Scrollup

आम आदमी पार्टी की सरकार ने रविवार को पंजाब की जनता को एक थर्मल पावर प्लांट की बड़ी सौगात दी। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवंत मान ने गोइंदवाल थर्मल पावर प्लांट का उद्घाटन किया। अब यह गुरु अमरदास जी महाराज के नाम से जाना जाएगा। करीब 5.50 हजार करोड़ कीमत का यह प्राइवेट थर्मल प्लांट था, जिसे पंजाब सरकार ने मात्र 1100 करोड़ में खरीद कर जनता के करीब 4400 हजार करोड़ बचा लिया और अब लोगों को सस्ती बिजली मिल सकेगी। इस दौरान शेरोन के तरनतारन में जनसभा को संबोधित करते हुए “आप” के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज यह साबित हो गया कि ईमानदार सरकार क्या होती है और बेईमान सरकार क्या होती है। अन्य सरकार सरकारी संस्थाएं सस्ते में अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को बेच देती है, जबकि “आप” सरकार खरीद रही है। ऐसा 75 साल में पहली बार हुआ है। उन्होंने कहा कि केवल 10 साल में हमारी दिल्ली-पंजाब में सरकार है और गुजरात-गोवा में विधायक हैं। इसलिए भाजपा को डर है कि इसी तरह आम आदमी पार्टी बढ़ती रही तो एक दिन केंद्र में सरकार बन जाएगी। मेरी अपील है कि इस बार पंजाब लोकसभा की सभी 13 सीटें “आप” को जिताएं, ताकि पंजाब का पैसा रोकने की कोई हिम्मत न कर सके।

पहले इसका नाम जीवीके थर्मल प्लांट था, अब इसे गुरु अमरदास जी महाराज के नाम से जाना जाएगा- अरविंद केजरीवाल

पंजाब दौरे के दूसरे दिन रविवार को थर्मल पावर प्लांट का उद्घाटन करने के बाद “आप” के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शेरोन के तरनतारन में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पहले यहां जो 540 मेगावाट का प्राइवेट गोईंदवाल थर्मल पावर प्लांट था, उसे पंजाब सरकार ने खरीद लिया है और आज पंजाब को इसे समर्पित कर दिया है। पहले इसका नाम जीवीके थर्मल प्लांट था, जो अब गुरु अमरदास जी महाराज के नाम से जाना जाएगा। श्री गुरु जी महाराज अमरदास जी का आशीर्वाद रहेगा तो प्लांट के साथ साथ पूरा पंजाब तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि आज यह साफ हो गया कि ईमानदार सरकार क्या होती है और बेईमान सरकार क्या होती है? बेईमान सरकार वो होती है,जो सरकारी संस्थान जैसे एलआईसी, एयरपोर्ट, समुद्र पोर्ट, खाना और बिजली कंपनियां बहुत सस्ते में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बेच देती है। अगर कोई प्लांट 10 हजार करोड़ रुपए का है तो बेईमान सरकार उसे अपने दोस्तों को दो हजार करोड़ में ही बेच देती है। पिछले 75 साल से देश में यही चल रहा था। लेकिन आज पंजाब के अंदर इसके उलट काम हुआ है। 75 साल में पहली बार एक प्राइवेट प्लांट सरकार ने खरीदा है और वह भी बहुत सस्ते में खरीदा है। आज यह पावर प्लांट नया बनाया जाए तो 5.50 हजार करोड रुपए का खर्चा आएगा। जबकि “आप” की पंजाब सरकार ने इसे मात्र 1100 करोड रुपए में खरीदा है। अगर हमारी नियत खराब होती तो यह 5.50 हजार करोड रुपए का पावर प्लांट हम 10 हजार करोड़ रुपए में खरीदते और उसे पार्टी से थोड़े पैसे अपने घर के लिए ले लेते, लेकिन हमारी नीयत साफ है। इसलिए हमने 5.50 हजार करोड़ का पावर प्लांट 1100 करोड़ में खरीदकर पंजाब के लोगों के लगभग 4400 करोड रुपए बचा लिए।

अभी यह पावर प्लांट महंगी बिजली बन रहा था, लेकिन अब सस्ती बिजली बनाएगा- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह पावर प्लांट अभी तक घाटे में चल रहा था। हमने अफसर और इंजीनियरों के साथ बाथकर पूरी प्लानिंग बनाई है और हमें पूरी उम्मीद है कि अब यह प्लांट फायदे में चलेगा। अभी तक यह पावर प्लांट बहुत महंगी बिजली बन रहा था, लेकिन अब यह सस्ती बिजली बनाएगा। पंजाब के लोगों के घर की बिजली तो फ्री है ही, अब व्यापारियों, दुकानदारों, उद्योगपतियों को भी सस्ती बिजली मिल सकेगी। पंजाब के लिए आज यह बहुत बड़ा दिन है। पूरे देश के सामने अब यह साफ हो गया है कि ईमानदार सरकार कौन सी है और बेईमान सरकार कौन सी है?

पंजाब में घर-घर राशन योजना शुरू होने से अब हर महीने आपका राशन पैक होकर आपके घर में आया करेगा- अरविंद केजरीवाल

“आप” के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि शनिवार को भी हमारी सरकार ने पंजाब में एक बहुत बड़ा काम किया था। हमारे देश के अंदर एक बहुत बड़ा माफिया है। अगर सरकार 100 किलो राशन गरीबों के लिए राशन भेजती है तो उन तक 10 से 15 किलो ही राशन पहुंचता है। बाकी का सारा राशन चोरी हो जाता है। इसके अलावा, राशन कार्ड धारक राशन की दुकान पर राशन लेने जाते हैं तो अक्सर दुकान बंद पाते हैं। कई बार जाने के बाद भी अगर दुकान नहीं खुली मिलती है तो उन्हें अपना राशन छोड़ना पड़ता है। कई बार राशन डीलर आपके हक का पूरा राशन नहीं देता है और विरोध करने पर गाली गलौज करके भगा देता है। वह मिलावट भी करता है, गंदा राशन देता है। पंजाब के अंदर यह सब बंद हो जाएगा। किसी को राशन की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं होगी। अब हर महीने आपका राशन पैक होकर आपके घर में आया करेगा। यह राशन कार्ड धारकों की मर्जी पर है कि वो राशन में आटा चाहते हैं या गेहूं चाहते हैं। वो जो चाहेंगे, वही उनको मिल जाएगा। जिस क्वालिटी का आटा दिल्ली का सीएम और पंजाब का सीएम खाता है, उसी क्वालिटी का आटा अब पंजाब का गरीब से गरीब आदमी खाएगा। यह बहुत बड़ी बात है। देश में राशन माफिया बहुत बड़ा है। शनिवार को उस राशन माफिया पर पंजाब की “आप” सरकार ने चोट की है और अब धीरे-धीरे 5 से 10 साल के अंदर पूरे देश से राशन माफिया खत्म हो जाएगा।

ये लोग कहते थे कि सरकार घाटे में हैं, हम दो साल में कभी नहीं कहे कि सरकार घाटे में है और जनता के सारे काम भी कर रहे हैं – अरविंद केजरीवाल

“आप” के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि 2 साल पहले जब पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी, तब कांग्रेस, बीजेपी और अकाली दल वाले कहते थे कि सरकार घाटे में चल रही है। लेकिन पिछले 2 साल से हमने कभी नहीं कहा कि पंजाब सरकार घाटे में चल रही है। हम जनता के सारे काम कर रहे हैं। हमने पूरे पंजाब की बिजली मुफ्त कर दी और 24 घंटे बिजली कर दी है। इससे पहले 7 से 8 घंटे तक पावर कट लगा करते थे। हमारी नीयत साफ है, हम पैसे नहीं खाते हैं। सारी पुरानी सरकार वाले अपना घर भरने में लगे हुए थे। हम लोग पूरी शिद्दत और अच्छी नियत के साथ पंजाब की जनता की सेवा में 24 घंटे लगे हैं। हमने बिजली ठीक कर दी, बिजली मुक्त कर दी, पूरे पंजाब के अंदर स्कूल बना रहे हैं, अस्पतालों में दवाइयां मुक्त कर दी, मोहल्ला क्लीनिक खोल रहे हैं। पूरे पंजाब में खूब काम हो रहे हैं। लेकिन केंद्र सरकार और राज्यपाल मिलकर पंजाब की जनता के काम रोक रहे हैं। ये लोग हमारी हर काम रोकने की कोशिश करते हैं। केंद्र सरकार और राज्यपाल ने मिलकर पंजाब सरकार का 8000 करोड रुपए से ज्यादा रोक लिया है। अगर यह 8000 करोड़ रुपए पंजाब सरकार को मिल जाते तो कितनी सड़कें, अस्पताल बन जाते। पिछले साल राज्यपाल ने विधानसभा का सत्र नहीं होने दिया। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर शहीद भगत सिंह की झांकी निकलने वाली थी, लेकिन इन लोगों ने नहीं निकलने दी।

पंजाब की सभी लोकसभा सीटें “आप” को मिल जाए तो केंद्र कोई काम नहीं रोक पायेगा और पांच गुना गति से काम होंगे – अरविंद केजरीवाल

“आप” के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये लोग पंजाब हमारे काम इसलिए रोक रहे हैं, क्योंकि इनको डर है कि आम आदमी पार्टी इतने कम कर दिए तो इनको कोई नहीं हिला पाएगा। पंजाब की तरह दिल्ली के अंदर भी ये हमारे काम रोक रहे हैं। मैं जो भी काम करने की कोशिश करता हूं, उसे ये लोग नहीं करने देते हैं। दिल्ली मैं 7 लोकसभा सीटें हैं। दिल्ली के लोगों ने ठान लिया है कि इस बार दिल्ली की सातों लोकसभा सीटें आम आदमी पार्टी को देंगे। अगर पंजाब की जनता ने यहां की सभी 13 लोकसभा सीटें आम आदमी पार्टी को दे दी, तो आम आदमी पार्टी के हाथ मजबूत होंगे। इसके बाद केंद्र सरकार और राज्यपाल की हिम्मत नहीं होगी कि वो पंजाब के हक का पैसे रोक सके। अगर पंजाब की जनता ने सभी 13 लोकसभा सीटें दे दी तो आपका काम रोकने की केंद्र सरकार और राज्यपाल की हिम्मत नहीं होगी। साथ ही हम पंजाब के अंदर बचे काम पांच गुना रफ्तार से बचे काम होंगे।

आम आदमी पार्टी 10 साल का एक छोटा सा बच्चा है, इसने सबसे बड़ी पार्टी के नाक में दम कर रखा है- अरविंद केजरीवाल

“आप” के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में आज अगर भाजपा किसी से डरती है तो वह आम आदमी है। आम आदमी पार्टी को बने अभी 10 साल ही हुए हैं। आम आदमी पार्टी 10 साल का एक छोटा सा बच्चा है। एक छोटे से बच्चे ने देश की सबसे बड़ी पार्टी के नाक में दम कर रखा है, उसको नींद नहीं आती है, हम लोग रात में उनके सपने में भूत की तरह आते हैं। इस छोटी सी पार्टी की 10 साल में दिल्ली और पंजाब में सरकार बन गई। गोवा और गुजरात में हमारे विधायक हैं। हम जहां चुनाव लड़ते हैं वहां हमें खूब सारे वोट मिलते हैं। इसलिए भाजपा को यह डर है कि अगर आम आदमी पार्टी इसी तरह से आगे बढ़ती रही तो एक दिन केंद्र में सरकार बन जाएगी।

अगर भाजपा में हिम्मत है तो हमारे जैसा काम करके दिखाए- अरविंद केजरीवाल

“आप” के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी ईमानदारी और साफ नियत ही हमारी ताकत है। हम जनता के काम करते हैं। हम स्कूल-अस्पताल बनाते हैं, सड़के बनाते हैं बिजली ठीक करते हैं, हम बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराते हैं। भाजपा यह काम नहीं कर सकती। भाजपा की 30 साल से गुजरात और 15 साल से मध्यप्रदेश में सरकार चल रही है, लेकिन इतने सालों में इन्होंने एक स्कूल ठीक नहीं किया। जो काम हम कर रहे हैं, वो इनसे नहीं होते हैं। अगर इनमें हिम्मत है तो हमारे जैसा काम करके दिखाएं। ये हमारे जैसे काम नहीं कर सकते, इसलिए आम आदमी पार्टी को किसी तरह से कुचलना और खत्म करना चाहते हैं। यही वजह है कि ये लोग रोज-रोज नए-नए आरोप लगाते हैं। आजकल रोज ये लोग मेरे खिलाफ सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स या पुलिस की नोटिस भिजवाते हैं। इन्होंने ऐसा माहौल कर रखा है, जैसे कि इस देश का सबसे बड़ा आतंकवादी में ही हूं।

बीजेपी आम आदमी पार्टी को खत्म करने में लगी है, जनता हमारे साथ है तो हमें क्या डरना- अरविंद केजरीवाल

“आप” के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर रखा है। ये कहते हैं कि मनीष सिसोदिया चोर है। देश की जनता यह तय करें कि मनीष सिसोदिया का क्या कसूर है? मनीष सिसोदिया ने गरीबों के बच्चों के लिए शानदार अच्छे सरकारी स्कूल बनाए। दूसरी तरफ, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश समेत जहां भी भाजपा की सरकार है, वहां एक-एक कर सरकारी स्कूलों को बंद करते जा रहे हैं। ये गरीबों के बच्चों को अशिक्षित रखना चाहते हैं। जो आदमी गरीबों के बच्चों के लिए स्कूल बनता है वो चोर है या जो गरीबों के बच्चों का स्कूल बंद करते हैं, वो चोर है। हमने दिल्ली और पंजाब में बिजली फ्री कर दी, लेकिन गुजरात, मध्य प्रदेश और उप्पर प्रदेश में भाजपा की सरकार है, वहां बहुत महंगी बिजली है। देश की जनता तय करें कि जो बिजली फ्री करता है वो चोर है या जो बिजली महंगी करता है वो चोर है। आज पूरी बीजेपी आम आदमी पार्टी को खत्म करने में लगी हुई है। इन्होंने संजय सिंह, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर लिया। लेकिन ऊपर वाले की कृपा हमारे साथ है। पूरी जनता जानती है और जनता हमारे साथ है तो हमें क्या डरना। हम पूरी ईमानदारी के साथ गरीबों के लिए काम कर रहे हैं। हमें जनता ने बहुत दिया है। 10 साल पहले हम कुछ भी नहीं थे, आज जनता ने हमें इतनी बड़ी जिम्मेदारी दे दी, हम इस एहसान का बदला अगले 7 जन्म में भी नहीं चुका सकेंगे। हमें सिर्फ जनता का प्यार और आशीर्वाद चाहिए।

अभी पंजाब के पांच थर्मल प्लांट में से दो सरकारी थे, इसे खरीदने के बाद अब तीन प्लांट सरकारी जो गए – भगवंत मान

वहीं, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने सभी को नया पावर प्लांट खुलने पर बधाइयां देते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने इतिहास रचते हुए घाटे में चल रहे प्राइवेट थर्मल पावर प्लांट को खरीदकर जनता को समर्पित कर दिया है। श्री गुरु रामदास थर्मल पावर प्लांट के शुरू होने के बाद बिजली और सस्ती होगी। अभी लोगों के घरों की बिजली फ्री है, खेती करने के लिए भी बिजली फ्री है। आने वाले समय में कंपनियों का बिजली बिल भी सस्ता होगा। इससे पंजाब में और कंपनियां आएंगी और हमारे युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिलेगा। श्री गुरू रामदास जी ने अपनी सारी जिंदगी गोईंद साहब में बिताई थी। आज उनके नाम पर इस प्लाट का नाम रखा गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में पांच थर्मल पावर प्लांट हैं। पहले इसमें से दो सरकारी थे लेकिन अब तीन पावर प्लांट सरकार के पास हैं। 2015 से हमारी कोयला की खदानें बंद पड़ी थीं। मार्च 2022 में हमारी सरकार आने के बाद , अक्टूबर में हमने इसे फिर से चालू किया। उन खदानों से अब हमारे पास फर्स्ट क्लास की क्वालिटी का कोयला आता है। अब इनका इस्तेमाल इस थर्मल पावर प्लांट में बिजली बनाने में होगा। पिछली सरकारों ने ये खदाने बंद रखी थीं और कोयला बाहर से खरीदते थे। 540 मेगावाट का ये पावर प्लांट को हमने 1,080 करोड़ रुपये में खरीदा है। आज से यह चालू हो गया है।चार साल बाद ये 5 हजार से 5500 करोड़ रुपये तक का पड़ेगा।पहले हम ओड़िया से कोयला लेते थे। इस पावर प्लांट की उम्र 25 से बढ़कर 40 साल हो जाएगी। अब अफसरों से एक-एक पैसे का हिसाब लिया जाता है। हमनें केंद्र सरकार की एक कंपनी से बिजली के लिए सौदा किया है। इसमें राजस्थान से हमें 1100 मेगावाट बिजली मिलेगी। हमने सस्ते दर पर सौदा किया और पंजाब की जनता का हर साल का 3.5 करोड़ रुपये बचाया है। पंजाब का खजाना सही दिशा में इस्तेमाल किया जा रहा है। अब पंजाब में एक ईमानदार सरकार है और सरकार के खजाने में पैसा भी है। हमने इसका मूंह जनता की ओर खोल दिया है।

केंद्र सरकार से अनुरोध है कि वो किसानों से बात करें, उनकी जायज मांगों को माने हैं- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि केंद्र सरकार ने हमारे ग्रामीण विकास फंड का 5.5 करोड़ रुपये रोका हुआ है, जिसका इस्तेमाल मंडियों तक जाने वाली सड़कों के विकास में होता है। अगर ये पैसा हमें मिल जाए तो गांव-गांव में कई शानदार सड़कें बन जाएंगी। ये लोग अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान से खतरा समझते हैं। इन्होंने हमारे नेशनल हेल्थ मिशन का पैसा रोका हुआ है, जो अस्पतालों के लिए जरूरी होता है। ये जनता का पैसा, जनता को ही नहीं दे रहे हैं। हम एक बार लोकसभा चुनाव में पंजाब की सभी 13 सीटे जीत गए तो ये हमारा पैसा नहीं रोक पाएंगे। जनता के हाथ में असली ताकत है। आम आदमी पार्टी की 13-0 से जीत के बाद हमारा कोई पैसा नहीं रुकेगा। इन्होंने गणतंत्र दिवस की परेड में हमारी झांकियों को शामिल नहीं किया। जिन शहीदों ने हमें आजादी दिलाई, ये लोग उनकी झांकी रिजेक्ट करने वाले कौन होते हैं। केंद्र सरकार से मेरा आग्रह है कि वो किसानों से बात करें और उनकी जायज मांगों को माने। ये लोग पंजाब और भारत के बीच बॉर्डर बनाने का काम कर रहे हैं। पंजाब से इतनी नफरत मत करो हमारे सिपाही बॉर्डर पर देश के लिए कुर्बानियां देते हैं। दिल्ली और पंजाब में हमारी सरकार को उनकी नफरत झोलनी पड़ती है। इनका बस चले तो एक बिल पास करके राष्ट्र गान से पंजाब का ही नाम गायब कर दें। गांव के पंच से लेकर देश का प्रधानमंत्री भी जनता तय करती है। आज एक आम आदमी भी मंत्री और मुख्यमंत्री बन सकता है। जब लोग हमारे साथ हैं तो इससे बड़ा खजाना और क्या हो सकता है। हमें आप लोगों का साथ चाहिए। यही पंजाब रंगला और हंसता खेलता पंजाब बनेगा।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia