Scrollup

“आप” विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि भाजपा की डीडीए ने फिर दिल्ली की झुग्गियों को उजाड़ने का नोटिस भेजा है। आदर्शनगर की श्रीराम बस्ती में लोग 20-25 सालों से रह रहे हैं। उनके पास सभी जरूरी दस्तावेज होने के बावजूद डीडीए ने बस्ती को तोड़ने का नोटिस भेजा है। कुछ दिन पहले आदर्शनगर की एक और बस्ती को उजाड़ा गया, जहां लोग पिछले 60 सालों से रह रहे थे। दुर्गेश पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां झुग्गी वहां मकान का वादा करके गरीबों को बेघर कर रहे हैं। श्रीराम बस्ती वालों को मेरा आश्वासन है कि हम आपके घरों को टूटने नहीं देंगे। उधर श्रीराम बस्ती की निवासी कमलेश ने रोते हुए कहा कि जबसे हमें नोटिस मिला है, हमने रोटी का एक टुकड़ा नहीं खाया है। हम बहुत गरीब लोग हैं, हमारे पास रहने का कोई और ठिकाना नहीं है। हमारे छोटे-छोटे बच्चे हैं, हम बेघर हो जाएंगे। कृपया हमें जीने दीजिए।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता, राजेंद्र नगर के विधायक एवं एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय में एक महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता को संबोधित किया। दुर्गेश पाठक ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपने सभी भाषणों में यही कहते हैं कि वह गरीबों के साथ हैं। वह जहां झुग्गी वहां मकान का वादा भी करते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्हें दिल्ली वालों और गरीबों से कोई दुश्मनी है। कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं। पिछले कई महीनों से आम आदमी पार्टी के सभी नेता लगातार प्रेस वार्ता के माध्यम से बता रहे हैं कि कैसे केंद्र सरकार की डीडीए गरीबों की झुग्गियों को उजाड़ने में लगी हुई है। आदर्शनगर विधानसभा की श्रीराम बस्ती में सैंकड़ों झुग्गियां हैं। लोग उन झुग्गियों में 20-25 सालों से रह रहे हैं। यहां तक कि उनके पास सभी जरूरी दस्तावेज भी मौजूद हैं। बावजूद इसके डीडीए ने उन्हें नोटिस भेजा है कि हम कल आपकी सारी झुग्गियां तोड़ देंगे।

उन्होंने कहा कि श्री राम बस्ती के कुछ लोग हमारे साथ उपस्थित हैं। यह वह लोग हैं जो रेड़ी लगाकर, दूसरों के घर में काम करके अपना गुजारा करते हैं। इतने वर्षों से यहां रहने के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी इनके घरों को उजाड़ने में लगे हुए हैं। आपको इससे क्या लाभ होगा? कुछ दिनों पहले आदर्शनगर की एक और बस्ती को उजाड़ दिया गया, जहां लोग पिछले 60 सालों से रह रहे थे। भाजपा, केंद्र सरकार और डीडीए से निवेदन है कि इन गरीबों के आंसू सच्चे हैं। इतना सब होने के बावजूद इनका दिल दुआं दे रहा है। आप आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल से कितनी भी नफरत करो लेकिन आपको इस स्तर पर नहीं जाना चाहिए। अगर आप गरीबों को कुछ नहीं दे सकते हैं तो उनसे कुछ छीनो भी मत। मैं श्रीराम बस्ती वालों को आश्वासन देता हूं कि अगर वहां पर बुलडोजर चला तो हम बुलडोजर के आगे मिलेंगे। आपके घरों को टूटने नहीं देंगे।

श्रीराम बस्ती की निवासी कमलेश ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि हम बहुत गरीब लोग हैं। हमारे पास रहने का कोई और ठिकाना नहीं है। जब से हमें पता चला है कि हमारी झुग्गियों को तोड़ा जाएगा, हमने रोटी का एक टुकड़ा तक नहीं खाया है। एक चिड़िया के घोसले को भी तोड़ने से पहले सोचा जाता है, कृपया हमारे घर को ना तोड़ा जाए। हमारे छोटे-छोटे बच्चे हैं, हम बेघर हो जाएंगे। हम पिछले 20-25 सालों से यहां रह रहे हैं। हमारे पास बिजली बिल, आधार कार्ड, पैन कार्ड, सारे दस्तावेज मौजूद हैं। हम गरीब लोग न जाने क्या-क्या काम करके आप लोगों की सेवा करते हैं, कृपया हमें जीने दीजिए। हमारी जो भी मदद करेगा हम उनके लिए दिल से दुआ करेंगे।

आम आदमी पार्टी की नेता एवं आदर्शनगर के धीरपुर की पार्षद नेहा अग्रवाल ने कहा कि श्रीराम बस्ती को तोड़ने का नोटिस आ गया है जिसके लिए पूरी तरह से केंद्र सरकार जिम्मेदार है। उस बस्ती में 250-300 परिवार रहते हैं। अरविंद केजरीवाल जी द्वारा वहां पानी बिजली की समस्या खत्म की गई। डीडीए के इस नोटिस के कारण बस्ती वालों को बहुत परेशानी हो रही है। इससे पहले आजादपुर पुलिस स्टेशन के पीछे हजारों झुग्गियों को तोड़ दिया गया। दिल्ली वालों को हर प्रकार से परेशान करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन आम आदमी पार्टी श्रीराम बस्ती वालों के साथ खड़ी है। हम इस अतिक्रमण को रोकने के लिए आपके आगे खड़े रहेंगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia