मुंबई गया। चारों तरफ लोग महंगाई और बेरोजगारी से नाराज हैं। इतनी महंगाई हो गई है कि 4 जून को बीजेपी की सरकार नहीं बन रही हैं। ये बात मुझसे लिखवा लो। इनको भी ये बात पता है कि इनकी 220 से कम सीटें आ रही है। इसलिए ये लोग बौखलाए हुए हैं। आजकल प्रधानमंत्री मोदी अजीब-अजीब गालियां दे रहे हैं। मैं मुंबई गया तो मुझे वहां शरद पवार ने बताया कि प्रधानमंत्री ने मुंबई में बोला कि शरद पवार भटकती आत्मा है। ये कोई अच्छी बात नहीं है। वो 84 साल के व्यक्ति है, मोदी जी 74 साल के हैं। अपने से बुजुर्ग की इज्जत करनी चाहिए। उद्धव ठाकरे को बोले कि ये नकली संतान है। क्या ऐसा कहना प्रधानमंत्री को शोभा देता है? वो पूरी तरह से बौखलाए हुए हैं। कभी मंगलसूत्र की बात करते हैं, तो कभी किसी चीज की बात करते हैं। 10 साल देश चलाने के बावजूद अगर आपके पास गिनाने के लिए एक भी काम नहीं हैं। तो ये बड़े दुख की बात है कि आपने 10 साल के अंदर महंगाई और बेरोजगारी लाकर लोगों की जिंदगी बर्बाद कर दी।

दिल्ली पुलिस जनता की नहीं सुनती है, सरकार बनने पर इसको भी ठीक करेंगे- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी और सरकार में आम आदमी पार्टी भी शामिल होगी। दिल्लीवालों की तरफ से मैं एक ही मांग करूंगा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। हमने दिल्ली में शिक्षा और अस्पताल ठीक कर दिए। ये पुलिसवाले आपकी नहीं सुनते। हम इस पुलिस को भी ठीक करेंगे। आप इस बार दिल्ली की सातों सीट इंडिया गठबंधन को देना। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन हुआ है। आपको सातों सीट जितानी है। पूरे देश में 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। दक्षिणी दिल्ली से आपके लाडले सहीराम पहलवान हमारे इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार हैं। भारी बहुमत देकर रिकॉर्ड मतों के अंतर से इन्हें जिताना है और केजरीवाल की इज्जत रखनी है।

इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर आपका एलजी होगा, जो काम नहीं रोकेगा- केजरीवाल

कालकाजी में नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अब इन्होंने मेरे पीए को जेल में डाल दिया। आज सुबह हम सारे बीजेपी हेडक्वार्टर गए थे। हमने कहा कि हम आ गए हैं, सबको एक साथ ही जेल में डाल दो, क्यों दुखी हो रहे हो। देश में ये क्या चल रहा है। क्या ऐसे देश चलाते हैं? आप प्रधानमंत्री हो, देश के लिए कुछ करो। आपसे जनता दुखी हो गई है। लोग बेरोजगारी और महंगाई से परेशान हैं। घर चलाना मुश्किल हो गया है। बच्चे पढ़-पढ़कर घर में बैठे हैं, रोजगार नहीं मिल रहा है। लोग बहुत गुस्से में हैं। वहीं, दिल्ली की कानून व्यवस्था बड़ी खराब है। थाने में जाओ तो पुलिसवाले सुनते नहीं हैं। 4 जून के बाद पुलिसवाले सुनेंगे। हम पुलिस को भी ठीक करेंगे। दिल्ली का एलजी आपका होगा। हम ऐसा एलजी लेकर आएंगे जो आपके काम करेगा, आपके काम रोकेगा नहीं। इसलिए आप जमकर वोट देना। गर्मी की वजह से आलस नहीं करना है। आम आदमी पार्टी का एक-एक वोट पड़ना चाहिए। जो लोग मुझसे प्यार करते हैं वो ध्यान रखेंगे कि एक-एक वोट पड़े।

कानून-व्यवस्था में सुधार कर महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाएंगे- अरविंद केजरीवाल

संगम विहार और छतरपुर में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने दिल्लीवालों की बिजली फ्री कर दी। ये आपकी फ्री बिजली बंद करना चाहते हैं। इसलिए इन्होंने मुझे गिरफ्तार किया है। मैं अपनी सारी माताओं बहनों से कहना चाहता हूं कि मैं आ गया हूं। अब आपको हर महीने हजार रुपए देना शुरु करूंगा। आप चिंता मत करना। आपका बेटा-आपका भाई आ गया है। 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही हैं। आम आदमी पार्टी उसका हिस्सा होगी। दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाएंगे। हमने दिल्ली में स्कूल, अस्पताल, मोहल्ला क्लीनिक, बिजली, पानी सब ठीक कर दिया। अब हम दिल्ली की कानून व्यवस्था ठीक करेंगे। आए दिन चोरी डकैती होती रहती है, महिलाएं सुरक्षित नहीं है। हम ये सब ठीक करेंगे। काम करने वाला एलजी लाएंगे। वहीं, अंबेडकर नगर की नुक्कड़ सभा में केजरीवाल ने कहा कि हम सब मिलकर देश को तरक्की के रास्ते पर लेकर जाएंगे। दिल्ली में जो-जो अच्छे काम हुए हैं, वो सारे काम पूरे देश में करने हैं।

आप लोग इतनी गर्मी में आए, मुझे इतना प्यार करते हैं- केजरीवाल

बदरपुर, कालकाजी, संगम विहार, अंबेडकर नगर, छतरपुर में हुई नुक्कड़ सभा में अरविंद केजरीवाल को सुनने के लिए भारी जन सैलाब उमड़ पड़ा था। इतनी भीषड़ गर्मी के बावजूद लोगों का उत्साह देखने लायक था। लोगों की भीड़ देखकर अरविंद केजरीवाल खुद को नहीं रोक पाए और कहे कि आज इस मौसम की सबसे ज्यादा गर्मी है। करीब 50 डिग्री तापमान है। इसके बाद भी आप लोग अपने घर से निकल कर आए। आप लोग मुझे इतना प्यार करते हैं। मैं भी आपको बहुत प्यार करता हूं। आई लव यू टू।

नुक्कड़ सभा में अरविंद केजरीवाल को सुनने के लिए उमड़ी भीड़

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में चुनावी नुक्कड़ सभा करने पहुंचे अरविंद केजरीवाल को सुनने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। अरविंद केजरीवाल जहां-जहां भी नुक्कड़ सभाएं की, लोगों ने फूल मालाओं और गुलदस्ते के साथ उनका स्वागत किया। अरविंद केजरीवाल और लोकसभा उम्मीदवार सहीराम पहलवान के साथ कार की छत पर खड़े होकर लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्हें सुनने के लिए दूर-दूर तक लोगों की भीड़ इकट्ठा थी। इस दौरान लोग अपने घरों की छत, बालकनी और खिड़की पर भी खड़े होकर उनको सुन रहे थे। समर्थकों ने सीएम को सफेद शॉल और गेरुआ रंग का अंग वस्त्र भेंट किया जिसे उन्होंने आदर से स्वीकार किया। कई लोगों ने उन्हें लाल चुनरी और हनुमान जी की गदा भी भेंट की।

कांग्रेस और ‘‘आप’’ समर्थकों में दिखी जबरदस्त एकता

नुक्कड़ सभाओं मे आम आदमी पार्टी के साथ-साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस के समर्थक भी शामिल हुए। कांग्रेस समर्थन पार्टी का झंडा लेकर शामिल हुए थे। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस कार्यकर्ता भी केजरीवाल जिंदाबाद, केजरीवाल आई लव यू, जेल का जवाब वोट से और 25 मई-भाजपा गई के नारे लगाते रहे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia