Scrollup

दिल्ली नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर के बाद स्टैंडिंग कमेटी यानी स्थायी समिति के चुनाव में बीजेपी के पार्षदों ने जमकर हंगामा किया। बीजेपी के पार्षदों द्वारा सदन में बैलेट बॉक्स को उठाकर फेंका गया और कब्जे में लेने की कोशिश की गई। साथ ही बैलेट पेपर की बुकलेट को फाड़ा गया। आम आदमी पार्टी कल शाम से लेकर सुबह तक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार चुनाव संपन्न कराने की जद्दोजहद में लगी रही। लेकिन इस हंगामे के बाद सदन की कार्रवाई शुक्रवार तक स्थगित कर दी गई है। एमसीडी मेयर शैली ओबरॉय ने कहा कि बीजेपी के पार्षदों के हंगामे के बाद एमसीडी की कार्रवाई स्थगित करनी पड़ी है। भाजपा पार्षदों की हाथापाई-तोड़फोड़ के चलते स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव नहीं हो पाया है। बीजेपी के पार्षदों ने लगातार सदन में हंगामा किया और सदन की मर्यादा का पालन नहीं किया। ऐसे में स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव नहीं हो पाया। हम शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाने की जद्दोजहद में कल शाम से लेकर आज सुबह तक लगे रहे। लेकिन बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं किया। जिस तरह भारतीय जनता पार्टी पिछले ढाई महीने से सदन को असंवैधानिक और गैरकानूनी तरीके से चलाने की कोशिश कर रही थी, आज फिर वही सब हुआ है। दिल्ली नगर निगम का सदन फिर से कल 10 बजे बुलाया गया है। अगले सदन में इस मुद्दे पर विचार करेंगे। राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि भाजपा अपनी हार से बौखला गई है। बीजेपी को पहले दिल्ली के लोगों ने एमसीडी में हराया और अब मेयर-डिप्टी मेयर के चुनाव में हराया है। दिल्ली के दो करोड़ लोगों का जनादेश पचा पाने के लिए भाजपा तैयार नहीं है। संविधान, लोकतंत्र और सर्वोच्च न्यायालय को भाजपा चुनौती दे रही है कि हम कुछ नहीं मानेंगे और मनमाने ढंग से करेंगे। दिल्ली एमसीडी का चुनाव संपन्न कराने वाले दिल्ली निर्वाचन आयोग के लैटर में साफ लिखा है कि वोटर सदन में अपना मोबाइल ले जा सकता है। बीजेपी को यह बताने में खुशी होती है कि हम दुनिया की सबसे बड़ी बेइमान पार्टी हैं। आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि बीजेपी लोकतंत्र की धज्जियां उड़ा रही है, वोट डलना शुरू होने के बाद कह रही है कि अब फिर नए सिरे से वोटिंग करवाइए। बीजेपी से अपील है कि दिल्ली की जनता के जनादेश को स्वीकार करे और एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने दें।

आम आदमी पार्टी की एमसीडी मेयर शैली ओबरॉय, वरिष्ठ नेता संजय सिंह और विधायक आतिशी ने आज सिविक सेंटर में महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता को संबोधित किया। आम आदमी पार्टी की एमसीडी मेयर शैली ओबरॉय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार 22 फरवरी को मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव होना था। मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव शांतिपूर्वक हो गया, लेकिन स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव नहीं हो पाया। भारतीय जनता पार्टी के पार्षदों ने लगातार सदन में हंगामा किया। सदन की मर्यादा का पालन नहीं किया और शांति बनाकर नहीं रखी। इसलिए बार-बार हाउस को स्थगित करना पड़ा। इस वजह से स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव नहीं हो पाया। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण और शर्मनाक है कि भारतीय जनता पार्टी के पार्षदों ने सदन में तोड़फोड़ की और पार्षदों पर हमला किया। मुझ पर हमला हुआ और सदन में बैलेट बॉक्स को उठाकर फेंका गया। उसे कब्जे में लेने की कोशिश की गई। साथ ही बैलेट पेपर की बुकलेट को फाड़ा गया। बीजेपी की पार्षद रेखा गुप्ता ने पोडियम को तोड़ा। अमित नागपाल ने बैलट बॉक्स को उठाकर फेंका और अपने कब्जे में लेने की कोशिश की। आज भी फिर वही सब हुआ। हमारी जद्दोजहद कल शाम से लेकर अभी तक चलती रही कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करें और स्टैंडिंग कमटी का भी चुनाव करवाएं। उस आदेश का पालन नहीं हो पाया।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पार्षदों ने बार-बार वैल में आकर हंगामा किया। स्टेज पर चढ़ने की कोशिश की, इसलिए चुनाव टला। पूरी रात हम चुनाव करवाने की जद्दोजहद में रहें। सदन को 13 बार स्थगित किया गया। भारतीय जनता पार्टी पिछले ढाई महीने से सदन को असंवैधानिक और गैरकानूनी तरीके से चलाने की कोशिश कर रही थी, आज फिर वही सब हुआ। बीजेपी द्वारा संविधान की धज्जियां उड़ाई गईं और सदन में मर्यादा का पालन न करते हुए स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव टला। दिल्ली की जनता का आज फिर नुकसान हुआ। क्योंकि पिछले ढाई महीने से एमसीडी में दिल्ली की जनता के काम रुके हुए थे। हम अगले सदन में बैठक के दौरान इस मुद्दे पर विचार करेंगे। सदन को कल सुबह 10 बजे तक स्थगित कर दिया है।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि पहले बीजेपी को दिल्ली के लोगों ने एमसीडी में हराया। इसके बाद अब भाजपा मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में हार गई। अब स्टैंडिंग कमेटी में हारेगी। इसलिए बीजेपी हार से बौखला गई है। वह अपनी हार को नहीं पचा पा रही है। दिल्ली के दो करोड़ लोगों का जनादेश पचा पाने के लिए तैयार नहीं है। बीजेपी संविधान, लोकतंत्र और सर्वोच्च न्यायालय को अकेले चुनौती दे रहे है कि हम कुछ नहीं मानेंगे। हम जैसा चाहेंगे, मनमाने ढंग से करेंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली एमसीडी का चुनाव संपन्न कराने वाले दिल्ली के निर्वाचन आयोग के लेटर में साफ लिखा है कि वोटर सदन में अपना मोबाइल ले जा सकता है। अगर यह किसी तरह की गोपनीयता का वायलेशन होता तो चुनाव आयोग एमसीडी चुनाव में मोबाइल फोन साथ में ले जाने के लिए न कहता। इसे लेकर चुनाव आयोग को आपत्ति नहीं है, लेकिन यहां चुने हुए पार्षदों को भाजपा मोबाइल लेकर ना जाने के लिए कह रही है। इसके पीछे की मंशा क्या है? अगर एक आदमी अपना वोट देने गया और वोट देकर बाहर आ गया। उसने किसी को वोट नहीं दिखाया और अपने वोट की गोपनीयता को भंग नहीं किया तो किस बात की आपत्ति है। मोबाइल लेकर नहीं जाओगे, टीशर्ट पहनकर नहीं जाओगे, इसका क्या मतलब है। यह कल कह सकते हैं कि मुस्कुराकर नहीं जाओगे, वोट देने के लिए रोते हुए जाओगे। घुटने के बल जाओगे।

सांसद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी खरीद-फरोख्त की राजनीति में इतनी उत्साहित रहती है कि उसने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से कहा कि देखिए हमने 4 यहां खरीदे और तीन यहां पर खरीदें है। बीजेपी को यह बताने में खुश होती है कि हम दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे बेइमान पार्टी है। दुर्भाग्य है कि ऐसी पार्टी इस देश में अपना राजनीतिक दल चला रही है।

आम आदमी पार्टी की विधायक अतिशी ने कहा कि मान लीजिए कि एक नंबर से वोटिंग शुरू होती है। इसके 50 या 100 वोट डालने के बाद बीजेपी फिर से एक से शुरू करने को कह दें कि फिर से 50 वोट डालते हैं। इसके बाद फिर कहेंगे कि एक से फिर शुरू करो। इसका क्या आधार है? इस आधार पर कभी भी चुनाव नहीं हो सकता है। क्योंकि हर चुनाव के बीचों-बीच भारतीय जनता पार्टी खड़ी होगी और 200 वोट के बाद फिर से चुनाव कराने के लिए कहेगी। बीजेपी लोकतंत्र की धज्जियां उड़ा रही है। मेरी भारतीय जनता पार्टी से अपील है कि दिल्ली की जनता के जनादेश को स्वीकार कीजिए। आपने 15 साल एमसीडी में शासन किया। अब दिल्ली की जनता ने आपको एमसीडी से निकालकर बाहर फेंक दिया है। आम आदमी पार्टी को भारी बहुमत से एमसीडी में जिताया है। इसलिए एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने दीजिए। हमें 5 साल काम करने दीजिए, यही लोकतंत्र है। अगर हम काम नहीं कर पाते हैं तो 5 साल बाद दिल्ली की जनता हमें निकाल कर आपको फिर से चुन लेगी। आपको फिर से मौका मिलेगा। लेकिन दिल्ली की जनता के जनादेश को स्वीकार कीजिए और लोकतंत्र का सम्मान कीजिए।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia