Scrollup

नई दिल्ली, 07 मार्च 2024

नई दिल्ली लोकसभा के अंतर्गत आरके पुरम स्थित झुग्गी बस्तियों को खाली करने का नोटिस जारी करने पर आम आदमी पार्टी ने भाजपा और केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया। ‘‘आप’’ का कहना है कि अरविंद केजरीवाल गरीबों के साथ खड़े हैं और भाजपा को झुग्गीवालों के साथ अन्याय नहीं करने देंगे। नई दिल्ली से ‘‘आप’’ प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कहा कि केंद्र सरकार की एजेंसी ने आरके पुरम् सेक्टर-12 की झुग्गियों में रह रहे लोगों को नोटिस जारी कर 7 दिन में जगह खाली करने का निर्देश दिया है। अगर ये झुग्गियां तोड़ी जाती हैं तो मैं बुल्डोजर के आगे लेटा मिलूंगा। मुझे मारने के बाद ही ये झुग्गियां तोड़ पाएंगे। भाजपा झुग्गियां उजाडकर लोगों को बेघर कर रही है, लेकिन आम आदमी पार्टी ऐसा होने नहीं देगी। उन्होंने कहा कि वैसे तो चुनाव के दौरान भाजपा जहां झुग्गी-वहीं मकान देने का वादा करती है, लेकिन चुनाव खत्म होते ही उसके वादे जुमले साबित होते हैं। अब भाजपा दिल्ली को झुग्गी मुक्त बनाना चाहती है, लेकिन इस बार जनता देश को भाजपा मुक्त करने जा रही है।

नई दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी एवं विधायक सोमनाथ भारती ने कहा कि बीजेपी गरीबों की दुश्मन बनी हुई है। बीजेपी ने इस देश में केवल बड़े पूंजीपतियों के अलावा किसी भी वर्ग का भला नहीं किया है। वो सिर्फ चुनावी जुमले करती रही है। चुनाव में समय में वो जहां झुग्गी वहीं मकान का नारा देती है, लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म होते हैं तो वो सभी वादे चुनावी जुमले साबित होते हैं। उन्होंने यही काम कालकाजी, तुगलकाबाद और सुंदर नगर में भी किया। ये सबसे भयावह होता है कि बीजेपी इन झुग्गियों को उजाड़ने और वहां के लोगों को बेघर करने का कार्य सर्दियों में ही करती है। इन्हें वहां रहने वाले बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं का कोई ख्याल नहीं है कि उनपर क्या गुजरेगी। नियम के अनुसार आप किसी को पुनर्वास करने से पहले उसे वहां से निकाल नहीं सकते है। नियम है कि पहले 5 किलोमीटर के दायरे के अंदर उनका पुनर्वास करना होता है। बीजेपी का डंडा केवल गरीबों के ऊपर चलता है, जिनके पास जबान नहीं होती है। इनके साथ केवल सीएम अरंविद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी खड़ी होती है।

“आप“ नेता सोमनाथ भारती ने कहा कि बीजेपी ने फिर से इन झुग्गियों में रहने वाले गरीबों पर कहर ढाने की रणनीति बनाई है। दिल्ली के सेक्टर 12 आरके पुरम में रह रहे गरीब बस्ती के लोगों को 7 दिन में अपनी झुग्गी खाली करने का नोटिस दिया गया है। ये तुगलकी फरमान पीएमओ के सलाहकार तरुण कपूर की तरफ से जारी किया गया है। लेकिन सलाहकार तो केवल एक अधिकारी होता है, ये आदेश तो बीजेपी और प्रधानमंत्री कार्यालय से आ रहा है। उन्होंने एमसीडी, डीडीए, रेलवे और पीडब्ल्यूडी के साथ एक मीटिंग करके कहा कि दिल्ली को झुग्गियों से मुक्त करना है। ये लोग चीजों से मुक्त करने के पैटर्न पर चल रहे हैं। बीजेपी के जिस तरह के कारनामे हैं, इसे देखकर देश के लोग अब देश को भाजपा मुक्त कराएंगे। बीजेपी ने बड़े पूंजीवादी तबके से साथ खड़े होने का फैसला किया और उनका 13 लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ कर दिया। केंद्र ने जब पूंजीपतियों का कर्ज माफ किया तब भाजपा को कोई चिंता नहीं हुई, लेकिन जब सीएम अरविंद केजरीवाल गरीबों के लिए स्की लाते हैं, तो उसको चिंता हो जाती है।

नई दिल्ली से प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कहा कि मंदिर मार्ग स्थित कालीबाड़ी की झुग्गियां सरकार द्वारा नोटिफाइड हैं। उन्हें भी वहां से हटाने की कोशिश की जा रही है। नियम के अनुसार नोटिफाइड बस्तियों को हटाने से पहले लोगों का वहां से 5 किलोमीटर के दायरे में पुनर्वास कराना जरूरी है। कोई गरीब हो या अमीर हो पेट और परिवार सबका है। गरीब और अमीर दोनों के बच्चे होते हैं और वो स्कूल जाते हैं। परिवार जहां रहता है वहां आस-पास ही उनकी दुनिया बस जाती है। ऐसे में किसी व्यक्ति को अचानक 40 किलोमीटर दूर नरेला शिफ्ट करने लग जाएं, जहां उनका कुछ नहीं है, कोई सुविधाएं नहीं हैं। बीजेपी क्या इन लोगों को जंगल में भेजना चाहती है। आम आदमी पार्टी की मांग है कि कालीबाड़ी मंदिर मार्ग की नोटिफाइड झुग्गियां में रह रहे लोगों को नरेला न भेजकर, कानून के अनुसार उनका 5 किलोमीटर के दायरे में ही पुनर्वास किया जाए। ताकि वहां रह रहे परिवारों के जो बच्चे केजरीवाल सरकार के स्कूलों में पढ़ने जा रहे हैं और जो लोग वहां आस पास काम करके अपना गुजारा कर रहे हों उन्हें तकलीफ न हो, उन्हें उजाड़ा न जाए।

उन्होंने कहा कि बीजेपी को ये समझ लेना चाहिए कि आम आदमी पार्टी सड़क से लेकर संसद तक हर जगह झुग्गी के इन गरीब लोगों के साथ है। बीजेपी को लगता है कि दिल्ली में इन गरीबों की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन इन बड़े-बड़े घरों में काम करने वाले ड्राइवर, सपोर्ट स्टाफ, सब्जी और दूध वाले इन झुग्गी-बस्तियों से ही आते हैं। गरीब वर्ग देश का सपोर्ट सिस्टम है, इसलिए आम आदमी पार्टी हमेशा इनके साथ खड़ी थी, खड़ी है और खड़ी रहेगी। उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी सेक्टर 12 आरके पुरम के साथ कुछ भी करेगी तो सबसे पहले मैं इनके बुल्डोजर के आगे लेटा हुआ मिलूंगा। इन झुग्गी बस्तियों को हटाने से पहले इनको पहले मुझे मारना होगा। ये दोनों इलाके नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंदर आते हैं। इस बार आम आदमी पार्टी ने मुझे यहां से अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। इसलिए ये मेरा दायित्व है कि मैं इनके लिए लड़ू और इनके घरों को उजड़ने न दूं। जो बस्तियां उजाड़ी जा रही हैं वो सभी केंद्र सरकार की जमीनों पर है। इसलिए बीजेपी सीधे-सीधे इन बस्तियों को उजाड़ने के लिए जिम्मेदार है। आम आदमी पार्टी इन झुग्गियों को उजाड़ने नहीं देगी

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia