Scrollup

नई दिल्ली , 07 अक्टूबर 2023

एंटी डस्ट अभियान के तहत शनिवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वज़ीरपुर हॉटस्पॉट का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ये दौरा बढ़ते एक्यूआइ को देखते हुए किया। निरीक्षण के दौरान एमसीडी, डीपीसीसी, जल बोर्ड, डीएसआईआईडीसी, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मौजूद रहे।अधिकारिओं ने बताया कि यहाँ बढ़ते प्रदूषण का मुख्य कारण अवैध पार्किंग, यातायात जाम की समस्या, सड़क के पास निर्माण का कार्य आदि है। सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को तत्काल आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए है। साथ ही सड़क पर सुबह-शाम पानी का लगातार छिड़काव करने का निर्देश दिया गया है। मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार सक्रीय रूप से काम कर रही है। एंटी डस्ट अभियान के तहत पूरी दिल्ली में 13 विभागों की 591 टीमें तैनात की गयी है।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सभी कंस्ट्रक्शन साइटों पर निर्माण संबंधी 14 नियमों को पालन करना जरूरी है। नियमों को पालन नहीं करने पर टीमें सख्त कार्रवाई करेगी। इसके लिए विभागों को निर्माण साइट्स की लगातार निगरानी करने के निर्देश जारी किए गए है | गोपाल राय ने कहा कि डस्ट प्रदूषण को रोकने के लिए 82 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग (एमआरएस) मशीनों ,530 वॉटर स्प्रिंकलर और 258 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन की पूरी दिल्ली में तैनात की गयी है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में वायु प्रदूषण में और सुधार लाने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तहत सरकार आज से अगले एक महीने के लिए दिल्ली में एंटी डस्ट कैंपेन शुरू कर दिया है | पहले फेज में 7 नवम्बर तक एंटी डस्ट अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में 13 विभागों जैसे; डी डी ए , एमसीडी ,डीपीसीसी ,जल बोर्ड ,डी एस आई आई डी सी , पीडब्ल्यूडी, राजस्व, सीपीडब्लूडी , एनडीएमसी की 591 टीमें तैनात की गयी है।

गोपाल राय ने आगे बताया कि इस बार प्रदूषण को कम करने के लिए हॉटस्पॉट पर विशेष निगरानी की जा रही है और 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग लोकल स्तर पर कार्य योजना बनाई गयी है, जिसके आधार पर कार्यवाई की जा रही है। इसकी मॉनिटरिंग ग्रीन वॉर रूम से लगातार की जा रही है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia