Scrollup

आम आदमी पार्टी की सरकार ने शनिवार को घर-घर राशन योजना शुरू कर दी। पंजाब के खन्ना में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएम भगवंत मान ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ बड़ी धूमधाम से इस योजना की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों में पैक राशन भी वितरित किया। पहले चरण में 6.36 लाख राशन कार्ड को योजना से जोड़ा गया है, जिससे करीब 25 लाख लोग लाभांवित होंगे। इस दौरान दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इससे पहले हम यह योजना दिल्ली में शुरू करने वाले थे, लेकिन अचानक केंद्र में बैठी भाजपा की सरकार ने इसे रोक दिया। आज पंजाब से इसकी शुरूआत हो रही है। एक दिन ऐसा आएगा, जब पूरे देश में यह योजना लागू होगी और किसी पार्टी में इसे रोकने की हिम्मत नहीं होगी। अब पंजाब में राशन की चोरी बंद हो जाएगी। हर महीने साफ-सुथरा पैक आटा घर-घर पहुंचाया जाएगा और लोगों को राशन की दुकान पर नहीं जाना पड़ेगा। इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि आज पंजाब के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज हमने घर-घर राशन योजना की शुरूआत कर दी है।

पहले नेता गरीबों के हक का राशन व पैसा चोरी करते थे और उसी से चुनाव लड़ते थे- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश को आजाद हुए 75 साल हो गए और तभी से सरकार गरीबों को राशन दे रही है, लेकिन राशन गरीबों तक नहीं पहुंचता है। गरीब धक्के खाते हैं, बार-बार राशन की दुकान पर जाते हैं और इनका राशन चोरी हो जाता है। अगर ऊपर से 100 किलो राशन आता है तो बामुश्किल 10-15 किलो राशन ही गरीबों तक पहुंचता है, बाकी सारा राशन बीच में ही दलाल, अफसर और नेता खा जाते हैं। 75 साल में कई पार्टियों की सरकारी आई, लेकिन राशन की चोरी बंद नहीं हुई, जबकि चोरी बंद हो सकती थी, लेकिन इनकी नियत खराब थी। गरीबों के राशन की चोरी इन पार्टियों के नेता करते थे। ये नेता गरीबों का राशन और पैसा चोरी करके चुनाव लड़ा करते थे। अब पंजाब में आम आदमी पार्टी की ईमानदार सरकार आई है। हमें गरीबों का राशन चोरी नहीं करना है, हम जनता की सेवा करने आए हैं। हम बहुत आम लोग थे, हमारे उपर जनता का बहुत प्यार, आशीर्वाद और एहसान है। जनता ने अपने प्यार और आशीर्वाद से हमें इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे दी। यह एहसान हम सात जन्म में भी नहीं चुका सकते। हम 24 घंटे यही सोचते रहते हैं कि जनता का ज्यादा से ज्यादा काम कैसे करें।

अब पंजाब की जनता भी वही आटा खाएगी, जो दिल्ली और पंजाब का मुख्यमंत्री खाता है- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज पंजाब की पवित्र धरती से ‘‘घर-घर राशन योजना’’ की शुरुआत हो रही है। यह कोई छोटी बात नहीं है। इस योजना की शुरूआत से देश में जो अरबों रुपए का काला धंधा चल रहा था, उसे रोकने की शुरुआत हो रही है। अब पंजाब के अंदर राशन की चोरी बंद हो जाएगी। अब एक-एक गेहूं का दाना जो जनता अधिकार था, उसे आपके और आपके बच्चों के मुंह से छीना जाता था, वो अब आपके घर वापस पहुंचाना चालू हो जाएगा और आपके बच्चों के पेट में जाएगा। आज पंजाब में घर-घर राशन योजना की शुरुआत हो गई है। अभी तक लोग पहले राशन की दुकान पर जाते थे, कई बार दुकान बंद मिलती थी या लंबी लाइन लगी होती थी। हर महीने राशन लेने के लिए 5 से 6 बार लोगों को धक्के खाने पड़ते थे, काम से छुट्टी लेनी पड़ती थी। जब राशन की दुकान खुली होती थी तो कुछ राशन वाले गाली गलौज तक करते थे, कम राशन तौलते थे, गंदा राशन देते थे और पैसे ज्यादा लेते थे। लोगों का जितना अधिकार है, उनको उससे कम राशन मिलता था। इस स्कीम को शुरू होने से यह सब बंद हो जाएगा। अब पंजाब की गरीब जनता भी वही आटा खाएगी, जो दिल्ली और पंजाब का मुख्यमंत्री खाता है। साफ सुथराव आटापैकेट में पैक कर हर महीने घर-घर पहुंचाया जाएगा। अब आपको राशन के दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है, छुट्टी लेने की जरूरत नहीं है, राशन वाले से झगड़ने की जरूरत नहीं है। आप स्कीम के तहत आटा या गेहूं दोनों में से कोई एक ले सकते हैं।

दिल्ली में घर-घर राशन योजना लाने की तैयारी हो पूरी चुकी थी कि अचानक केंद्र की भाजपा सरकार ने रोक दी- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सीएम ने कहा कि हमने घर-घर राशन योजना का सपना 15 साल पहले देखा था। राजनीति में आने से पहले मैं दिल्ली की झुग्गियों में काम करता था। वहां मैंने देखा था कि कैसे लोगों का राशन चोरी होता है। लोगों को धक्के खाने पड़ते हैं, तभी से हम लोग लड़ाई लड़ रहे हैं। ऊपर वाले की कृपा थी कि पहले दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बना दी। जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी, तब हमने घर-घर राशन योजना लागू करने की कोशिश की। दिल्ली में घर-घर राशन योजना लागू होने ही वाली थी और राशन की चोरी बंद होने वाली थी, गरीबों को उनका हक मिलने वाला था। इसे लागू करने पूरी तैयारी हो चुकी थी कि अचानक केंद्र में बैठी भाजपा सरकार में हमारे दिल्ली की योजना बंद कर दी। केंद्र ने कहा कि दिल्ली के अंदर यह योजना लागू नहीं होने देंगे। राशन की चोरी चलती रहेगी, गरीबों का हक मारा जाता रहेगा। तब मुझे बहुत दुख हुआ। मैं राशन की चोरी बंद करना चाहता था, गरीबों को उनका हक दिलाना चाहता था। एक रात भगवान मेरे सपने में आए। उन्होंने कहा कि अरविंद चिंता मत करो, तू अच्छा काम करना चाहते हो, तेरी ये घर-घर राशन स्कीम हम कहीं न कहीं जरूर लागू करवाएंगे। ऊपर वाले ने पंजाब में ‘‘आप’’ की सरकार बनवा दी और आज ऊपर वाले और जनता के आशीर्वाद से पंजाब में घर-घर राशन स्कीम चालू हो रही है। घर-घर राशन योजना सिर्फ पंजाब तक ही सीमित नहीं रहने वाली है, 5-10 में एक दिन ऐसा आएगा कि पूरे देश में घर-घर राशन स्कीम लागू होगी। आने वाले समय में अब इस स्कीम को कोई रोक नहीं सकता। इसे रोकने की किसी पार्टी या नेता की हिम्मत नहीं है। यह स्कीम हर राज्य में चालू होगी।

कांग्रेस और अकाली दल ने पंजाब में सालों तक राज किया, पर कोई काम नहीं किया- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सीएम ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बने अभी केवल दो साल ही हुए हैं। इन दो सालों में ही सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में ‘‘आप’’की सरकार ने बहुत सारे काम कर दिए। 75 साल में कांग्रेस ने पंजाब में इतने साल राज किया, लेकिन जनता के लिए एक भी अच्छा काम नहीं है, लोगों को कांग्रेस सरकार का एक भी अच्छा काम नहीं याद नहीं होगा। अकाली दल ने भी पंजाब में वर्षों तक राज किया और उसने भी जनता के लिए एक भी अच्छा काम नहीं किया, जो लोगों को याद हो। वहीं, अगर यह पूछा जाए कि ‘‘आप’’ की सरकार ने पिछले दो साल में क्या-क्या अच्छे काम किए हैं तो जनता एक स्वर में कहेगी कि बिजली फ्री कर दी और अब 24 घंटे बिजली आती है। पहले पंजाब में 7-8 घंटे तक का पावर कट लगते थे। 75 साल में इनसे बिजली तक ठीक नहीं हुई। हमने केवल 2 साल में बिजली ठीक कर दी। अब पंजाब में बिजली मुक्त और 24 घंटे आती है। हमारी सरकार के पास इतना पैसा इतना पैसा कहां से आया, क्योंकि हमारी सरकार एक ईमानदार सरकार है। हम चोरी नहीं करते, पैसा नहीं खाते, भ्रष्टाचार नहीं करते हैं। इन नेताओं की तरह अपना घर नहीं भरते हैं। सरकार का एक-एक पैसा पंजाब की जनता के ऊपर खर्च किया जा रहा है। ईमानदार सरकार बनने का यही फायदा होता है।

पंजाब में कई कंपनियां लग रही हैं, इससे तीन लाख नई नौकरियां पैदा होंगी- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले मैं जब पंजाब में भगवंत मान साहब के साथ घूमा करता था, कर्मचारियों को टंकी पर बैठा पाता था। सरकारी स्कूलों में टीचर नहीं मिलते थे, कर्मचारी भी दफ्तर में नहीं मिलते थे। अब कोई कर्मचारी टंकी पर चढ़ा नहीं मिलता है। सारे टीचर अपने स्कूल में पढ़ा रहे हैं और कर्मचारी अपने दफ्तर में काम कर रहे हैं। क्योंकि उनकी सारी जायज मांगे थी, हमने उनकी मांगे पूरी की है। अभी भी कुछ लोगों की मांगे अधूरी होंगी, हम वो भी पूरी करेंगे। अब तक ‘‘आप’’ की सरकार ने 30 हजार कच्चे कर्मचारियों को पक्का कर दिया है। हम पंजाब की जनता के साथ हैं। हमने कर्मचारियों से कहा है कि आपकी जितनी भी मांगे हैं, हम पूरी करेंगे और आप जनता की सेवा करो। आज पंजाब के अंदर सरकारी नौकरियों की भरमार लगी हुई है। पिछले दो साल में 42 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं। इन दोनों पार्टियों ने मिलकर भी 75 साल में 42 हजार नौकरियां नहीं दी होंगी। ‘‘आप’’ की सरकार बनने के बाद से पंजाब में भ्रष्टाचार धीरे-धीरे कम हो रहा है। अब न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी से कंपनियां पंजाब आ रही हैं। सभी लोग कर रहे हैं कि हम पंजाब में पैसा निवेश करना चाहते हैं। टाटा स्टील का देश का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट पंजाब के लुधियाना में लग रहा है। इन कंपनियों के लगने से युवाओं के लिए करीब 3 लाख नई नौकरियां पैदा होगी। हमें यकीन है कि अगले एक-दो साल में पंजाब के युवाओं को नौकरी की कमी नहीं रह जाएगी। सबको कहीं न कहीं नौकरियों का इंतजाम हो जाएगा। पूरे पंजाब में ढेरों मोहल्ला क्लीनिक खोले जा चुके हैं, जहां सारा इलाज मुफ्त है। अब सभी सरकारी अस्पतालों को दुरुस्त किया जा रहा है। इसके अलावा पंजाब के सभी सरकारी स्कूलों को ठीक किया जा रहा है। आने वाले समय में पंजाब के अंदर बहुत काम होने वाला है।

जनता ने हमें बहुत प्यार व आशीर्वाद दिया है, हम पूरी जिंदगी आपकी सेवा करेंगे- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से दो साल पहले पंजाब की जनता ने हमें आशीर्वाद दिया था। हमें 117 में से 92 सीटें देकर इतिहास रच दिया था। आज मैं पंजाब की जनता से हाथ जोड़कर के एक और आशीर्वाद मांगने आया हूं। दो महीने बाद लोकसभा के चुनाव हैं। इस लोकसभा चुनाव में पंजाब में 13 सीटें हैं और चंडीगढ़ की एक सीट है। पंजाब में कुल 14 सीटें हैं। आने वाले 10-15 दिनों के अंदर आम आदमी पार्टी सभी 14 सीटों पर अपनी उम्मीदवार की घोषणा कर देगी। पंजाब की जनता से निवेदन है कि जिस तरह से अपने दो साल पहले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को आशीर्वाद दिया, उसी तरह लोकसभा की सभी 14 सीटों पर आम आदमी पार्टी को जीतानी है। आप हमारे हाथ जितने मजबूत करेंगे, उतना ही हम और ताकत के साथ काम करते जाएंगे। हमें कुछ नहीं चाहिए, हमें जनता ने बहुत प्यार व आशीर्वाद दिया है। हम पूरी जिंदगी आपकी सेवा करेंगे। आप हमें अपनी ताकत देते जाओ। इसके अलावा हमें और किसी चीज की कामना नहीं है।

‘‘आप’’ धर्म-जाति और नफरत की राजनीति नहीं करती, काम की राजनीति करती है- भगवंत मान

इससे पहले, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के लिए ऐतिहासिक दिन है, आज हमने घर-घर राशन योजना की शुरूआत कर दी है। जिसे गेहूं चाहिए वो गेहूं ले सकता है। जो आटा लेना चाहता है उसे ताजा आटा मिल जाएगा। जिस क्वालिटी के आटे की रोटी हमारे घर बनती है, उसी क्वालिटी का आटा अब गरीबों को भी मिलेगा। आम आदमी पार्टी, अरविंद केजरीवाल की सोच से निकली है और ये योजनाएं भी इसी सोच का हिस्सा हैं। हम धर्म जाति और नफरत की नहीं काम की राजनीति करते हैं, बल्कि काम की राजनीति करते हैं। जिस पार्टी की शुरुआत हमने दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में की थी, आज पंजाब के हर व्यक्ति को उसका फायदा मिल रहा है। अरविंद केजरीवाल सरकार ने कई मुश्किलों का सामना करते हुए दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और शानदार सरकारी असपताल बनवाए, हमने इससे सीख लेते हुए पंजाब में ये सारी सुविधाएं देना चालू कीं।

पंजाब सरकार ने जिस प्राइवेट थर्मल पावर प्लांट को खरीदा है, रविवार को उसका उद्घाटन करेंगे- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में अब हर दूसरे-तीसरे दिन कोई न खुशखबरी सुनने को मिलती है। अब लोगों को नौकरियां मिल रही है, मुफ्त राशन मिल रहा है और बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा पर भेजा जा रहा है। रजिस्ट्री के लिए एनओसी की शर्त खत्म कर दी गई है। हमने जिस रंगला पंजाब का सपना देखा था, अब उसके रंग उभरने शुरू हो गए हैं। पंजाब के लोग इसमें नए रंग भर रहे हैं। आने वाले समय में हम पंजाब को देश का नंबर वन सूबा बना देंगे। आज पंजाब स्कूलों में हरियाली के मामले में पहले स्थान पर है और पंजाब का संगरूर जिला पहले स्थान पर है। आज गांव-गांव में बच्चों के लिए लाइब्रेरी बनाई जा रही है। पंजाब सरकार द्वारा गोइंदवाल साहब में खरीदे गए 540 मेगावाट के प्राईवेट थर्मल पावर प्लांट का कल उद्घाटन किया जाएगा। उस पावर प्लांट का नाम श्री गुरु अमरदास के नाम पर रखा गया है। इस पावर प्लांट में पंजाब सरकार की चार कोयला खदानों से कोयला आएगा। जिससे कंपनियों के लिए भी बिजली सस्ती होगी। पंजाब के हर गांव तक 24 घंटे और मुफ्त बिजली पहुंच रही है। अब किसान रात में अपने खेतों में पानी देने के लिए मजबूर नहीं हैं। 24 घंटे बिजली मिलने की वजह से अब खेतों में दिन में भी पानी देना संभव हो गया है। पहले आधी रात में बिजली आती थी और किसानों को सर्दियों में भी रात में खेतों को पानी देना पड़ता था।

हमारी सरकार भ्रष्टाचार पर रोक लगाकर टैक्स का सारा पैसा जनता पर खर्च कर रही है- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि मार्कफेड और वेरका जैसी बड़ी कंपनियां पिछले कई सालों से ध्यान न देने की वजह से घाटे में चल रही हैं। दिल्ली में वेरका को चालू किया जा रहा है. वहां वेरका का दफ्तर खुलेगा, इससे डेयरी उत्पाद बचने से किसानों की आय होगी। इसके बाद बंगाल में इसे फिर से चालू किया जाएगा। हमें वेरका को प्रॉफिट में लेकर आना है। इससे किसानों को सीधा लाभ मिलता है। हम लोगों के फायदे के लिए काम करते हैं। पंजाब में हमारी सरकार आए अभी दो साल भी नहीं हुए हैं और 40 हजार से ज्यादा लोगों को सरकारी नौकरियां मिली हैं। अब लोगों को बिना रिश्वत और सिफारिश के नौकरियां मिल रही हैं। पंजाब में टाटा स्टील और सनातन टैक्सटाइल जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां आ गई हैं। पंजाब सरकार इन कंपनियों को आने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, ताकि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके। हमनें भ्रष्टाचार पर रोक लगाई और लीकेज को खत्म किया गया। अब टैक्स का पैसा सरकार के खाते में आता है, इसे जनता पर खर्च किया जाता है।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हुआ घोटाले को पूरा पंजाब ने देखा, केंद्र की भाजपा सरकार हमारे हर काम अटका रही है- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि हम अगले 10 से 15 दिनों में पंजाब से लोकसभा चुनाव के सभी 13 और चंडीगढ़ के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर देंगे। हम सभी 14 सीटों पर जीत हांसिल करेंगे। हमारे उम्मीदवार आप लोगों के बीच से ही निकलकर आएंगे। इन्होंने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जो घोटाला किया वो सब जानते हैं, हम लोकसभा में चंडीगढ़ भी जीतेंगे। इनके एलजी दिल्ली और पंजाब में हमारे कामों को अटकाते हैं, केंद्र सरकार हमारी स्कीमों के पैसे रोक लेती है। देशभर में जहां-जहां बीजेपी की सरकार नहीं हैं वहां की सरकारों को परेशान किया जा रहा है। बीजेपी ने पंजाब के किसानों के साथ जो किया वो भूला नहीं जा सकता, हमारे कई किसानों की मौत हो गई। कांग्रेस में नेता आपस में ही लड़ते रहते हैं। आज आम आदमी पार्टी इकलौती ऐसी पार्टी है जो आपके लिए काम करती है, हम और आप मिलकर पंजाब को नंबर वन बनाएंगे।

पूरी पारदर्शिता के साथ घर पर ही पीडीएस लाभार्थियों को मिलेगा पूरा राशन

पंजाब की ‘‘आप’’ सरकार ने ‘तुहाड़े द्वार’ स्कीम शुरू कर दी है। इसके तहत पात्र लाभार्थियों उनके घर पर साफ-सुथरा पैक्ड राशन पहुंचाया जाएगा। अब लाभार्थी को कोटेदार के यहां राशन की पहुंचने सूचना पहले ही एसएमएस के जरिए दे दी जाएगी। पंजाब की ‘‘आप’’ सरकार निःशुल्क पैक्ड राशन लाभार्थियों के घर पहुंचाएगी। इसके बदले लाभार्थियों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा। लाभार्थियों के पास 5 या 10 किलो के पैक गेहूं या आटा लेने का विकल्प भी मिलेगा। योजना का उद्देश्य पंजाब में पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) में सुधार करना है ताकि पंजाब की जनता तक पूरी पारदर्शिता के साथ आसानी से राशन पहुंच सके। अभी तीन महीने का राशन एक साथ मिलता था। कई बार अनाज की गुणवत्ता की जांच नहीं हो पाती थी। कई बार स्टोर अनाज खराब हो जाता था। लेकिन इस स्कीम से लोगों कर समयव पैसा बचने के साथघंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। किसी को राशन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

मॉडल-एफपीएस दुकाने से राशन चोरी पर लगाम लगेगी-

घर-घर राशन पहुंचाने की स्कीम से जनता को राहत मिलेगी और राशन वितरण में होने वाले भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी। मार्कफेड मॉडल-एफपीएस की 800 दुकानें हैं। इसमें से 600 से ज्यादा दुकानें राशन घर-घर वितरण के लिए तैयार है, जबकि शेष 200 दुकानें भी जल्द बनकर तैयार हो जाएंगी। साथ ही एक एडवांस ईपीओएस के इस्तेमाल से राशन वितरण की प्रक्रिया में पार्दर्शिता आएगी। इस योजना से जुड़ी सहायता, शिकायत या प्रतिक्रिया के लिए टोल-फ्री नंबर 1100 जारी किया गया है।

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे-

स्कीम के लागू होने से 1500 से अधिक युवाओं के लिए रोजगार का अवसर पैदा होगा। यह युवा एम- एफपीएस दुकानों के मैनेजर, ड्राइवर और डिलीवरी एजेंट के रूप में काम करेंगे। इस योजना से साफ सुथरे और व्यवस्थित मॉडल-फेयर प्राइस शॉप्स के जरिए शहरी और ग्रामीण इलाकों के लोगों को राशन मिल सकेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के आंकड़ों के अनुसार पंजाब में 37.98 लाख परिवारों के पास राशन कार्ड हैं और 1.46 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। लोगों तक राशन पहुंचाने के लिए कुल 20500 उचित मूल्य की दुकानें और 13,289 एफपीएस काम कर रहे हैं। मार्कफेड के द्वारा 800 मॉडल-एफपीएस स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा पहले चरण में, 6.36 लाख राशन कार्ड और 25 लाख लाभार्थियों को एम-एफपीएस से जोड़ने के साथ-साथ कवर किया जाएगा। इससे पहले पंजाब सरकार ने 10 दिसंबर को लुधियाना में सरकारी सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी शुरू कर दी है। जिसके बाद लोगों को जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र, आय, जाति प्रमाणपत्र, विवाह पंजीकरण आदि बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। अब एक फोन कॉल करने पर ये सुविधा घर पर ही मिल जाएगी।

लाभार्थियों से मिले सीएम केजरीवाल, खुद बांटे पैक्ड राशन

इस दौरान दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवंत मान ने राशन लाभार्थियों से मुलाकात की और उन्हें अपने हाथों से राशन वितरित किया। इस दौरान सीएम ने लाभार्थियों पूछा कि क्या अभी तक राशन मिलने में दिक्कत आती थी। इसके जवाब में लाभार्थियों का कहना था कि उन्हें राशन लेने में दिक्कत आती थी। कई बार दुकानें नहीं खुली मिलती थी, तो कई बार कम राशन मिलता था। सीएम के हाथों राशन पाकर लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे। लाभार्थियों ने सरकार के कामकाज की सराहना करते हुए कहा कि अब उन्हें राशन लेने के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। इससे उनका समय और पैसे की भी बचत होगी।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia