Scrollup

अजय माकन ने मोहल्ला क्लिनिक के काम को भी ऐसे ही झूठे आरोप लगाकर रोका था, BJP के साथ मिलकर दिल्ली की जनता के ख़िलाफ़ क्यों काम करते हैं अजय माकन ?

मंगलवार को आम आदमी पार्टी कार्यालय में आयोजित हुई प्रेस वार्ता में पत्रकारों को संबोधित करते हुए पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक और दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ‘जैसा कि आप सबको ज्ञात है, आम आदमी पार्टी पहले दिन से ही महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बेहद गंभीर है और महिलाओं की सुरक्षा के मद्दे पर हर संभव कार्य के प्रयास करती रही है। उसी गंभीरता के मद्देनज़र दिल्ली सरकार पूरी दिल्ली में CCTV कैमरे लगाने के अपने वादे पर काम कर रही है।

‘जैसा कि दिल्ली का बच्चा-बच्चा जानता है कि भाजपा दिल्ली में होने वाले सभी जनहित के कार्यो में रोड़ा अटकाती रही है, जनता का काम होने में बीजेपी का दर्द तो समझ में आता है, कि वो दिल्ली की जनता से अपनी हार का बदला ले रहे हैं। उप-राज्यपाल केंद्र के इशारे पर दिल्ली सरकार के सभी कामों में अड़ंगे लगाते रहे हैं, ये बात भी समझ आती है। लेकिन कांग्रेस पार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन जी क्यों दिल्ली की जनता के हित के कार्यो में हमेशा बाधा पैदा करते हैं, ये बात आज तक समझ नहीं आई। कहीं अजय माकन जी ने भाजपा में जाने की तैयारी तो नही कर ली है?’

‘कल अजय माकन जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिल्ली और देश की जनता से झूठ बोला और आम आदमी पार्टी की छवि ख़राब करने की जो नाकाम कोशिश की है वो बेहद ही शर्मनाक है। अजय माकन जी ने आम आदमी पार्टी पर तीन झूठे इल्ज़ाम लगाए :-

  1. CCTV कैमरे का बजट बढ़ा कर घोटाला किया गया है।
  2. कुछ लोगों को फायदा पहुँचाने के लिए बजट की शर्तों को आसान किया गया।
  3. अपनी पहचान की कम्पनी को प्रोजेक्ट दिया गया

अजय माकन द्वारा लगाए गए झूठे इल्ज़ामों को सिरे से खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि ‘पहली बात ये कि टेंडर दो प्रकार के होते हैं, रेट कॉन्ट्रेक्ट टेंडर और दूसरा प्रोजेक्ट कॉन्ट्रेक्ट टेंडर। रेट कॉन्ट्रेक्ट टेंडर में एक कैमरे की लागत का अनुमान लगाया जाता है, और जैसे-जैसे कैमरों के संख्या बढती है, कुल लागत भी बढती जाती है।

उदहारण के तौर पर-:

1 कैमरे की लागत = 100 रुपए

10 कैमरों की लागत = 100 X 10 = 1000

(ज्ञात हो कि दिल्ली सरकार जो कैमरे लगाने जा रही है वो रेट कॉन्ट्रेक्ट टेंडर के तहत है)

‘दूसरी बात ये है कि जो शर्तो को आसान करने की बात है, तो मैं बता दूँ कि पहली बार जब टेंडर निकाला गया तो दो कम्पनियों ने आवेदन दिया, और ज्यादा निपुण (Expert) कम्पनियां इसमें आवेदन दें, ये सोचकर दोबारा टेंडर निकाला गया था, लेकिन दूसरी बार भी केवल उन्ही दो कम्पनियों ने आवेदन किया और तीसरी बात मैं बता देना चाहता हूँ, कि उन दो कम्पनियों में से एक प्राइवेट कम्पनी थी, और दूसरी केंद्र सरकार की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) कम्पनी थी।

अजय माकन के तीसरे झूठ का पर्दाफाश करते हुए गोपाल राय ने कहा कि, ‘चूँकि सरकारी कम्पनी की अनुमानित लागत प्राइवेट कम्पनी की अनुमानित लागत से कम थी, तो हमने केंद्र सरकार की भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड को चुना। उन्होंने कहा कि मैं अजय माकन जी से पूछना चाहता हूँ, कि जब अभी काम शुरू ही नहीं हुआ तो घोटाला कहाँ और कैसे हुआ?’

गोपाल राय पांच सवाल कांग्रेस की दिल्ली प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय माकन से पूछ रहे हैं:-

  1. CCTV कैमरे का काम रोकने के षड्यंत्र में अजय माकन क्यों शामिल हैं?
  2. तथाकथित घोटाले के नाम पर मोहल्ला क्लिनिक का काम रुकवाकर अजय माकन को क्या फायदा हुआ?
  3. अजय माकन ने कैबिनेट के अप्रूवल न देने का झूठ क्यों बोला?
  4. 15 साल की सरकार में कौंग्रेस ने कितने कैमरे लगाए?
  5. अजय माकन के संसदीय क्षेत्र नई दिल्ली में निर्भया केस हुआ था, सांसद रहते हुए महिला सुरक्षा के लिए अजय माकन ने क्या किया? उस समय केंद्र और दिल्ली, दोनों ही जगह कांग्रेस की सरकार थी।

पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता और पीएसी सदस्य आतिशी मारलीना ने कहा कि ‘जिस तरह से दिल्ली में जनता के हित के कामों को रोका जा रहा है, और भाजपा और कांग्रेस दोनों ही आम आदमी पार्टी के खिलाफ काम कर रही हैं, उससे साफ़ ज़ाहिर होता है कि ये दोनों पार्टियाँ मिली हुई हैं। उन्होंने कहा कि अजय माकन जी ने मोहल्ला क्लिनिक के काम में भी रोड़ा अटकाने की कोशिश की थी, और अब महिला सुरक्षा के इस गंभीर मुद्दे में भी वो अडंगा लगाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर अजय माकन ने CCTV कैमरे के काम को रोकने की कोशिश की तो आम आदमी पार्टी नही बल्कि पूरी दिल्ली की महिलाएं उसका जवाब देंगी, क्योंकि पूरी दिल्ली की महिलाएं चाहती हैं कि दिल्ली के कोने-कोने में CCTV कैमरा लगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

sudhir

3 Comments

Leave a Comment