Scrollup

ये केजरीवाल की गारंटी हैं और मैं गारंटी लेता हूं कि इन सभी गारंटी को पूरा करके भारत की दिशा और दशा बदलेंगे- केजरीवाल

इंडिया गठबंधन के घटक दल आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को देश को 10 गारंटी दी कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर 24 घंटे और गरीबों को मुफ्त बिजली मिलेगी। हर गांव-मोहल्ले में विश्वस्तरीय स्कूल-अस्पताल व मोहल्ला क्लीनिक खोलेंगे। सबके लिए अच्छी व मुफ्त शिक्षा-स्वास्थ्य व्यवस्था का इंतजाम करेंगे। चीन द्वारा कब्जा की गई अपनी अपनी जमीन वापस लेंगे। भ्रष्टाचार और अग्निवीर योजना खत्म करेंगे। युवाओं के लिए हर साल दो करोड़ रोजगार का इंतजाम करेंगे, किसानों को एमएसपी देंगे और जीएसटी को पीएमएलए से बाहर करेंगे। साथ ही दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि ये गारंटी नए भारत का विज़न है, जो युवा, महिला, अमीर, ग़रीब, किसान और व्यापारी समेत हर किसी का जीवन बदल देंगी। ये केजरीवाल की गारंटी हैं और मैं गारंटी लेता हूं कि इन सभी गारंटी को पूरा करके भारत की दिशा और दशा बदलेंगे। दूसरी गारंटी मोदी जी की है, जो कभी पूरी नहीं होती है। इसलिए मोदी जी की गारंटी यकीन करने लायक नहीं है।

देश की जनता तय करे, उसे मोदी की गारंटी पर विश्वास करना है या केजरीवाल की- केजरीवाल

प्रेसवार्ता कर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी जो 10 गारंटियां हैं, वो एक तरह से नए भारत का विजन हैं। इनमें कई ऐसे काम हैं जो पिछले 75 साल में हो जाने चाहिए थे, लेकिन वो किसी कारण से नहीं हो पाए। इनमें कई ऐसे काम हैं, जिनके बिना कोई भी राष्ट्र शक्तिशाली नहीं बन सकता है। किसी भी राष्ट्र के लिए ये मुलभूत काम हैं, जो उनकी नींव रखने का काम करते है। इसके बिना कोई भी राष्ट्र आगे नहीं बढ़ सकता। ये काम अगले 5 साल में युद्ध स्तर पर पूरा किया जाएगा। इसमें ऐसी भी गारंटियां हैं जो देश के लोगों को महंगाई और बेरोजगारी से छुटकारा दिलाकर राहत दिलवाएंगी। हालांकि आजकल देश में ‘मोदी की गारंटी’ की भी चर्चा चल रही है। इसलिए अब देश की जनता को तय करना है कि मोदी कि उसे मोदी की गारंटी पर विश्वास करना है या केजरीवाल की।

मोदी जी ने अपनी एक भी गारंटी पूरी नहीं की– केजरीवाल

1- मोदी जी ने गारंटी दी थी कि 15 लाख रुपए हर एक व्यक्ति के खाते में जमा कराएंगे, लेकिन नहीं कराए।
2-मोदी जी ने गारंटी दी थी कि हर साल 2 करोड़ रोजगार तैयार किए जाएंगे, वो भी उन्होंने नहीं किए।
3- उन्होंने गारंटी दी थी कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करेंगे और उसके हिसाब से किसानों को फसलों के दाम दिए जाएंगे। मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद यह कहकर अपनी गारंटी को खारिज कर दिया कि मैं ऐसा नहीं करूंगा।
4- मोदी जी ने गारंटी दी थी कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी, लेकिन नहीं किए।
5- मोदी जी ने गारंटी दी थी कि 2022 तक देश से हर घर में 24 घंटे बिजली का इंतजाम किया जाएगा, लेकिन आज भी देश के कोने-कोने तो छोड़िए, देश के कई शहरों में भी बिजली के लाले पड़े हैं और लंबे-लंबे पावर कट लगते हैं।
6- मोदी जी ने गारंटी दी थी कि 2022 तक साबरमती और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चालू की जाएगी। लेकिन अभी तक बुलेट ट्रेन का कोई नामों निशान नहीं है।
7- मोदी जी ने गारंटी दी थी को 100 स्मार्ट सिटी बनाई जाएंगी। अब तो शायद ये प्रोजेक्ट ही खत्म हो गया है। कोई स्मार्ट सिटी नहीं बन रही है।

केजरीवाल ने दिल्ली-पंजाब में अपनी सारी गारंटी पूरी की– केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोदी जी ने ढेरों गारंटियां दी थीं, लेकिन कोई गारंटी पूरी नहीं हुई। वहीं, दूसरी तरफ, जब-जब चुनाव आए, केजरीवाल ने दिल्ली और पंजाब में बिजली मुफ्त करने की गारंटी दी थीं और हमने बिजली मुफ्त कर दी। हमने कहा था कि हम बिजली 24 घंटे करेंगे, हमने बिजली 24 घंटे कर दी। हमने गारंटी दी थी कि शानदार स्कूल बनाएंगे, हमने बच्चों की शिक्षा के लिए शानदार स्कूल बनाए। हमने गारंटी दी थी कि मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे, हमने वो बनाए। हमने जितनी गारंटी दी थी, सारी गारंटी पूरी की। इसलिए एक तरफ मोदी की गारंटी और एक तरफ केजरीवाल की गारंटी है। मोदी जी की गारंटी का रिजल्ट हम देख चुके हैं कि उनकी गारंटी यकीन करने के लायक नहीं है और अब तो अगले साल मोदी जी रिटायर होंगे, तो रिटायरमेंट के बाद उनकी गारंटी कौन पूरी करेगा? इसका भी कोई जवाब नहीं है। जबकि केजरीवाल यहीं है, कही नहीं जा रहा है। इसलिए ‘केजरीवाल की गारंटी’ पूरी करने की गारंटी केजरीवाल लेता है।

केजरीवाल की 10 गारंटियां

1- 24 घंटे और मुफ्त बिजली

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी सबसे पहली गारंटी है कि देश के अंदर 24 घंटे बिजली का इंतजाम करेंगे। हमारे देश में 3 लाख मेगावॉट बिजली उत्पादन की क्षमता है। गर्मियों के समय में देश में बिजली की पीक डिमांड सबसे ज्यादा 2 लाख मेगावॉट होती है। आज हमारे देश जितनी बिजली पैदा करने की क्षमता है, वो हमारी पीक डिमांड के हिसाब से कहीं ज्यादा है। इसके बाद भी हमारे घर के अंदर पावर कट लग रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि प्रबंधन खराब है। पहले दिल्ली और पंजाब में भी यही हाल था। बिजली तो थी, लेकिन प्रबंधन खराब था। हमने प्रबंधन ठीक करके दिल्ली और पंजाब में 24 घंटे बिजली का इंतजाम किया। हम देश में भी यह करके दिखा सकते हैं, क्योंकि हमें इसका अनुभव है। देश के गरीब लोगों को बिजली मुफ्त दी जाएगी। हमने दिल्ली और पंजाब के अंदर यह करके दिखाया। हम पूरे देश में ये करके दिखा सकते हैं। इस पर 1.15 लाख करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। मैं हवा में गारंटी नहीं देता हूं। मार्केट में ‘केजरीवाल की गारंटी’ एक ब्रांड है। अगर हम कुछ बोलते हैं तो उसे पूरा करते हैं। हम 1.15 करोड़ रुपए का इंतजाम करेंगे। इसके तहत पूरे देश के गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिल सकती है।

2- शिक्षा की गारंटी

उन्होंने कहा कि कोई भी देश तब तक तरक्की नहीं कर सकता, जब तक सभी बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम न कर दिया जाए। अगर किसी देश के अंदर ढेरों लोग अनपढ़ है या अधिकतर बच्चों को निम्न स्तर की शिक्षा मिलती है तो वह देश कभी आगे नहीं बढ़ सकता है। आज हमारे देश में सरकारी स्कूलों का बुरा हाल है। पूरे देश में 10 लाख सरकारी स्कूलों के अंदर 18 करोड़ बच्चे पढ़ते हैं, जिनका कोई भविष्य नहीं है। हमनें दिल्ली और पंजाब के अंदर स्कूलों को शानदार करके दिखाया है। अब हम देश के सारे सरकारी स्कूलों को शानदार बनाएंगे। उन्हें प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर बनाएंगे, जहां इस देश में पैदा होने वाले हर बच्चे के लिए शानदार और फ्री शिक्षा का इंतजाम किया जाएगा। अगर आप अमीर हैं और अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूल में भेजना चाहते हैं तो भेजिए। लेकिन आप अगर अपने बच्चे को सरकारी स्कूल में भेजते हैं तो किसी भी मामले में उसकी शिक्षा की क्वालिटी प्राइवेट स्कूल से कम नहीं होगी। ऐसी शानदार शिक्षा का इंतजाम देश के कोने-कोने में हर गांव में करेंगे। हमने दिल्ली और पंजाब में ये किया। हमें करना आता है और हमारी काम करने की नियत है। ये काम आजादी के वक्त हो जाना चाहिए था, लेकिन नहीं हुआ। देर आए दुरुस्त आए। आजादी के 75 साल बाद भी ये हो गया तो बहुत अच्छी बात है। इस काम को करने के लिए 5 लाख करोड़ रुपए लगेंगे। जिसमें 2.5 लाख करोड़ रुपए केंद्र सरकार देगी और 2.5 लाख करोड़ रुपए राज्य सरकार देगी। इसमें केंद्र सरकार पर हर साल 50 हजार करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। 50 हजार करोड़ रुपए तो सरकार के लिए कुछ भी नहीं है। अगर इतने रुपए के सालाना खर्च में मेरे देश का हर बच्चा पढ़ जाए और 18 करोड़ बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल जाए, तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है।

3- स्वास्थ्य

सीएम ने कहा कि अगर मेरे देश की जनता स्वस्थ होगी, बीमारी नहीं होगी, तो देश भी तरक्की करेगा। पढ़ी-लिखी और स्वस्थ जनता होगी तो ये 140 करोड़ लोग इस देश को आगे ले जाएंगे। सबके लिए अच्छे इलाज का इंतजाम करेंगे। आज अगर किसी के घर में कोई बीमार हो जाए, कोई बड़ी बीमारी हो जाए, तो सरकारी अस्पतालों का पूरे देश में बहुत बुरा हाल है और दूसरी तरफ प्राइवेट अस्पतालों ने लूट मचा रखी है। पूरे देश में कोने-कोने में, हर गांव और शहर में मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा। सभी जिला अस्पतालों को मल्टी स्पेशिलिटी बनाकर उन्हें प्राइवेट अस्पतालों की तर्ज पर विश्वस्तरीय बनाया जाएगा और देश में पैदा होने हर व्यक्ति का पूरा इलाज मुफ्त होगा। इंशोरेंस के आधार पर नहीं होगा। ये बहुत बड़ा स्कैम है। जितनी राज्य सरकारें, केंद्र सरकार इंशोरेंस आधार जो योजनाएं बनाती हैं, उनमे इंशोरेंस कंपनी के साथ मिलकर बहुत बड़ा स्कैम है। हम इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे। देश के कोने-कोने में गांव के अंदर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे। अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे ताकि लोग वहां जाकर अपना इलाज करवा सकें। सबका इलाज मुफ्त होगा, चाहें वो अमीर हो या गरीब हो। इसके लिए भी 5 लाख करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। इसमें 2.5 लाख करोड़ रुपए केंद्र सरकार देगी और बाकी 2.5 करोड़ रुपए राज्य सरकार देगी। 5 साल के अंदर 5 लाख करोड़ रुपए यानि हर साल 50-50 हजार करोड़ रुपए का खर्चा आएगा।

4- राष्ट्र सर्वाेपरि

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी चौथी गारंटी राष्ट्र सर्वाेपरि है। चीन ने हमारे देश की जमीन पर कब्जा कर लिया है। लेकिन हमारी केंद्र सरकार से जब भी पूछा जाता है तो वो हमेशा इस बात को नकार देती है और कहती है कि कोई नहीं आया। ऐसा कुछ नहीं हुआ। जबकि पूरी दुनिया जानती है, सेटेलाइट का जमाना है, सबके पास तस्वीरें हैं कि कैसे चीन ने भारत के अंदर घुसकर हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया। जनता से सच को झुठलाने के समस्या का समाधान नहीं होगा। हमारे देश की सेना के अंदर बहुत ताकत है। हमारे देश की सेना को एक बार इजाजत तो दीजिए, उसे काम करने की स्वतंत्रता तो दीजिए। फिर आप देखिए वो कैसे जीत कर लाती हैं। हमारे देश की जितनी जमीन पर चीन ने कब्जा किया है, हम उसे चीन के कब्जे से छुड़वाएंगे। इसके लिए एक तरफ कूटनीतिक स्तर पर प्रयास किए जाएंगे और दूसरी तरफ सेना को पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी कि वो इसके बारे में जो कदम उठाना चाहे, वो कदम उठा सकती है। आज जैसे सेना को रोका जा रहा है, वैसे उसे रोका नहीं जाएगा।

5- देश के जवान

उन्होंने कहा कि आज अग्निवीर योजना के तहत हमारे युवाओं को फौज में भर्ती करके 4 साल बाद निकाल दिया जाता है। लोगों की जिम्मेदारी नहीं बनती है। 4 साल बाद अगर आप इन्हें निकाल देंगे, तो एक तरह से हम सेना को कमजोर कर रहे हैं। ये अग्निवीर योजना सेना के लिए भी बहुत हानिकारक है। जो हमारे युवा अग्निवीर बनकर जा रहे हैं, वो भी इससे त्रस्त हैं। अग्नीवीर योजना को बंद किया जाएगा। जिन बच्चों को अभी तक अग्निवीर के तहत शामिल किया गया है, उन्हें पक्का किया जाएगा। सेना के अंदर इस ठेकेदारी यानि अग्निवीर की इस कच्ची नौकरी को बंद किया जाएगा और बच्चों को फिर से पक्की नौकरी के तहत लिया जाएगा। ये अग्निवीर योजना लाए थे, क्योंकि केंद्र सरकार का मानना था कि सेना के वेतन और उनकी पेंशन पर ज्यादा पैसा खर्च हो रहा है। देश की सेना और सुरक्षा पर जितना पैसा खर्च करने की जरूरत है, उतना पैसा खर्च किया जाएगा। देश की सुरक्षा के साथ खिड़वाड़ नहीं किया जा सकता है।

6- देश के किसान

अरविंद केजरीवाल ने छठी गारंटी देश के किसानों को देते हुए कहा कि किसानों को आप इज्जत की जिंदगी दे सकते हैं, अगर आप उन्हें उनकी फसलों के सही दाम दे दें। किसान कोई भीख नहीं मांग रहा है। किसान अपना हक मांग रहा है। किसान बारिश और धूप में मेहनत करके अपनी फसल उगाता है। इसके बाद भी उसे फसलों के पूरे दाम नहीं मिलते। तब वो अपने ऋण नहीं चुका पाता है और आत्महत्या करने को मजबूर हो जाता है। किसानों को अपनी फसलों के दाम तय करने के अलावा और कुछ नहीं चाहिए। स्वामीनाथन रिपोर्ट के आधार पर किसानों को उनकी सभी फसलों को एमएसपी के आधार पर पूरे दाम दिए जाएंगे।

7- दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा

हमारी सातवीं गारंटी है कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाया जाएगा।

8- बेरोजरागी

आज पूरे देश का युवा बेरोजगारी से त्रस्त है। इसके लिए हमने पूरे विस्तार से प्लानिंग की है। हमारे सभी मंत्री और हमारी टीम ने एक साथ बैठकर यह तय किया है कि एक साल के अंदर 2 करोड़ रोजगार का इंतजाम किया जाएगा। ताकि हमारे युवाओं को बेरोजगारी से निकाला जा सके। ये प्रोडक्टिव और इफेक्टिव रोजगार होगा।

9- भ्रष्टाचार

बीजेपी की वॉशिंग मशीन को चौराहे पर खड़ा करके तोड़ा जाएगा। बीजेपी की वॉशिंग मशीन इस देश में भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा कारण है। ईमानदार लोगों को जेल भेजने और बेईमानों को संरक्षण देने की आज जो मौजूदा व्यवस्था है उसे समाप्त किया जाएगा। दिल्ली और पंजाब में जिस तरह से हमने छोटे और बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार पर वार किया है। उसी तरह पूरे देश को भ्रष्टाचार से निजात दिलवाई जाएगी।

10- व्यापारी

अगर किसी देश में व्यापारी खुल के व्यापार नहीं कर सकते, उसे आगे नहीं बढ़ा सकते तो, वो देश कभी तरक्की नहीं कर सकता है। उस देश के अंदर कभी रोजगार पैदा नहीं हो सकता है। ये डाटा बताता है कि पिछले 8 से 10 साल के अंदर इस देश के 12 लाख हाई नेटवर्थ और बड़े-बड़े अमीर लोग इस देश से व्यापार बंद करके विदेशों में चले गए हैं। क्योंकि केंद्र सरकार ने इस देश के अंदर आतंक मचा रखा है। वो इन लोगों को डरा-धमका रहे हैं। जीएसटी को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा। जीएसटी का सरलीकरण किया जाएगा। सारी प्रशासनिक और कानून व्यवस्थाओं का भी सरलीकरण किया जाएगा। एक ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि अगर कोई इस देश में सही तरह से व्यापार करना चाहे तो वो व्यापार कर पाए और उद्योग खोल पाए। उसे ज्यादा परमीशन लेने की जरूरत नहीं होगी और बड़े स्तर पर व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देंगे। हमारा टार्गेट चीन को पीछे छोड़ना है, जो आज पूरी दुनिया में व्यापार और उत्पाद में सबसे आगे है। हमारा कंपटीशन चीन के साथ है। इसके लिए सभी व्यापारियों और उद्योगपतियों को भी आगे आना होगा।

समय के अभाव में इन गारंटियों पर इंडिया गठबंधन के साथियों से चर्चा नहीं कर पाया, लेकिन विश्वास है, किसी को दिक्कत नहीं होगी- केजरीवाल

रविवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता कर देश को 10 गारंटी देते हुए ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हम इस लोकसभा चुनाव के लिए ‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ का एलान कर रहे हैं। हम यह स्वीकारते हैं कि चुनाव शुरु हो चुके हैं और गारंटी जारी करने में बहुत देर हो गई है। इसमें यह देरी मेरी गिरफ्तारी की वजह से हुई है। हालांकि अभी भी चुनाव के चार चरण बाकी हैं। वैसे तो ये गारंटियां, केजरीवाल की गारंटी के नाम से जारी की जा रही हैं। अभी मैंने अपने इंडिया गठबंधन के दूसरे साथियों से इस बारे में चर्चा नहीं की है। लेकिन मेरा विश्वास है कि इंडिया गठबंधन के किसी भी सदस्य को मेरी किसी भी गारंटी से परेशानी नहीं होगी। ये केजरीवाल की गारंटी है। इसलिए मैं इसकी गारंटी लेता हूं कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनने के बाद सब गारंटियों को अपने सभी साथियों से पूरी करवाउंगा।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia