Scrollup

नई दिल्ली, 31 मार्च 2024

दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में हुई ‘‘इंडिया’’ की महारैली में रविवार को जन सैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान इंडिया गठबंधन ने तानाशाही के खिलाफ महासंग्राम का शंखनाद किया। सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और देश के संविधान व लोकतंत्र को बचाने के लिए इंडिया के सारे घटक दल एकजुट एक मंच पर आए और तानाशाह सरकार को संदेश दिया कि अब उसका अंत होने जा रहा है। इंडिया गठबंधन ने केंद्र सरकार के सामने पांच सूत्री मांगे रखी। इंडिया गठबंधन ने मांग की कि चुनाव आयोग लोकसभा चुनावों में सबको समान अवसर दे, चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों द्वारा की जा रही कार्रवाई को रोका जाए। जेल में बंद अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की तत्काल रिहाई हो, चुनाव के दौरान विपक्षी दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की जबरन कार्रवाई बंद की जाए और चुनावी चंदे का उपयोग कर भाजपा द्वारा बदले की भावना, जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एसआईटी गठित की जाए।

पीएम मोदी देश में लोकतंत्र नहीं चाहते हैं, वो हमेशा से तानाशाही विचारधारा के रहे हैं- मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंच पर बैठे विभिन्न दलों के नेताओं की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यही इस देश के लोकतंत्र की खूबी है। यानी कि विविधता में एकता। आज इंडिया गठबंधन के नेता अपने देश, एकता, लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए इकट्ठे हुए हैं। पीएम मोदी देश में लोकतंत्र नहीं चाहते हैं, वो हमेशा से तानाशाही विचारधारा के रहे हैं। शनिवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत नेता मौजूद थे। इस बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‍डा ने मुझसे पूछा कि कांग्रेस कब से चुनाव प्रचार शुरू कर रही है। आपके उम्मीदवारों की लिस्ट कब फाइनल हो रही है? मैंने उनसे कहा कि लिस्ट तो फाइनल हो रही है, लेकिन हम जो चुनाव चाहते हैं, उस तरह का निष्पक्ष चुनाव नहीं हो रहा है। कांग्रेस के बैंक खाते सीज कर दिए गए हैं और 3,567 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई गई है। पीएम मोदी ने हमको चुनाव प्रचार से रोकने के लिए यह तरीका अपनाया है।

इंडिया गठबंधन पूरे देश का विकास चाहता है, लेकिन मोदी जी चंद अमीर मित्रों का विकास चाहते हैं- मल्लिकार्जुन खड़गे

उन्होंने कहा कि ये लोग एक-एक करके हमारे संस्थाओं को खराब कर रहे हैं। उनका गैर इस्तेमाल कर रहे हैं। ये लोग ईडी, सीबीआई, सीवीसी या इनकम टैक्स विभाग का दुरुपयोग कर विपक्षी नेता और पार्टियों को डराकर कह रहे हैं कि अगर आप कांग्रेस से गठबंधन करेंगे, तो आपको जेल जाना होगा। पीएम मोदी की सांसदों और विधायकों को डरा-धमका कर सरकार बनाने की नीति है। पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी विचारधारा को जब तक जनता नहीं हटाएंगी, इस देश में सुख-समृद्धि कभी नहीं आ सकती है। इसलिए हमको लोकतंत्र, संविधान और आरक्षण को बचाने के लिए लड़ना है। क्योंकि संविधान ने हमको मूलभूत अधिकार दिए हैं। संविधान नहीं रहेगा तो कुछ नहीं मिलेगा। बीजेपी अगर इस देश में संविधान बनाती तो वह पहला काम महिलाओं को मताधिकार से वंचित रखने का करती। लेकिन भारत में पंडित जवाहरलाल नेहरू और बाबा साहब आंबेडकर ने हर इंसान को वोटिंग का अधिकार दिया। हमने तो देश को आजादी दिलाने के लिए लड़ाई लड़ी और खून बहाया। देश की एकता के लिए इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने अपनी जान दे दी। तब यही बीजेपी, आरएसएस और जनसंघ वाले लोगों को सरकारी नौकरी में जाने के लिए कहते थे। ये लोग भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए मना करते थे। ये लोग कहते थे कि महात्मा गांधी की विचारधारा अच्छी नहीं है। इन्होंने देश की आजादी के लिए कभी लड़ाई नहीं लड़ी। कांग्रेस के लोग आजादी के लिए सूली पर चढ़े और लड़े। इसीलिए कांग्रेस का ध्यान संविधान बचाने की तरफ है। हम सबका विकास चाहते हैं, लेकिन पीएम मोदी चंद अमीर मित्रों का विकास चाहते हैं। अब यह जनता को तय करना है कि देश में लोकतंत्र चाहती हैं या तानाशाही।

इंडिया गठबंधन देश और लोगों की रक्षा के लिए बना है, संविधान बचा तभी हर व्यक्ति बचेगा- मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस एक जहर की तरह है, जिसको चाट लिया तो वो मर जाएगा। युवाओं के लिए कोई नौकरी नहीं है। बीजेपी का कहना है कि हमारे पास आओ, गवाही दो नहीं, तो गूंगे हो जाओ। इसीलिए अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को जेल के अंदर डाल दिया। एजेंसियां इनसे बाद में भी पूछताछ कर सकती थे। एक तरफ चुनाव की घोषणा हो रही है और दूसरी तरफ आप चुने हुए मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार कर रहे हैं। उनका यही कसूर था कि वह गठबंधन के साथ चलना चाहते थे। इसलिए पीएम मोदी ने केस बनाकर दोनों मुख्यमंत्रियों को जेल के अंदर डाल दिया। क्रिकेट के लिए अच्छा मैदान और पिच बनाई जाती है. तब जाकर लोग खेल पाते हैं। लेकिन यहां तो पीएम मोदी ने पूरे मैदान में गड्ढ़े कर दिए और फिर कह रहे हैं कि अब क्रिकेट खेलो। ऐसे इंसान को इस बार हराना चाहिए। जब तक इनको हराएंगे नहीं, तब तक शांति से नहीं बैठना चाहिए। यह केवल अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन और किसी व्यक्ति विशेश के लिए नहीं है। यह 140 करोड़ जनता की रक्षा के लिए है। यह गरीब, मजदूर को और छोटे व्यापारियों की रक्षा के लिए है। इसलिए हम चाहते हैं कि लोकतंत्र को बचाओ। साल 2024 का यह चुनाव युवाओं के रोजगार, बढ़ती महंगाई, किसानों के एमएसपी गारंटी, लोगों की हिस्सेदारी, भाजपा के भ्रष्टाचार, देश के संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए है। हम देश की एकता और अखंडता के लिए एक मंच पर हैं। यह इंडिया गठबंधन देश और लोगों की रक्षा के लिए बना है। अगर संविधान बचा तो हर व्यक्ति बचेगा। देश की जनता को अब बीजेपी को यह बताना होगा कि बहुत ज्यादा हुआ, अब बस करो। लोगों में भारी गुस्सा है। इसलिए 400 पार की मत सोचो, यह नहीं होगा।

मोदी जी ने मैच शुरू होने से पहले ही हमारी टीम के दो खिलाड़ियों केजरीवाल और सोरेन को जेल में डाल दिया- राहुल गांधी

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि इस मंच पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन नहीं हैं, लेकिन वो हम सबके दिलों में एक साथ खड़े हैं। क्रिकेट में मैच फिक्सिंग के बारे में सुना होगा। जब बेईमानी से अंपायर पर दबाव डालकर, खिलाड़ियों को खरीद कर या कैप्टन को डराकर मैच जीता जाता है तो उसे क्रिकेट में मैच फिक्सिंग कहते हैं। हमारे सामने लोकसभा चुनाव हैं और उसके अंपायरों को पीएम नरेंद्र मोदी ने चुना है। मैच शुरू होने से पहले हमारी टीम के दो खिलाड़ियों को गिरफ्तार कर जेल के अंदर कर दिया। इस चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी मैच फिक्सिंग करने की कोशिश कर रहे हैं। उनका जो 400 सीट का नारा है। वह बिना ईवीएम, बिना मैच फिक्सिंग, बिना सोशल मीडिया और प्रेस पर दबाव डाले बिना 180 पार भी नहीं होने जा रहा है।

मोदी जी के मैच फिक्सिंग का सिर्फ एक लक्ष्य है, हिंदुस्तान के संविधान को खत्म करना- राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि कांग्रेस विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है और इन्होंने चुनाव के बीच में हमारे सभी बैंक अकाउंट बंद कर दिए। हमें चुनावी कैंपेन करना है, लोगों को राज्यों में भेजना है, पोस्टर लगवाने हैं, लेकिन बिना बैंक अकाउंट के अब कैसे कर पाएंगे। यह कैसा चुनाव हो रहा है, जहां नेताओं को धमकाया जाता है, पैसे देकर सरकारों को गिराया जाता है, नेताओं को जेल में डाला जाता है। यह मैच फिक्सिंग सिर्फ नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि हिंदुस्तान के तीन चार सबसे बड़े अरबपति मिलकर कर रहे हैं और यह सच्चाई है। इस मैच फिक्सिंग का सिर्फ एक लक्ष्य है कि हिंदुस्तान के संविधान को खत्म करना। जिसने इस देश के गरीब लोगों को भविष्य दिया, सपने देखने का हक दिया, अब उस संविधान को हिंदुस्तान की गरीब जनता के हाथ से छीनने की कोशिश की जा रही है। जिस दिन यह संविधान खत्म हो गया, उस दिन हिंदुस्तान भी नहीं बचेगा। इस देश को पुलिस या धमकी से नहीं चलाया जा सकता है। यह संविधान हिंदुस्तान के जनता की आवाज और देश की धड़कन है। इस संविधान को जिस दिन खत्म कर दिया गया, उस दिन देश में अलग-अलग राज्य बन जाएंगे। ये लोग सोचते हैं कि हिंदुस्तान को बिना संविधान के डरा धमका कर, पुलिस, सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स विभाग से चलाया जा सकता है, बिना मीडिया के चलाया जा सकता है। ये मीडिया खरीद सकते हैं, उस पर को दबा सकते हैं, लेकिन हिंदुस्तान की आवाज को नहीं दबा सकते। बीजेपी के सांसद ने कहा कि जैसे ही हम मैच फिक्स करके 400 सीट जीतेंगे, वैसे ही संविधान को बदल देंगे, उसे रद्द कर देंगे। यह ऐसे ही नहीं बोला गया। यह आईडिया टेस्ट करने के लिए भाजपा के सांसद ने बोला है। यह लड़ाई संविधान को बचाने की है। संविधान चला गया तो गरीबों का हक और आरक्षण चला जाएगा। गरीबों, किसानों और मजदूरों का धन 5-6 लोगों के हाथों में चला जाएगा।

अगर देश की जनता ने पूरे दम से वोट नहीं दिया तो इन लोगों का मैच फिक्सिंग सफल हो जाएगा- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी लागू किया, इससे गरीबों, छोटे दुकानदारों, बेरोजगारों और युवाओं को कोई फायदा नहीं हुआ। आज 40 साल से सबसे ज्यादा बेरोजगारी हिंदुस्तान में है। आज देश के एक फीसदी लोगों के पास हिंदुस्तान का पूरा धन है। देश के 22 लोगों के पास 70 करोड लोगों के बराबर पैसा है। इसलिए यह संविधान को मिटाकर आपके धन को छीनना चाहते हैं। मैंने देश के बड़े मुद्दे जाति जनगणना, किसानों के एमएसपी और युवाओं को रोजगार देने की बात की। लेकिन अगर आप लोगों ने पूरे दम से वोट नहीं दिया तो इनका मैच फिक्सिंग कामयाब हो जाएगा। जिस दिन इनका मैच फिक्सिंग कामयाब हो गया, उस दिन हमारा संविधान खत्म हो जाएगा। जिस दिन संविधान खत्म हो गया, उस दिन हिंदुस्तान के दिल पर एक बहुत बड़ी चोट लगेगी। यह कोई मामूली चुनाव नहीं है। यह चुनाव हिंदुस्तान और संविधान को बचाने का है। यह चुनाव गरीबों, किसानों, पिछड़े वर्गों, दलितों, आदिवासियों, गरीब, सामान्य वर्गों के लोगों के हक को बचाने का है। उन्होंने कहा कि लोग चाहते हैं कि विपक्ष चुनाव न लड़ पाए। इन्होंने चुनाव आयोग में अपने लोग बैठाए, न्याय व्यवस्था पर दबाव डाल रहे हैं। क्योंकि ये चाहते हैं कि मैच फिक्स हो, संविधान रद्द किया जाए और सत्ता में रहें। अगर हिंदुस्तान में मैच फिक्सिंग कर बीजेपी चुनाव जीत गई और उसके बाद इन्होंने संविधान को बदला दिया तो इस फिर पूरे देश में ऐसी आग लगेगी, जिसमें यह देश नहीं बचेगा। यह केवल वोट डालने वाला चुनाव नहीं है। यह हिंदुस्तान को बचाने और संविधान की रक्षा करने वाला चुनाव है।

देश का संविधान-लोकतंत्र बचाने के लिए भाजपा के खिलाफ एकजुट होना पड़ेगा- शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल भेजकर जिस तरह की कार्रवाई बीजेपी सरकार ने की है, देश के लोकतंत्र और संविधान पर हमला है। देश का संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी और उनके सहयोगियों के खिलाफ उठना पड़ेगा। अब यह सोचने का समय आ गया है कि जिस तरह से अरविंद केजरीवाल, हेमंत सोरेन, विपक्षी दलों के विधायकों और सांसदों को जेल में भेजने का काम ही इस सरकार ने किया है, वह संविधान और प्रजातंत्र पर हमला है। जब बाबा साहब साहब आंबेडकर के संविधान और प्रजातंत्र पर हमला होता है तो हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि साथ मिलकर इसके खिलाफ कदम उठाएं। आने वाले चुनाव में सभी लोग अपना वोट भाजपा और उनके सहयोगियों के खिलाफ देकर उनको हराइए। इससे ही देश का संविधान बच पाएगा।

देश में विपक्ष के नेताओं को भ्रष्टाचार के फर्जी आरोप में जेल भेजा जा रहा है, कलयुग का अमृतकाल इसी को कहते हैं- महबूबा मुफ्ती

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीडीपी के अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आज देश बहुत मुश्किल हालात से गुजर रहा है। हाल यह है कि न कोई वकील, न कोई दलील और न कोई कार्रवाई हो रही है, बल्कि आपको सीधा जेल में भेज दिया जा रहा है। शायद कलयुग का अमृतकाल इसी को कहते हैं कि आप बिना पूछे, बिना किसी कार्रवाई को लोगों को जेल में डाल देते हो। मुफ्ती ने कहा कि मैं उमर खालिद, सिद्दीक कप्पन या मुहम्मद जुबैर की बात नहीं कर रही हूं, बल्कि आपके चुने हुए नेताओं की बात कर रहीं हूं, जिन्हें आप चुनकर एमएलए, एमपी, मुख्यमंत्री या मंत्री बनाते बनाते हैं। इन नेताओं को भ्रष्टाचार के फर्जी आरोप लगाकर बिना किसी वकालत और कानूनी कार्रवाई के जेल में डाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम जम्मू कश्मीर में पिछले 5 साल से यही देख रहे है। हमारे हजारों नौजवान मारे गए। मुझे, फारूख अबदुल्ला और उमर अब्दुल्ला को लंबे समय तक नजरबंद रखा गया। सीएम अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन अगर बीजेपी में चले जाएंगे तो यही मीडिया कहना शुरु कर देगा अरविंद केजरीवाल जैसा कट्टर ईमानदार कोई नहीं है। केजरीवाल ने गरीबों के बच्चों के लिए अच्छे स्कूल बनाए, जहां से डॉक्टर, इंजीनियर और वकील निकलेंगे। उन्होंने लोगों को मुफ्त बिजली और पानी दिया। लोगों के लिए अस्पताल बनाए, महिलाओं के लिए बसों की यात्रा मुफ्त की। उन्होंने कहा, इन लोगों ने जितना भ्रष्टाचार चंदाचोरी में किया, पिछले 75 सालों में हमारे देश में इतना भ्रष्टाचार कभी नहीं हुआ। इन्होंने ईडी, सीबीआई और आईटी के जरिए वसूली की। मौजूदा केंद्र सरकार देश की अब तक की सबसे भ्रष्ट सरकार है। आज हम वोट का अधिकार देने वाले संविधान को बचाने आए हैं। अगर आज हम नहीं जागे तो हमारी वोट की कोई कीमत नहीं रह जाएगी।

हमारी ये लड़ाई तानाशाही, पीएम मोदी की झूठी गारंटी और जीरो वारंटी के खिलाफ है- सागरिका घोष

टीएमसी नेता सागरिका घोष ने कहा कि सीएम ममता बनर्जी और हमारी पार्टी पूरी तरह से सीएम अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के साथ है। हम इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं। बंगाल में चुनाव प्रचार शुरु होने की वजह से ममता बनर्जी यहां नहीं आ सकीं। ये लड़ाई सिर्फ दिल्ली की नहीं बल्कि, पूरे देश की लड़ाई है। यह लड़ाई तानाशाही और प्रधानमंत्री मोदी की झूठी गारंटी और जीरो वारंटी के खिलाफ लड़ाई है। हम जानते हैं कि अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती है। चुनाव का समय है और इस समय आपके नेता को जेल भेज दिया गया है। ये जनतंत्र नहीं, बल्कि तानाशाही है। मोदी सरकार के पास ईडी नाम का एक तंत्र है जो विपक्ष को कुचल रहा है। इनके पास दुनिया का सबसे बड़ा वॉशिंग मशीन है, जो भी बीजेपी में चला जाता है वो साफ सुथरा हो जाता है। आज देश में एक नेता और एक दल की पॉलिसी चल रही है, इससे देश संविधान को खतरा है। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने मोहल्ला क्लीनिक बनाए और सरकारी स्कूलों को दुरुस्त किया। प्रधानमंत्री मोदी अपने अलावा किसी की नहीं सुनते हैं। वो किसी की राय नहीं लेते हैं, बाकी राज्यों की अच्छी बातें स्वीकार नहीं करते हैं। ये राज्यों को पैसे नहीं देते हैं, बल्कि पैसे केवल सरकारों को गिराने और एमएलए को खरीदने के लिए दिए जाते हैं। 2024 का चुनाव बीजेपी और लोकतंत्र के बीच का चुनाव है।

भले ही ये खुद को शक्तिशाली समझ रहे हैं, लेकिन जनता की एक उंगली में सब कुछ बदलने की ताकत होती है- कल्पना सोरेन

जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि 31 जनवरी 2024 को मेरे पति हेमंत सोरेन को जेल में डाला गया। वो 2 महीने से जेल में हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी 10 दिनों से जेल में हैं। ये लोग अभी तक इन पर कोई आरोप साबित नहीं कर पाए हैं, फिर भी इन्हें जेल में रखा गया है। जनता जनार्दन है, जनता से बड़ी अदालत किसी की नहीं है। आने वाले चुनाव में जनता को अपनी ताकत दिखानी होगी, ताकि इस तानाशाह सरकार को देश से उखाड़ फेंका जाए। कल्पना सोरेन ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर ने भारत के संविधान सभा के जरिए देशवासियों को जो गारंटियां दी थी, आज बीजेपी उसे एक-एक करके नष्ट कर रही है। इस देश में कोई नेता कितना भी बड़ा हो जाए, लेकिन वो जनता से बड़ा कभी नहीं हो सकता है। कोई दल भले ही अपने आप को बहुत शक्तिशाली समझने लगे, लेकिन 140 करोड़ लोगों की एक उंगली में सब कुछ बदलने की ताकत होती है। आने वाले लोकसभा चुनाव में जनता इंडिया गठबंधन को मजबूत करे और लोकतंत्र बचाने में हमारा साथ दे।

आज झारखंड ईडी-सीबीआई और आईटी से संघर्ष कर रहा है, हेमंत सोरेन न कभी झुके हैं और न कभी झुकेंगे- चंपई सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि इस समय झारखंड ईडी, सीबीआई और आईटी से संघर्ष कर रहा है। हमारा युवा सम्राट हेमंत सोरेन न कभी झुका है और न कभी झुकेगा। ये लोकतंत्र किस तरह से बचेगा, इसे हमारी सरकार झारखंड से बिगुल बजाकर पूरे देश को दिखाएगी। देश में ये कैसी विडंबना है कि आज एक केंद्रीय एजेंसी पूरे देश पर हुकूमत कर रही है। हेमंत सोरेन पर जिस जमीन के घोटाले का आरोप लगाया गया, उसमें उसका कहीं कोई नाम नहीं है। उसने जब वहां के आदिवासी, दलित और पिछड़े वर्ग को उठाने का काम किया तो बीजेपी के पेट में दर्द शुरु हो गया। हमारे पूर्वजों ने भी इसी तरह से लड़ाई लड़ी है। हम बीजेपी जैसी तानशाही सोच वाली सरकार देश- प्रदेश में कहीं भी पनपने नहीं देंगे। यह संकल्प लेने का दिन है कि हम आने वाले चुनाव में अपने वोट से इसका जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि जिस तरह से सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कोई सबूत नहीं है, केवल किसी ने बोल दिया तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। जो लोग न्याय के रस्ते पर चलते हैं, उनके रास्ते में मुश्किलें आती हैं। इसलिए घबराते नहीं है। हम लोग संघर्ष की उपज हैं। हम इस तानाशाही को समाप्त करेंगे।

धर्म के नाम पर इंसान को इंसान से लड़ाया जा रहा है, इसके खिलाफ जनता को आवाज उठानी है- फारूख अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला ने कहा कि आज हमारा मकसद संविधान को बचाना है। ये सीधे-सीधे संविधान पर हमला है। आज भारत के चीफ जस्टिस को भी धमकियां दी जा रही हैं। धर्म के नाम पर इंसान को इंसान से लड़ाया जा रहा है। इस साजिश के खिलाफ आपको आवाज उठानी है औप वोट देना है, तभी अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ जेल में बंद बाकी नेता बाहर निकल पाएंगे। चुनाव में वहीं बटन दबाएं, जो इस तानाशाह हुकूमत को हराए और जनता की हुकूमत लाए। हम भले ही हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई हों या देश के किसी भी हिस्से में रहते हों, हमें एक साथ इकट्ठा होकर लड़ना है। हम जब तक जिंदा है, तब तक इस गठबंधन को नहीं छोड़ेंगे।

जिस लोकतंत्र के लिए दुनिया में भारत का सम्मान होता था, आज उसी दुनिया में बीजेपी ने भारत की थू-थू कराई है- अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि ऐतिहासिक रामलीला मैदान से आज एक एलान होने जा रहा है कि दिल्ली में बैठे हुक्मरान अब ज्यादा दिन रुकने वाले नहीं है। आज हम लोग दिल्ली में आए हैं तो दिल्ली वाले बाहर चले गए। यह समझ लेना कि अब हम सब लोग दिल्ली आने वाले हैं और दिल्ली के लोग हमेशा के लिए बाहर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये लोग 400 पार का नारा दे रहे हैं। अगर ये 400 पार हो रहे थे, तो इनको किस बात की घबराहट है जो अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को जेल भेज दिया। भाजपा याद रखे कि उत्तर प्रदेश के लोग अगर स्वागत करते हैं तो समय आने पर धूमधाम से विदाई भी करते हैं। आपने चुने हुए मुख्यमंत्री को जेल भेजा है, पूरे देश और दुनिया में लोग भाजपा पर थू-थू कर रहे हैं। जिस लोकतंत्र के लिए दुनिया में भारत का सम्मान होता था। आज उसी दुनिया में बीजेपी ने भारत की थू-थू कराई है। भारतीय जनता पार्टी कहती है कि वह दुनिया में सबसे बड़ी पार्टी है। लेकिन उनका 10 साल का कार्यकाल देखोगे, तो यह ब्रह्मांड की सबसे झूठी पार्टी है। जो लोग ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को आगे कर सत्ता में रहने रहना चाहते हैं। इससे साफ पता चलता है कि ये लोग 400 पार नहीं, बल्कि 400 हारने जा रहे हैं। देश में आज के हालात भारतीय जनता पार्टी के साथ नहीं है। आज देश जान गया है कि बीजेपी ने ईडी, सीबीआई से डराकर सबसे ज्यादा चंदा वसूलने का काम किया है। इस चंदे की बात को दबाने के लिए विपक्षी नेताओं पर झूठे मुकदमे लगाए जा रहे हैं। मैं आपसे अपील करना चाहता हूं कि इस बार चुनाव में इन लोगों को वापस भेजो। क्योंकि देश, लोकतंत्र, संविधान, आरक्षण और देश की आबादी के 90 फीसदी पीडीए के लोग आपके वोट से बचेंगे।

जब बिहार में इंडिया गठबंधन की सरकार थी तब हमने 17 महीने में 5 लाख नौकरियां दीं- तेजस्वी यादव

आरजेडी नेता एवं बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि दिल्ली की यह भीड़ बता रही है कि प्रधानमंत्री मोदी जिस तरह आंधी की तरह आए थे, उसी तूफान की तरह चले जाएंगे। हमें पूरे देश की जनता का साथ और आशीर्वाद मिल रहा है। हम देश के लोकतंत्र, संविधान और भाईचारे को बचाने के लिए इकट्ठे हुए हैं। इस समय देश में लोगों को बांटने और नफरत की राजनीति की जा रही है। ये लोग अबकी बार 400 पार का नारा लगा रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि पहले से ही ईवीएम की सेटिंग हो चुकी है। लेकिन इनको पता होना चाहिए कि जनता ही मालिक है। आज जनता को तय करना है कि देश के शासन में बैठकर कौन आपके लिए काम करेगा। आज देशभर में अघोषित इमरजेंसी लागू हो चुकी है। इस बार जनता इनको सत्ता से बेदखल करेगी। उन्होंने कहा कि आज देश का सबसे बड़ा दुश्मन बेरोजगारी, महंगाई और गरीबी है। प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को कोई रोजगार नहीं दिया। जब बिहार में इंडिया गठबंधन की सरकार थी तब हमने 17 महीने में 5 लाख नौकरियां दीं। आज देश का किसान तबाह है, युवा परेशान है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के पास इनसे मिलने का समय नहीं है। मोदी जी ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था, आज वहीं इन पर तलवार चला रहे हैं। देश की बेरोजगारी दर में युवाओं का प्रतिशत ज्यादा है। अगर इंडिया अलायंस की सरकरा बनती है तो हम देश के युवाओं को रोजगार देंगे।

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के पास ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स है। मेरे पिता लालू यादव को कई बार सताया गया, मेरे ऊपर मुकदमा किया गया। मेरी मां, बहनों, जीजा और पिता के सभी संबंधियों पर मुकदमें किए गए। बिहार में अभी हमारे कई नेताओं पर छापेमारी चल रही है। बीजेपी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया है। हम जेल जाने से डरने वाले नहीं हैं। ये कितनों को जेल भेजेंगे। हम इनकी गीदड़ भभकियों से डरने वाला नहीं है। जनता इसका जवाब देगी। इनका संविधान पर कोई विश्वास नहीं है। ये लोग नागपुरिया और आरएसएस के कानून को लागू करना चाहते हैं।

एक व्यक्ति और एक पार्टी की सरकार देश के लिए खतरनाक है। हमें एक मजबूत देश चाहिए- उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल को लेकर कहा कि हमारी ये दोनों बहनें हिम्मत से लड़ रही हैं तो भाई कैसे पीछे रहेगा। आप चिंता मत करो, सिर्फ हम ही नहीं, पूरा देश आपके साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार को ऐसा लग रहा होगा कि अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया तो हम लोग डर जाएंगे। लेकिन वो देशवासियों को पहचान नहीं पाई है। हमारे देश का नागरिक डरने वाला नहीं, बल्कि लड़ने वाला है। अगर बीजेपी में हिम्मत है, तो एनडीए के घटक दलों को छोड़कर अपने बैनर में लिख दे कि उसके तीन साथी ईडी, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और सीबीआई हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी का सपना 400 पार का है। पूरे देश से आह्वाहन है कि एक व्यक्ति और एक पार्टी की सरकार देश के लिए खतरनाक है। अब समय आ गया है कि एक पार्टी और एक व्यक्ति की सरकार नहीं चलेगी। हम सबको अब मजबूत देश चाहिए। इसलिए देश में मिलीजुली पार्टियों की सरकार लानी होगी। तभी देश बच सकता है, वरना आपका भविष्य खतरे में पड़ सकता है। हम सभी लोग आज यहां चुनाव प्रचार करने नहीं, प्रजातंत्र की रक्षा के लिए आए हैं। बीजेपी जिन लोगों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाती थी, उन लोगों को वॉशिंग मशीन में डालकर, नहला-धुलाकर अपने मंच में शामिल कर लिया। भ्रष्टाचारी तो भाजपा में हैं। ऐसी तानाशाही सरकार को दिल्ली आने से रोकना होगा।

केंद्र सरकार ईडी-सीबीआई, आईटी का इस्तेमाल विपक्ष को दबाने के लिए कर रही है- डी. राजा

सीपीआई नेता डी. राजा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को इस देश और देश की जनता को हल्के में नहीं लेना चाहिए। हम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की पूरी निंदा करते हैं। देश की राजधानी दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया। देश में चुने हुए विपक्ष के नेताओं को जेल में बंद कर दिया गया। केंद्र सरकार ईडी, सीबीआई, आईटी और देश की अन्य केंद्रीय संस्थाओं का इस्तेमाल विपक्ष के नेताओं के दबाने के लिए कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी, आपका ये षड़यंत्र सफल नहीं होगा। लोगों समझना होगा कि देश इस समय एक बड़ी आपदा में है। ये लोग हमारे संविधान को बदलने की बात कहते हैं। जबकि हमारा संविधान, इस देश में धर्मनिरपेक्षता, लोकतांत्र और गणतंत्रता की बात करता है। हमारा संविधान सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय की बात करता है, लेकिन अब प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी इसे बदलने की बात करते हैं। यह बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है। हमें अपना संविधान खुद ही बचाना होगा, वरना हमारे देश में तानाशाही स्थापित हो जाएगी।

देश में हो रही लूट, महंगाई और भुखमरी से मुक्ति पाने के लिए भाजपा को हराना होगा- सीताराम येचुरी

सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि 47 साल पहले इसी मैदान में एक ऐसी ही ऐतिहासिक सभा हुई थी, जहां से ‘आजादी या गुलामी’ का नारा निकला था। जय प्रकाश नारायण के इस नारे के बाद आजादी की जीत हुई और गुलामी की हार हुई। इतने सालों बाद आज यहां फिर वही माहौल है। देश के जनतंत्र को सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है। हमें मोदी सरकार की उन ताकतों के खिलाफ लड़ना है जो हमारे देश को बर्बाद करने पर तुली हुई है। आज देश में जो लूट मची हुई है, महंगाई और भुखमरी बढ़ रही है, अगर इन सबसे मुक्ति चाहिए तो पहले इस सरकार से मुक्ति लेनी होगी। आने वाले चुनाव में इन्हें चुनाव में केवल बीजेपी की हार जरूरी नहीं है, बल्कि लोकतंत्र के लिए एक साथ आईं इन पार्टियों को जिताना भी जरूरी है, ताकि एक लोकतांत्रिक सरकार का गठन हो सके और आपके लिए जनता के अच्छी नीतियों का गठन किया जा सके।

इंडिया गठबंधन को मजबूती होने से भाजपा घबरा गई है, इसलिए विपक्ष के साथ देश के दुश्मनों की तरह पेश आ रही- तिरुचि एन शिवा

तमिलनाडू के मुख्यमंत्री एमके स्टीलिन का संदेश लेकर आए डीएमके नेता तिरुचि एन शिवा ने कहा कि हमारी पार्टी बीजेपी द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कि गिरफ्तारी की निंदा करती है। बीजेपी अपनी उत्सुकता में एक के बाद एक बड़ी गलतियां करती जा रही है। इंडिया गठबंधन को मजबूती से साथ आने से बीजेपी घबरा गई है, वो विपक्ष के नेताओं को देश के दुश्मनों की तरह दिखाने की कोशिश करती है। गैर बीजेपी की राज्य सरकारों के साथ भेदभाव करती हैं और उनके फंड नहीं देती, बल्कि इन पैसों से गंदी राजनीति करके विधायकों को खरीदने और राज्यों की सरकार गिराने का षड़यंत्र करती है। बीजेपी ईडी, सीबीआई जैसी संवैधिनक संस्थाओं का इस्तेमाल विपक्ष के नेताओं को डराने के लिए कर रही है। ताकि वो इनकी पार्टी में शामिल हो जाएं। जब की उनके साथ आने से मना करता है तो उसे जेल में डाल दिया जाता है। पहले झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी गिरफ्तार कर लिया गया। चुनाव में बीजेपी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। बीजेपी अच्छे से जानती थी कि इलेक्टोरल बॉन्ड की जांच के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा चलाया जा रहा अभियान दूर-दूर तक पहुंच रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव में अपने नुकसान की डर से उनको जेल में डाल दिया। लेकिन उनका प्लान सफल नहीं हुआ। आज देश के कोने-कोने में लोग इलेक्टोरल बॉन्ड पर बात कर रहे हैं। लोग सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से हैरान हैं। लोग जानते है कि ये प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा किया गया एक राजनीतिक षड़यंत्र है।

सत्ता आती-जाती रहती है, भाजपा और एक दिन सबका अहंकार चूर-चूर होता है, राम की जीवन गाथा में यही संदेश छिपा है- प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मैं दिल्ली के इस प्रसिद्ध रामलीला मैदान में दादी इंदिरा गांधी के साथ बचपन से आ रही हूं। हर साल दशहरे के दिन यहां रावण के पुतले का दहन होता है। हमारे देश की हजारों वर्ष प्राचीन गाथा रामायण है, जो भगवान राम की जीवन पर आधारित है। आज जो सत्ता में बैठे हुए हैं, वह अपने आप को राम भक्त कहते हैं। लेकिन कर्मकांड में उलझ गए हैं। दिखावे में लिप्त हो चुके हैं। इसलिए मैं आज यहां खड़े होकर उनको याद दिलाना चाहती हूं कि हजारों वर्ष पुरानी गाथा में क्या संदेश था। उन्होंने कहा कि भगवान राम जब सत्य के लिए लड़े तो उनके पास सत्ता नहीं थी, संसाधन नहीं थे। यहां तक कि उनके पास रथ भी नहीं था। वहीं, रावण के पास रथ, सेना, संसाधन और सोने की लंका थी। लेकिन भगवान राम के पास आशा, आस्था, प्रेम, परोपकार, विनम्रता, धीरज, साहस और सत्य था। मैं सत्ता में बैठे लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को याद दिलाना चाहती हूं कि सत्ता हमेशा नहीं रहती है। सत्ता आती और जाती है। एक दिन अहंकार चूर-चूर होता है। भगवान राम के जीवन गाथा में यही संदेश छिपा हुआ है। इंडिया गठबंधन भाजपा शासन द्वारा पैदा की गई अलोकतांत्रिक बाधाओं के बावजूद लड़ने-जीतने और हमारे लोकतंत्र को बचाने के लिए दृढ़ और आश्वस्त है। उन्होंने आखिर में नारा दिया कि जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया।

*प्रियंका गांधी ने इंडिया गठबंधन की तरफ से रखी पांच सूत्रीय मांग- *

  1. चुनाव आयोग को लोकसभा चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए।
  2. चुनाव आयोग को चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों द्वारा की जानी वाली कार्रवाई को रोकना चाहिए।
  3. अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की तत्काल रिहाई की जाए।
  4. चुनाव के दौरान विपक्षी राजनीतिक दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की जबरन कार्रवाई तुरंत बंद होनी चाहिए।
  5. चुनावी चंदे का उपयोग कर भाजपा द्वारा बदले की भावना, जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में ैप्ज् का गठन होना चाहिए।

इस तानाशाही के खिलाफ अगर हम चुप रह गए तो आने वाली पीढ़ियां हमसे जवाब मांगेंगी- गोपाल राय

महारैली में स्वागत भाषण देते हुए ‘‘आप’’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि हम सबने देखा कि किस तरह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया। केंद्र की तानाशाह सरकार और प्रधानमंत्री ईडी-सीबीआई के दम पर देश के संविधान और लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं। उनका मकसद है कि हर हाल में विपक्ष को खत्म करना है। उन्हांेने कहा कि रामलीला मैदान में इंडिया गठबंधन के शंखनाद को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी को भागकर मेरठ जाना पड़ गया है। आज कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और असम से लेकर गुजरात तक देश के कोने-कोने से लोग आकर रामलीला मैदान में शंखनाद कर रहे है। एनडीए का विकल्प ‘इंडिया’ मुकाबला करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सीएम केजरीवाल को जिस साउथ लॉबी के सरथ रेड्डी के बयान के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। उसी सरथ रेड्डी से भाजपा ने 60 करोड़ रुपए लिए हैं। प्रधानमंत्री को 60 करोड़ रुपए का हिसाब देना होगा। ईडी ने केजरीवाल को तो गिरफ्तार कर लिया लेकिन सरथ रेड्डी को कब गिरफ्तार करेगी? अब एनडीए ने शराब मामले में सरकारी गवाह राघव मगुंटा के पिता मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी को लोकसभा उम्मीदवार बना दिया है। उन्होंने कहा कि अब एक बार फिर यह देश एक नया इतिहास रचने के लिए कुर्बानी मांग रहा है। अगर हम आज चुप रह गए तो आने वाली पीढ़ियां आपसे जवाब मांगेंगी कि जब देश तानाशाही की नई गुलामी में जा रहा था तब तुम क्या कर रहे थे? अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन कोई आम व्यक्ति नहीं बल्कि मुख्यमंत्री हैं। आज देश की सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं को खत्म करने के लिए अभियान चल रहा है।

सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर जनता में भारी आक्रोश- आतिशी

“आप” की वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री आतिशी ने कहा कि हम सभी सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में यहां इकट्ठा हुए हैं। आज दिल्ली की जनता में रोष हैं। वो देख रही है कि उनके भाई और उनके बेटे अरविंद केजरीवाल पर हमला किया जा रहा है। क्योंकि सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों की जिंदगी बदल दी। उन्होंने इनके बच्चों के लिए फ्री शिक्षा, परिवार के लिए फ्री इलाज, बुजुर्गों के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा की सुविधा दी। इसलिए दिल्लीवाले भारी संख्या में रामलीला मैदान में अपना आक्रोश दिखाने आए। आज अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार हैं, फिर भी दिल्ली के लिए चिंतित हैं और उनके लिए संदेश भेज रहे हैं।

ये लोग खुलेआम कह रहे कि 400 सीटें आने पर देश का संविधान बदल देंगे- जी. देवराजन

ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (एआईएफबी) के नेता जी. देवराजन ने कहा कि हम सभी देश के संविधान को बचाने के लिए यहां आए हैं। इससे पहले कभी लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद विपक्ष के नेताओं के साथ ऐसी तानाशाही नहीं की गई। आज पूरे देश में इस तानाशाही के खिलाफ आवाज उठ रही है। सारा देश देख रहा है कि किस तरह से एक राज्य के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करके जेल में डाल दिया गया, कांग्रेस का अकाउंट फ्रीज कर दिया गया और विपक्षी नेताओं को ईडी-सीबीआई के जरिए डराया-धमकाया जा रहा है। आने वाले लोकसभा चुनाव में हम इन षड़यंत्रों का मुंहतोड़ जवाब देंगे। ये लोग केवल सीएम केजरीवाल और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी या कांग्रेस के अकाउंट फ्रीज करने तक ही रुकने वाले नहीं हैं।ये आगे भी विपक्षी नेताओं को किसी न किसी बहाने से जेल में डालकर एक तानाशाह सरकार चलाने में लगे हुए हैं। अब ये लोग खुलेआम बोलने लगे हैं कि अगर हमें 400 से ज्यादा सीटें मिलती हैं तो हम संविधान भी बदल देंगे और संविधान से ‘धर्मनिरपेक्ष’ और ‘समाजवाद’ शब्द को हटा देंगे। इसलिए अपने संविधान को बचाने की जिम्मेदारी हम सब की है।

सीएम केजरीवाल और हेमंत सोरेन के सम्मान में खाली छोड़ी दो कुर्सियां

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन महारैली में ‘बीजेपी बनाम डेमोक्रेसी’ लिखी हुई टीशर्ट पहनकर आए। उन्होंने स्टेज पर खाली दो कुर्सियों की ओर इशारा करते हुए कहा कि ये दो कुर्सियां अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन के लिए खाली छोड़ी गई हैं, आप दोनों यहां न होकर भी हमारे साथ हैं। तृणमूल कांग्रेस हमेशा इंडिया गठबंधन के साथ हैं। ये लड़ाई बीजेपी और लोकतंत्र के बीच की लड़ाई है।

शंख बजाकर महासंग्राम का हुआ शंखनाद

रामलीला मैदान में तानाशाही के खिलाफ महासंग्राम का आज शंख बजाकर शंकनाद किया गया। आम आदमी पार्टी की टोपी लगाए समर्थक ने बंदे मातरम् का नारा लगाते हुए शंखनाद किया। शंखनाद की आवाज चारों दिशाओं में पहुंचाने के लिए समर्थक लगातार झूमते हुए घुमता रहा। कार्यकर्ताओं ने कहा कि मोदी की तानाशाही के खिलाफ अब शंखनाद हो गया है।

सिकचों में कैद केजरीवाल के पोस्टर देख भावुक हुए कार्यकर्ता

रामलीला मैदान में चारों तरफ सिकचों में कैद सीएम अरविंद केजरीवाल के पोस्टर लगे थे। पोस्टर के उपर तानाशाही हटाओ- लोकतंत्र बचाओ का नारा लिखा हुआ था। यह पोस्टर रामलीला मैदान में जुटे देश प्रेमियों को भावुक कर गया। दिल्ली में हर वर्ग के लिए बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाओं का बस में सफर और तीर्थ यात्रा समेत अन्य निशुःक व्यवस्था करने वाले अरविंद केजरीवाल के साथ पूरी जनता एकजुट दिखी। समर्थकों ने ‘‘मोदी केजरीवाल से डरता है’’ के नारे लगाए।

मोदी का सबसे बड़ा डर केजरीवाल

रैली में समर्थकों के हाथ में ‘‘मोदी का सबसे बड़ा डर केजरीवाल’’ के पोस्टर-बैनर भी दिखे। लोगों ने हाथ में यह बैनर-पोस्टर लेकर अपना विरोध जता रहे थे और नारे लगा रहे थे। लोग कह रहे थे कि मोदी को केवल अरविंद केजरीवाल से ही डर लगता है। इसलिए मोदी सरकार आम आदमी पार्टी को खत्म करने पर तुली है।

ये अंधा कानून है, पोस्टर

कनून को मुंह चिढ़ाता हुआ ‘‘ये अंधा कानून है’’ का पोस्टर भी रैली में आकर्षण का केंद्र रहा। इस पोस्टर के जरिए देश की जनता से अपील करने का प्रयास था कि आज देश में कानून के खिलाफ केंद्र की तानाशाह सरकार हर कदम उठा रही है। चुनाव में निष्पक्षता नहीं है, झूठे मुकदमें में विरोधी दलों के नेताओं के फंसाया जा रहा है।

सुबह से ही जुटने लगी भारी भीड़

रामलीला मैदान में दिल्ली समेत दूसरे राज्यों से देशभक्तों के पहुंचने का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया। लोग तानाशाह सरकार को उखाड़ फेंकने का आह्वान के नारे लगाते हुए रामलीला मैदान की तरफ कूच कर रहे थे। हर हाथ में ‘‘तानाशाही हटाओ- लोकतंत्र बचाओ’’ के नारे लिखी तख्तियां थीं। समर्थकों ने कहा कि इस रैली से सपनों के भारत के लिए आंदोलन की शुरूआत हो रही है।

केजरीवाल की गिरफ्तारी का दिखा गुस्सा

रामलीला मैदान में तानाशाही के खिलाफ एकजुट हुई जनता की आंखों में सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर गुस्सा साफ दिख रहा था। जनता ने कहा कि अब ऐसी आंधी आएगी जो तानाशाह को हिला कर रख देगी। तानाशाह एक केजरीवाल को जेल में डालेगा तो घर-घर से सड़कों पर केजरीवाल निकलेगा।

नेताओं ने भी लगाए ‘‘मैं भी केजरीवाल’’ के नारे

इस दौरान इंडिया गठबंधन के नेताओं ने भी ‘‘मैं भी केजरीवाल’’ के नारे लगा और पूरे देश को एकजुटता का संदेश दिया। सभी नेताओं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ आवाज बुलंद की और कहा कि हम इस तानाशाही के खिलाफ एकजुट है। देश से भाजपा हटाओ- देश बचाओ के भी नारे दिए और कहा कि यह अपने लोकतंत्र को बचाने का आखिरी मौका है। इस अवसर को हमें नहीं चूकना चाहिए।

उमड़ी भीड़ तो पुलिस ने लोगों को मैदान में आने रोका

तानाशाही के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में जन सैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से ही लोगों के आने का तांता लगा रहा और नेताओं का संबोधन शुरू होने के दौरान भी लो आते रहे। मैदान में भारी भीड़ जुट न पाए, इसके लिए पुलिस ने लोगों को गेट के बाहर ही रोक दिया। इसकी शिकायत मंच से की गई। इसके बाद मंच का संचालन कर रहे ‘‘आप’’ के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने पुलिस अफसरों से गेट खोलने के लिए कहा, ताकि बाहर खड़े लोग अंदर आ सकें और अपने चहेते नेताओं का संबोधन सुन सकें

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia