Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ अमृतसर में विशाल रोड शो कर अपने प्रत्याशियों के लिए वोट मांगा। केजरीवाल ने पंजाब की जनता से अपील किया कि इस बार देश और संविधान बचाने के लिए वोट करें। मोदी जी 400 सीटें मांग रहे हैं, क्योंकि ये लोग बाबा साहब का दिया आरक्षण खत्म करना चाहते हैं। अगर इनको पूर्ण बहुमत मिल गया तो ये संविधान बदल देंगे। फिर देश में चुनाव नहीं होने देंगे और देश में तानाशाही आ जाएगी। इन लोगों से केवल आम आदमी पार्टी लड़ रही है। इसीलिए ये लोग हमारे पीछे पड़े हैं। उन्हांेने कहा कि हमने दिल्ली-पंजाब में बिजली फ्री कर दी। गरीबों के बच्चों को अच्छी शिक्षा दे रहे हैं। इसलिए इन्होंने मुझे जेल में डाल दिया। सुप्रीम कोर्ट ने मुझे 20 दिन की मोहलत दी है। इसके बाद मुझे वापस जेल जाना पड़ेगा। मैं जेल जाउंगा या नहीं, यह आप पर निर्भर है। अगर आप झाड़ू का बटन दबा देंगे तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा।

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं जेल से निकलकर सीधा आपके पास आ रहा हूं। इन लोगों ने मुझे झूठे केस में जेल में डाल दिया था। जब भगवंत मान मुझसे जेल में मिलने आया करते थे, तो मैं उनसे यही पूछता था कि पंजाब में सब कुछ ठीक चल रहा है? लोग खुश हैं, उन्हें कोई तकलीफ तो नहीं हो रही है? मैं सोच रहा था कि मेरी गलती क्या है? मुझे क्यों जेल में डाला? मैं छोटा सा आदमी हूं, हमारी छोटी सी पार्टी है, दिल्ली और पंजाब में हमारी सरकार है। ये लोग तो इतने बड़े और ताकतवर हैं। मेरा कसूर ये है कि मैंने दिल्ली और पंजाब में आपकी बिजली फ्री कर दी। ये नहीं चाहते कि बिजली फ्री हो। मेरा कसूर ये है कि मैंने दिल्ली में आपके बच्चों के स्कूल ठीक कर दिए। पंजाब में स्कूल ठीक करने चालू कर दिए। गरीबों के बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम कर रहे हैं। इसलिए इन्होंने मुझे जेल में डाला।

उन्होंने कहा कि ये लोग नहीं चाहते कि सरकारी स्कूल ठीक हों, आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले। मेरा कसूर ये है कि हम आपके लिए जगह-जगह मोहल्ला क्लीनिक बना रहे हैं। आपके लिए फ्री दवाइयों और इलाज का इंतजाम कर दिया। विडंबना देखिए कि मैंने दिल्ली के 2.5 करोड़ लोगों का इलाज मुफ्त किया, सबकी दवाइयां फ्री कर दीं। लेकिन जब मैं तिहाड़ गया तो 15 दिन तक इन्होंने मुझे शुगर की दवाई नहीं दी। मैं शुगर का मरीज हूं, पिछले 20 साल से मुझे शुगर की गंभीर बीमारी है। 10 साल से मुझे रोज 52 यूनिट इंसुलिन के इंजेक्शन लगते हैं। जब मैं तिहाड़ गया तो इन्होंने 15 दिन तक मुझे इंसुलिन नहीं दिया। 300-350 के ऊपर मेरा शुगर पहुंच गया। अगर ज्यादा दिन किसी की शुगर ज्यादा बढ़ी रह जाए तो उसकी किडनी और लिवर खराब हो जाते हैं। ये लोग मेरे साथ पता नहीं क्या करना चाहते थे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऊपर वाले की कृपा है कि सुप्रीम कोर्ट ने मुझे चुनाव प्रचार के लिए 20 दिन की मोहलत दे दी। मुझे तो उम्मीद ही नहीं थी। मैं आज आप लोगों के बीच में मिलने चला आया। अब ये लोग कह रहे हैं कि 20 दिन बाद मुझे दोबारा जेल जाना पड़ेगा। मैंल जेल जाउंगा या नहीं ये आपके ऊपर निर्भर करता है। अगर आप झाडू का बटन दबा देंगे, तो मुझे जेल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर दूसरा बटन दबाएंगे तो मुझे जेल जाना पड़ेगा। जब आप वोट डालने जाए, तो ये याद रखना कि ये बटन आप केजरीवाल की आजादी के लिए दबा रहे हैं या केजरीवाल को जेल भेजने के लिए दबा रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये लोग इस बार 400 पार का नारा लगा रहे हैं। हमने पूछा कि 400 सीट क्यों चाहिए? तो बोले मोदी जी को बड़े-बड़े काम करने हैं। हमने जब पूछा कि क्या बड़े काम हैं तो इन्होने नहीं बताया। फिर जब बहुत खोद-खोदकर पूछा तो पता चला कि मोदी जी को आरक्षण खत्म करना है। बाबा साहब अंबेडकर ने संविधान में जो आरक्षण दिया था, उसे खत्म करना है। इन लोगों ने पूरी प्लानिंग कर रखी है। अगर इनका बहुमत आ गया तो ये एससी, एसटी, ओबीसी का आरक्षण खत्म करेंगे। बाबा साहब अंबेडकर का संविधान खत्म करेंगे और देश में चुनाव कराना बंद कर देंगे। इस देश में तानाशाही आ जाएगी। ये चुनाव मामूली चुनाव नहीं है। आम आदमी पार्टी है जो केवल इस लोगों से लड़ रही है। इसी वजह से ये हमारे पीछे पड़े हैं। हमारे बड़े-बड़े नेताओं को जेल में डाल रखा है। लेकिन जेल हमारे लिए कोई समस्या नहीं है। हमारे लिए देश और संविधान सबसे बड़ा है। तो इस बार जब झाडू का बटन दबाओ तो ये याद रखना कि वो बटन आप संविधान और देश बचाने के लिए दबा रहे हो।

पंजाब के लोग ‘‘आप’’ को सभी 13 सीटें देने का मन बना चुके हैं, अब बस बटन दबाने की देर है- भगवंत मान

वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि आज अरविंद केजरीवाल गुरु की धरती अमृतसर आए हैं। जिस झूठे मामले में उन्हें फंसाकर जेल भेजने की साजिश की गई थी, आज जेल से बाहर आकर उन्होंने पंजाब में सबसे पहले अमृतसर में हरमंदिर साहिब और दुर्गियाना मंदिर में मत्था टेका है। शुक्रवार को हम रामतीर्थ जाकर आशीर्वाद लेंगे। हमारी यही अरदास है कि इस देश की डोर किसी भले और सच्चे इंसान के हाथ में आए। आपका जोश देखकर यकीन हो गया है कि लोग मन बना चुके हैं, अब बस बटन दबाने की देरी है। ये आपका प्यार ही है जो हमें थकने नहीं देता। अमृतसर से आम आदमी पार्टी के हमारे उम्मीदवार कुलदीप सिंह धालीवाल जब मेरी कैबिनेट में मंत्री थे, तब इन्होंने बड़े रसूखदारों से 10,000 एकड़ की जमीन छुड़ाई है। जब ये सांसद बन जाएंगे तो किसी कि हिम्मत नहीं होगी कि पंजाब का एक रुपया भी रोक ले। दिल्ली में 25 मई को चुनाव हैं, आप वहां भी अपने रिश्तेदारों को वोट करने के लिए बोल दो, दिल्ली में इस समय नारा गूंज रहा है कि 25 मई भाजपा गई और पंजाब में हमारा नारा है कि इस बार पंजाब बनेगा हीरो, इस बा तेरह-जीरो। हमारे पिछले जन्म के ही कर्म हैं जो हमें आपसे इतना प्यार और सम्मान मिल रहा है। कल शाम तक पता चल जाएगा कि हमारा बटन किस मंबर पर है। लेकिन बटन जिस नंबर पर हो, हमें पहले नंबर पर आना है।

इस दौरान अमृतसर के लोकसभा उम्मीदवार कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की रिहाई के लिए अगर हमें जान भी देनी पड़ी तो दे देंगे, लेकिन उन्हें जेल नहीं जाने देंगे। पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत होगी। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 13-0 का जो नारा दिया है, हम उन्हे सभी 13 सीटें जीत कर देंगे।

अरविंद केजरीवाल ने किए स्वर्ण मंदिर और दुर्गियाना मंदिर के दर्शन

अमृतसर में रोड शो के पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगंवत मान श्री हरमंदिर साहिब, स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका और अरदास की। गुरुद्वारे पहुंचकर सबसे पहले दोनों ने अमृत झील के सामने मत्था टेका। अरविंद केजरीवाल ने हरमंदिर साहिब में रुमाला भेंट की और दान पेटिका में दान किया। इसके बाद दोनों मुख्यमंत्रियों ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके बाद वे अमृतसर में ऐतिहासिक दुर्गियाना मंदिर जाकर देवी मां की अराधना की। उन्होंने देवी मंदिर में प्रसाद चढ़ाया और सिर झुकाकर उन्हें प्रणाम किया। मंदिर के महंत ने मुख्यमंत्री को पटका पहनाया और तिलक लगाया। दोनों मुख्यमंत्रियों ने मंदिर की परिक्रमा की और प्रसाद लिया। इस दौरान अरविंद केजरीवाल और भगवंत का मान का लोगों ने फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया।

पंजाब के लोगों ने केजरीवाल का दिल खोलकर किया स्वागत

जब दिल्ली के अरविंद केजरीवाल पंजाब में अपना पहला बार रोड शो करने अमृतसर पहुंचे तो लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। खुली कार पर अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान और “आप” के राष्ट्रीय संगठन अध्यक्ष डॉ. संदीप पाठक और अमृतसर के लोकसभा उम्मीदवार कुलदीप सिंह धामी के साथ सवार थे और हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकर कर रहे थे। लोगों ने उनके स्वागत में पुष्प वर्षा की और फूल मालाएं भेंट की।

अरविंद केजरीवाल की झलक पाने के लिए उमड़ा जनसैलाब

अमृतसर में अरविंद केजरीवाल को देखने के लिए सड़क लोगों से भर गई थी। यहां तह कि कई लोग अपने घर की बालकनी, छतों और खिड़कियों पर खड़े थे और उनकी तस्वीरें ले रहे थे। समर्थकों ने सीएम के स्वागत में हर जगह पार्टी के झंडे और पोस्टर लगाए थे। लोकसभा उम्मीदवार ने भी लोगों को पर्चे बांटे।

लोगों ने पगड़ी और हनुमान जी की गदा भेंट की

रोड शो के दौरान समर्थको ने सीएम भगवंत मान को भगवा रंग की पगड़ी भेंट की, जिसे उन्होंने सिर झुकाकर आदर से स्वीकार किया। इस दौरान कई समर्थकों ने रोड शो में हनुमान जी की गदा को लहराया और अरविंद केजरीवाल को एक गदा सौंपी, जिसे उन्होंने दोनों हाथों से ऊपर उठाया। खास बात यह भी रही कि रोड शो में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कई महिलाएं पार्टी का इंडा लेकर काफिले के आगे-आगे चल रही थीं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia