Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को पार्टी के सभी पार्षदों के साथ बैठक की। जेल से वापस आने के बाद पार्षदों से यह उनकी पहली बैठक थी। सीएम ने पार्षदों को और मेहनत व लगन के साथ दिल्ली की साफ-सफाई कार्य में जुटने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि भाजपा वालों ने आम आदमी पार्टी के विधायकों-पार्षदों को तोड़कर दिल्ली और एमसीडी की सरकार गिराने के लिए मुझे गिरफ्तार किया, लेकिन ये नाकाम रहे। हमारे एक भी विधायक-पार्षद नहीं टूटे। ‘‘आप’’ केवल एक पार्टी ही नहीं, बल्कि एक परिवार और विचार है, जिसे तोड़ना असंभव है। हमारे काम की वजह से ही लोग हमें प्यार और इज्जत करते हैं। इसलिए मैं कहीं भी रहूं, आप लोग दिल्ली बंद मत होने देना।

सीएम ने कहा कि इन्होंने मुझे जेल के अंदर अपमानित करके और मेरी दवा रोककर तोड़ने का प्रयास किया। मुझे मेरी धर्मपत्नी से मिलने को रोक दिया गया। पंजाब के सीएम भगवंत मान से मुझे ऐसे मिलवाया गया, जैसे हम अपराधी हों। इस तरह इन्होंने मुझे अपमानित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। मुझे खुशी है कि इससे ‘‘आप’’ और भी संगठित और मजबूत हुई है। बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव संगठन डॉ. संदीप पाठक, दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय, मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय, डिप्टी मेयर आले मुहम्मद, एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक समेत सभी पार्षद मौजूद रहे।

विपदा के समय ‘‘आप’’ के एक-एक कार्यकर्ता ने डटकर मुकाबला किया और भाजपा के मकसद को नाकाम किया- केजरीवाल

‘‘आप’’ पार्षदों को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने मुझे यह सोचकर जेल भेजा था कि केजरीवाल को जेल भेज देंगे और उसके बाद इनकी पार्टी बिखर जाएगी। इनके काउंसलर और एमएलए बिखर जाएंगे। आधे एमएलए और काउंसलर्स को तोड़ लेंगे। एमसीडी और दिल्ली में इनकी सरकार गिरा देंगे। लेकिन नतीजा इसका बिल्कुल उल्टा हुआ। हम हमेशा कहते हैं कि आम आदमी पार्टी केवल एक पार्टी नहीं है, हम सब एक परिवार हैं। जिस तरह से हम एक दूसरे के सुख-दुख में काम आते थे, उससे रोजमर्रा की जिंदगी में ये साबित भी होता था। लेकिन ये एक तरह से सबसे बड़ी विपदा आई थी, जब इन्होंने मुझे गिरफ्तार किया। ऐसे में दो चीजें हो सकती थीं। पहली ये कि हम सारे मायूस होकर इधर-उधर बिखर जाते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दूसरी बात, उस संकट का हमने मिलकर और डटकर मुकाबला किया। उस संकट ने इस परिवार को और ज्यादा एकजुट और इकट्ठा कर दिया। जिस मकसद से उन्होंने हमें जेल में डाला था उसका बिल्कुल उल्टा हो गया। जितनी भावनाएं और भावुकपन आप सब लोगों के बीच में था, हमारे पदाधिकारियों, काउंसलर, वॉलंटियर्स और विधायकों के उस इमोशन ने सबको एकजुट कर दिया।

पूरे देश में चर्चा है कि दूसरी पार्टी वाले टूट जाते हैं, लेकिन ‘‘आप’’ वाले न बिकते हैं और न ईडी के डर से टूटते हैं- केजरीवाल

अरविदं केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने हमारे कई लोगों को तोड़ने की कोशिश की। काउंसलर्स और एमएलए को तोड़ने की कोशिश की, लेकिन कोई नहीं टूटा। आप लोगों ने पूरे देश के अंदर मिसाल खड़ी कर दी। पूरे देश में लोग कह रहे हैं कि दूसरी पार्टी वाले तो बड़ी आसानी से टूट जाते हैं, कई जगहों से खबरे आ रही हैं कि अमुक पार्टी के नेता चुनाव से पहले ही छोड़कर उधर चले गए। लेकिन हमारे लोग पूरी कोशिश के बावजूद न पैसे से बिकते हैं और न ही ईडी के डर से टूटते हैं। हमारे लोगों को कोई तोड़ ही नहीं सकता है। इसके लिए मैं आप सबको बधाई देता हूं। पूरे देश को हमारे नेतृत्व, हमारे काउंसलर और एमएलए पर गर्व है। गीता में लिखा है ‘यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत’ भगवान श्री कृष्ण ने पूरे विश्व को ये विश्वास दिया है कि मायूस होने की जरूरत नहीं है, मैं हूं। वो ये कह रहे हैं कि जब-जब धरती पर धर्म कमजोर होगा और अधर्म बढ़ेगा, तब-तब चिंता मत करना, मैं प्रकट होउंगा। भगवान दो तरह से प्रकट होते हैं। पहला जब वो भगवान श्री राम और श्री कृष्ण के रूप में तरह-तरह के रूप धारण करके स्वयं प्रकट होते हैं। दूसरा, वो परिस्थियों के तौर पर प्रकट होते हैं, परिस्थितियां ऐसी कर देते हैं कि आपको अपनी आखों से भले ही भगवान दिखाई नहीं देते, लेकिन आपको अचानक महसूस होता है कि कुछ तो हो रहा है कि अचानक सबकुछ ठीक होने लग गया है।

400 पार का नारा देने वाली भाजपा की 250 सीटें भी आएंगी या नहीं, आज इस पर शर्त लग रही है- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि तीन महीने पहले तक यही लगता था कि भाजपा की तो 400 से ज्यादा ही सीटें आएंगी। सबको ऐसा लगता था। लेकिन अचानक 3 महीने में इतनी सारी घटनाएं घट गईं। और अभी भी देश में अपने आप बड़ी-बड़ी घटनाएं घटती जा रही हैं। आज देश में इस बात की शर्त नहीं लग रही कि इनकी 400 सीट आएंगी, बल्कि शर्त इस बात की लग रही है कि 250 सीट भी आएंगी की नहीं आएंगी। ये चमत्कार है। ये ऊपरवाले की कृपा है। ये हनुमान जी की कृपा है। भगवान श्री कृष्ण ने गीता में जो पूरे विश्व को आश्वासन दिया है। ये उसका प्रकटीकरण है। आपको पता नहीं चलेगा, लेकिन चारों तरफ कुछ हो रहा है।

रोड शो में एक महिला भीड़ में से बोली, आपको भगवान ने भाजपा को हराने के लिए भेजा है- केजरीवाल

अरविदं केजरीवाल ने कहा कि जब मुझे गिरफ्तार किया तो मुझे लग रहा था कि अब 6-7 महीने जेल में रहना पड़ेगा। मैं उसके लिए मानसिक तौर पर तैयार था। मुझे बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि मैं बीच में वापस लैटकर आउंगा, लेकिन चमत्कार हो गया। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला दिया, वो एक तरह से ऐसा लग रहा है कि प्रभु ने कोई चमत्कार किया है। शनिवार को जब मैं एक रोड शो मे गया तो भीड़ से एक महिला ने जोर से चिल्लाकर कहा कि भगवान ने आपको भाजपा को हराने के लिए 21 दिन के लिए बाहर भेजा है। प्रभु अपने तरीके से लीला करता है। लेकिन लीला भी वो तब करता है, जब आप कर्म करते हो। ये मत सोचना कि भगवान लीला कर रहा है, तो हमें कुछ करने की जरूरत नहीं है। कर्म करना पड़ा, मेहनत करनी पड़ेगी। बिना कर्म के फल नहीं मिलेगा। फल ऊपरवाले के हाथ में है। वो ये भी देखता है कि ये लोग कर्म कर रहे हैं या नहीं।

सीएम केजरीवाल ने बताया, कैसे जेल में उन्हें अपमानित कर तोड़ने की कोशिश हुई

अरविदं केजरीवाल ने कहा कि इन लोगों ने जेल के अंदर अरविंद केजरीवाल को तोड़ने की पूरी कोशिश की। कभी अपमानित करते थे, कभी बेइज्जत करते थे। 15 दिन तक इन्होंने मुझे इंसुलिन नहीं दिया। मुझे 20 साल से शुगर की बीमारी है, और 10 साल से मैं इंसुलिन पर हूं। मुझे गंभीर लेवल की शुगर की बीमारी है। मैं रोजाना 52 यूनिट इंसुलिन लेता हूं। जब मैं जेल में गया तो रोजाना मेरा शुगर बढ़कर कभी 300, 315 या 295 हो रहा था। मुझे इसकी चिंता होने लगी, क्योंकि ज्यादा समय तक अगर आपका शुगर बढ़ा रहता है तो फिर धीरे-धीरे आपकी किडनी, लिवर खराब होने लग जाता है, और आपके शरीर अंदर से स्थाई तौर डैमेज हो जाता है। तो मैं बार-बार डॉक्टर से इंसुलिन मांगता था, लेकिन डॉक्टर फिर भी यही कहते थे कि आपको मॉनिटर कर रहे हैं, जरूरत होगी तो दे देंगे। अब इससे ज्यादा क्या जरूरत होगी, जब मेरी शुगर 300-315 तक पहुंच गया। इस पर जब आपने और मीडिया न आवाज उठाई तो इनको मजबूर होकर मुझे इंसुलिन देना पड़ा।

इन्होंने जेल के अंदर मुझे अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ा- केजरीवाल

अरविदं केजरीवाल ने कहा कि चाहे कोई आतंकवादी, बलात्कारी या हत्यारें ही क्यों न हों, उसे हफ्ते में दो बार अपने परिवार से मिलने की इजाजत होती है। लेकिन एक दिन इन्होंने मेरी पत्नी को मिलने से मना कर दिया। जब ये बात अखबारों में छपी तब इन्होंने 12 बजे मिलने के लिए 11 बजे इमेल भेजा। इन्होंने पहले 8 बजे के ईमेल में मना किया और बाद में खुद 11 बजे ईमेल लिखकर इजाजत दी। पंजाब के सीएम भगवंत मान मुझसे मिलने आए। जेल मैनुअल में लिखा है कि अगर सुपरिटेंडेंट चाहे, और अगर कैदी का बर्ताव ठीक है तो उनको कमरे के अंदर आमने-सामने इज्जत के साथ बैठकर मिलवाया जा सकता है। मैं अभी दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दिया हूं। पंजाब के डीजी पुलिस ने भी चिट्ठी लिखा कि पंजाब के मुख्यमंत्री आ रहे हैं। आप कमरे के अंदर दोनों को मिलवाने का इंतजाम करें। लेकिन पिक्चरों की तरह बीच में जाली लगाकर मिलवाया गया। जाली के इस पास मैं था और उस पार भगवंत मान थे। इसका मकसद केवल मुझे बेइज्जत करना था। लेकिन मुझे कोई फर्क पड़ता है।

यह कोई भ्रष्टाचार का केस नहीं है, मोदी जी केवल ‘‘आप’’ को कुचलना चाहते हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरे सेल में उन्होंने दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगा रखे थे। मैं कितने बजे उठता हूं, कितने बजे लेटता हूं, कब खाना खाता हूं, क्या टीवी चौनल देखता हूं। मेरे सेल की सीसीटीवी फुटेज 13 अफसरों के कमरों में चलती थी। एक साथ 13 लोग मुझे मॉनिटर करते थे कि रात को मैं कब-कब उठ रहा हूं, एक-एक चीज की निगरानी की जाती थी। ये बताया जा रहा है कि एक फीड उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय में दी हुई थी। मेरे सीसीटीवी कैमरे को मोदी जी मॉनिटर कर रहे थे कि केजरीवाल कितने बजे क्या कर रहा है। ऐसा क्यों? वो ये देखना चाहते थे कि केजरीवाल टूटा या नहीं। केजरीवाल डिप्रेशन में गया या नहीं। मैं उनको कहना चाहता हूं कि मेरे ऊपर हनुमान जी का आशीर्वाद है। केजरीवाल ऐसे नहीं टूटने वाला है। इनको लगता है कि यूं ही टूट जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होने वाला। ये केवल अपनी खुंदस निकाल रहे थे। ये कोई भ्रष्टाचार का केस नहीं है। मोदीजी ने मेरे और आम आदमी पार्टी के खिलाफ पता नहीं कौन सी खुंदस पाल रखी है। वो आम आदमी पार्टी को कुचलना चाहते हैं। लेकिन मोदी जी भगवान नहीं हैं। भगवान तो हमारे साथ है।

हर व्यक्ति कह रहा है, केजरीवाल ने काम अच्छा किया है, उन्हें जेल में नहीं डालना चाहिए था- केजरीवाल

अरविदं केजरीवाल ने कहा कि आज इनको सबसे ज्यादा डर हमारे काम से लग रहा है। अगर हमने दिल्ली में अच्छे काम नहीं किए होते, तो ये हमें 2 मिनट में खत्म कर सकते थे। आज हमने अच्छे काम किए हैं, तभी लोग कहते देखे जा रहे हैं कि केजरीवाल ने दिल्ली में स्कूल अच्छे कर दिए, उन्हें जेल में नहीं डालना चाहिए था। उनकी पहली लाइन यही होती है कि केजरीवाल ने काम अच्छा किया है, इसलिए उन्हें जेल में नहीं डालना चाहिए था। अगर हमने काम नहीं किए होते तो जनता कहती कि निकम्मा है, अच्छा हुआ जेल में डाल दिया। हमारे काम की वजह से हमारी इज्जत है। सीएम ने पार्षदों ने कहा कि हमारे काम की वजह से आज लोग हमें प्यार करते हैं। हमारे काम की वजह से बीजेपी हमसे डरती है। काम करना मत छोड़ना, काम करते रहना। अपने-अपने इलाके में एमसीडी की सबसे बड़ा काम साफ सफाई है। आप साफ सफाई पर लगे रहना। किसी भी हाल में वो मत छोड़ देना, नहीं तो मेरे दिल को तकलीफ होगी। साफ सफाई का खूब ध्यान रखना। इन लोगों ने मनीष सिसोदिया को जेल में डाल दिया और ये सोचा कि वो मनीष जेल जाएगा तो स्कूल बंद होंगे। लेकिन हमने ऐसा होने नहीं दिया। आतिशी ने स्कूलों को संभाल लिया। इन्होंने सत्येंद्र जैन को ये सोचकर जेल में डाल दिया कि मोहल्ला क्लीनिक और अस्पताल बंद हो जाएंगे। लेकिन हमने ऐसा होने नहीं दिया। अब इन्होंने केजरीवाल को जेल में डाल दिया कि दिल्ली बंद हो जाएगी, आप ये होने मत देना, चाहे केजरीवाल को कितने साल भी जेल में जाना पड़े।

मैं अगले 21 दिनों में जहां-जहां संभव होगा, वहां जाऊंगा और भाजपा को हराने के लिए प्रचार करूंगा – केजरीवाल

अरविदं केजरीवाल ने कहा कि मुझे पिछले कुछ दिनों से देशभर से इंडिया गठबंधन के कई पार्टियों और उम्मीदवारों से इनविटेशन आ रहे हैं। जितना मुझसे बन पड़ेगा, अगले 21 दिन मैं ज्यादा से ज्यादा जगह जाकर प्रचार करूंगा। कई उम्मीदवारों ने भी मुझे फोन किया। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार या झारखंड जहां-जहां मुझे बुलाया जाएगा और मैं जहां-जहां जा सकूंगा, वहां मैं जरूर जाउंगा। पूरी मेहनत करूंगा। आपको भी मेहनत करनी है। ढीले नही होना। 2 जून को मुझे वापस जाना है। 4 जून के नतीजे मैं जेल से देख रहा होउंगा। अगर आपने मेहनत की और अगर इंडिया गठबंधन जीत गया तो मैं 5 जून को वापस आ जाउंगा। अगर आपकी मेहनत में कमजोरी रह गई, तो फिर देखो, कब मिलेंगे। मुझे बहुत गर्व है कि मुझे आप जैसे साथी मिले और आप जैसे लोग इस यात्रा में मेरा साथ चलने के लिए मिले।

हर बूथ जीतना है, रात दिन मेहनत करनी है- डॉ. संदीप पाठक

इस दौरान ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय महासचिव संगठन डॉ. संदीप पाठक ने कहा कि अगर आप सारे लोग अपने बूथ को जिताकर ले आते हैं, तो प्रत्याशी अपने आप जीत जाएंगे। आप सभी बूथ स्तर पर मजबूती से जनसंपर्क करें। सभी लोग अच्छा काम कर रहे है, लेकिन हम और अच्छा कर सकते हैं। अब अपने बूथ को जिताने की जिम्मेदारी आपकी है। परिस्थितियां अगल हो सकती है। छोटी- छोटी दिक्कतें हो सकती है। लेकिन हम सबको मिलकर एक-एक बूथ पर काम करना है और जीतना है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia