Scrollup

कॉमेडी सप्ताह के सफल समापन के बाद, अब दिल्ली, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में कला और संस्कृति के साथ अपना जुड़ाव जारी रखते हुए एक सप्ताह के मनोरंजक नाटकीय प्रदर्शन के लिए तैयार हो रही है।

संगीत, साहित्य और दृश्य कला की पहल के साथ, केजरीवाल सरकार की कोशिशों से शहर में सांस्कृतिक पुनर्जागरण देखा गया है। इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, यह सप्ताह अब नाट्य प्रदर्शनों पर केंद्रित है, जो दिल्ली के सांस्कृतिक ताने-बाने को समृद्ध करने के लिए केजरीवाल सरकार के समर्पण को प्रदर्शित करता है। उर्दू नाटक महोत्सव और युवा नाट्य समारोह इस विश्वास के प्रमाण हैं कि एक जीवंत और संपन्न समाज के लिए विविध सांस्कृतिक अनुभवों का होना अति आवश्यक है। थिएटर का यह उत्सव, एक गतिशील और समावेशी सांस्कृतिक परिदृश्य को बढ़ावा देने के लिए सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो सभी दिल्लीवासियों की भावना से मेल खाता है।

8 से 13 जनवरी तक उर्दू ड्रामा फेस्टिवल में आप सभी उर्दू भाषा की शाश्वत सुंदरता को फिर से महसूस कर सकते हैं। उर्दू अकादमी आपके लिए श्री राम सेंटर, मंडी हाउस के मे नाटकों की एक पूरी श्रंखला लेकर आए हैं जिसमें आप अनुभवी निर्देशकों के सरपरस्ती में कलाकारों के मनमोहक प्रदर्शन देख सकतेहैं। उर्दू ड्रामा फेस्टिवल आपके लिए श्री राम सेंटर में अनुभवी निर्देशकों द्वारा जीवंत किए गए प्रतिष्ठित उर्दू नाटकों को प्रस्तुत करता है। इस साप्ताहिक कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रसिद्ध नाटककार गिरीश कर्नाड द्वारा लिखित तुगलक, जान-ए-गजल, सोहनी महिवाल, हाय रुस्तम, इंसान निकलते हैं और गालिब के खत का मंचन किया जाएगा।

8 से 12 जनवरी तक चलने वाला युवा नाट्य समारोह दिल्ली के युवा थिएटर निर्देशकों का उत्सव है I क्योंकि साहित्य कला परिषद पहली बार युवा निर्देशकों के लिए एक मंच प्रस्तुत करता है। युवा नाट्य समारोह का आयोजन लिटिल थिएटर ग्रुप, मंडी हाउस में नई प्रतिभाओं को खोजने का एक अवसर है। एक सप्ताह के रोमांचक प्रदर्शन के लिए तैयार हो जाइए जो आपको विभिन्न दुनियाओं और भावनाओं में ले जाने का वादा करता है।

इसके माध्यम से युवा निर्देशक खुद को कल के थिएटर सितारों के जीवंत और नवीन दृष्टिकोण में देख सकेंगे। इस महोत्सव के माध्यम से उभरती प्रतिभाओं को पोषित कर एक पहचान मिल सकेगी और दिल्ली के सांस्कृतिक परिदृश्य के भविष्य को आकार दिया जा सकता है।

दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा मंत्री श्री सौरभ भारद्वाज ने कहा: “जैसा कि हम थिएटर के एक सप्ताह के उत्सव की शुरुआत कर रहे हैं, युवा समारोह और उर्दू नाटक महोत्सव रचनात्मकता, जुनून और सांस्कृतिक विविधता का प्रतीक है I युवा नाट्य समारोह थिएटर में नई रचनात्मकता का उत्सव है। मुझे इन युवा कलाकारों के जुनून और प्रतिबद्धता को देखकर गर्व है। वे हमारे सांस्कृतिक परिदृश्य का भविष्य हैं। मंच को उनके जीवंत दृष्टिकोण के लिए एक कैनवास बनने दें, और साथ ही साथ य़ह सप्ताह हमारे साझा सांस्कृतिक आख्यान को आकार देने में स्थायी शक्ति का एक प्रमाण बनें।”

8 जनवरी को युवा नाट्य समारोह के उद्घाटन दिवस पर “रंग दे बनसन्ती” और “जैसा तुम कहो” का डबल बिल देखने के साक्षी बने।

“चेहरे,” “मुझे अमृता चाहिए,” “चित्रलेखा,” “पापा,” “कांधे पर बैठा था शाप,” “रेजांग-ला,” “सावंत आंटी की लड़कियाँ,” और “रामानुजन”” जैसे नाटकों के साथ उभरते निर्देशकों की रचनात्मक कौशल और विविध सांस्कृतिक कथाओं का अनुभव करें।
मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि स्क्रीन से भरी दुनिया में, एक अनोखा जादू होता है, जो तब प्रकट होता है जब लोग थिएटर में इकट्ठा होते हैं, जहां हवा लाइव प्रदर्शन की ऊर्जा से गूंज उठती है। “मंच पर कहानियों को जीवंत होते देखना सिर्फ मनोरंजन नहीं है; यह एक साझा अनुभव है, जो हमारे भीतर गहराई से गूंजता है। जैसा कि हम युवा नाट्य समारोह और उर्दू नाटक महोत्सव के मनमोहक क्षेत्रों में उतरते हैं, हमें याद रखना चाहिए कि थिएटर का सार न केवल इसके द्वारा प्रस्तुत कथाओं में निहित है, बल्कि कलाकारों और दर्शकों के बीच बने स्पष्ट संबंध में भी है I

यह नाट्य कार्यक्रम निःशुल्क प्रवेश के साथ सभी के लिए खुला है। तो, अपने फोन को छोड़कर, मंच की तात्कालिकता को अपनाएं, और प्रतीक्षा कर रही अपनी भावनाओं की दुनिया पर से पर्दा उठने दें। इस सप्ताह, लाइव प्रदर्शन की अत्यधिक खुशी और अपूरणीय प्रामाणिकता का जश्न मनाएं – एक कला रूप जो आभासी से परे है, यह मंच सभी को उपस्थित होने, संलग्न होने और एक साथ आगे बढ़ने के लिए आमंत्रित करता है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia