Scrollup

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इंडिया गठबंधन के घटक दल कांग्रेस के प्रत्याशियों के लिए दिल्ली में ताबड़तोड़ रोड शो किया। केजरीवाल ने सबसे पहले चांदनी चौक से कांग्रेस के प्रत्याशी जेपी अग्रवाल और फिर नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली से कांग्रेस प्रत्याशी उदित राज के समर्थन में रोड शो किया। मॉडल टॉउन और जहांगीरपुरी में हुए रोड शो के दौरान केजरीवाल ने कहा कि चार जून को मोदी सरकार जा रही है। मेरा जेल जाना या न जाना आपके हाथ में है। अगर आपने इंडिया गठबंधन को वोट दिया तो मुझे जेल नहीं जाना होगा। जो लोग केजरीवाल से प्यार करते हैं, वो मोदी जी को इन्कार करें। मैंने आपके बच्चों के लिए शानदार स्कूल और आपके इलाज के लिए मोहल्ला क्लीनिक बनाए, 24 घंटे बिजली फ्री कर दी। बस इसी कसूर के लिए इन्होंने मुझे जेल में डाला। प्रधानमंत्री का बड़प्पन तो तब होता जब वो भी मेरी तरह पूरे देश में स्कूल बनवाते और 24 घंटे बिजली देते। इस दौरान नॉर्थ-ईस्ट से कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार समेत अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे।

मॉडल टॉउन में रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं आप लोगों के बीच में सीधा जेल से आ रहा हूं। इन लोगों ने मुझे जेल में डाल दिया। जेल में मुझे आप लोगों की बहुत याद आई। मैं आप लोगों से बहुत प्यार करता हूं। मुझे पता है कि आप भी मुझसे बहुत प्यार करते हैं। मैं एक छोटा सा आदमी हूं। इन्होंने मुझे जेल में डाल दिया। मैं सोच रहा था कि मेरी गलती क्या है? मुझे क्यों जेल में डाला? हमारी छोटी सी पार्टी है। दिल्ली और पंजाब में हमारी सरकार है। ये लोग तो बहुत बड़े और ताकतवर हैं। मेरस कसूर क्या है? मेरा कसूर ये है कि मैंने आपके बच्चों के लिए अच्छी पढ़ाई का इंतजाम किया। आपके बच्चों के लिए अच्छे स्कूल बनाए, उनका भविष्य बनाया। दिल्ली में पहले 10-10 घंटे पावर कट लगते थे। मैंने आपके लिए 24 घंटे बिजली का इंतजाम किया। यही मेरा कसूर है। मेरा कसूर यही है कि मैंने आपके लिए फ्री बिजली का इंतजाम किया।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरा कसूर है कि मैंने आपके घर के पास मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए, सबकी दवा और सबका इलाज फ्री कर दिया। विडंबना देखिए कि जहां मैंने पूरी दिल्ली के लोगों का इलाज मुफ्त किया, दवाइयां फ्री कर दीं, वहीं जब मैं तिहाड़ गया तो 15 दिन तक इन्होंने मुझे शुगर की दवाई नहीं दी। मैं शुगर का मरीज हूं। पिछले 20 साल से मुझे शुगर की गंभीर बीमारी है। 10 साल से मुझे रोज 52 यूनिट इंसुलिन के इंजेक्शन लगते हैं। जब मैं तिहाड़ गया तो इन्होंने 15 दिन तक मुझे इंसुलिन नहीं दिया। 300-350 के ऊपर मेरा शुगर पहुंच गया। अगर ज्यादा दिन ऐसे शुगर रह जाए तो व्यक्ति की किडनी और लीवर खराब हो जाते हैं। पता नहीं ये मुझसे क्या चाहते हैं।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने में जेल में मुझे तोड़ने की खूब कोशिश की, लेकिन मेरे ऊपर बजरंग बली की कृपा है। केजरीवाल इनके अत्याचार के सामने टूटा नहीं। अब ये लोग कह रहे हैं कि केजरीवाल को दोबारा जाल जाना पड़ेगा। मैं जेल जाउंगा या नहीं, यह आपके हाथ में है। 25 मई को अगर आपने कमल का बटन दबा दिया तो मुझे फिर जेल जाना पड़ेगा, लेकिन अगर आपने दिल्ली की सातों सीटों से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों को वोट दिया तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा।

उन्हांेने कहा कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली में गठबंधन है। इस बार कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। चांदनी चौक की लोकसबा सीट से कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल खड़े हुए हैं और इन्हें सब जानते हैं। चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के दिन ईवीएम में आपको झाडू की बटन नहीं मिलेगी। इसलिए इस बार झाडू वालों को भी पंजे के निशान वाला बटन दबाना है। अगर आप सभी लोग मिलकर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार जय प्रकाश अग्रवाल को जिता देंगे, तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा। इसलिए जब वोट डालने जाओ तो यह सोचकर जाना कि केजरीवाल को जेल भेजना है या नहीं। अंत में सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी से अपील करते हुए कहा कि जो करे केजरीवाल को प्यार, वो करे मोदी को इन्कार।

जहांगीरपुरी में रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने आपके बच्चों के लिए शानदार स्कूल बनवाए। मैंने दिल्ली में 500 स्कूल बनवाए, तो प्रधानमंत्री को पूरे देश में 5000 स्कूल बनवो चाहिए थे। तब असली बड़प्पन था। लेकिन ये कह रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल ने 500 स्कूल बनवाए, इसे और स्कूल नहीं बनाने देंगे इसे जेल भेजो। ये तो गलत बात है। इससे देश की तरक्की नहीं होती है। आपका बड़प्पन तो तब होता, जब आप पूरे देश में 24 घंटे बिजली देते। मैंने दिल्ली और पंजाब में बिजली फ्री कर दी। दरअसल, ये लोग दिल्ली के सारे काम बंद करना चाहते हैं। कह रहे हैं कि दोबारा जेल जाना पड़ेगा। अगर 25 मई को आपने इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी का बटन दबा दिया तो मुझे जेल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन अगर आपने कमल का बटन दबाया तो मुझे जेल जाना पड़ेगा। दिल्ली की सारी सीटें इंडिया गठबंधन की आनी चाहिए।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 4 जून को मोदी जी की सरकार नहीं बन रही है। ये कोई जुमला नहीं है। मैंने देशभर में कई लोगों से बात की है। कर्नाटक, बिहार, यूपी में फोन किए। इनकी राजस्थान में सीटें कम हो रही है, कर्नाटक, महाराष्ट्र, यूपी में 10 सीट कम हो रही है, बिहार में कम हो रही है, पंश्चिम बंगाल, झारखंड, पंजाब में कम हो रही हैं। दिल्ली में तो इनका सूपड़ा साफ हो रहा है। फिर उनकी सरकार बन कहां से रही है। 4 जून तो इंडिया गठबंधन की सरकार बन रही है। हम देश को तरक्की की तरफ लेकर जाएंगे और ये तानाशाही खत्म करेंगे। ये लोग संविधान बदलना चाहते हैं। इन लोगों के मन में बड़े खतरनाक मंसूबे थे। इन्होंने बड़ी गंदी प्लानिंग कर रखी थी। ये बार-बार 400 पार कह रहे हैं। ये लोग यह नहीं बता रहे थे कि क्यों चाहिए 400 सीट। कह रहे थे कि मोदी जी बड़े काम करेंगे। जब पता किया तो जानाकारी निकलकर आई कि ये आरक्षण खत्म करेंगे। ओबीसी, एससी, एसटी सबका आरक्षण खत्म करने के लिए इन्हें 400 पार चाहिए। आज इनको 250 के टोटे पड़ रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अपना देश महान देश हैं। ये अपने देश को बर्बाद करना चाहते हैं। बाबा साहब अंबेडकर शानदार संविधान लिखकर गए थे। ये लोग उस संविधान को खत्म करना चाहते हैं। इसे बचाने की जिम्मेदारी आज आप लोगों की है। केजरीवाल तो बहुत छोटा सा आदमी है। मैं जेल जाऊं या न जाऊं, ये मायने नहीं रखता। लेकिन मायने रखता है कि इस देश का संविधान बचना चाहिए। और इसे बचाने की जिम्मेदारी आप में से एक-एक व्यक्ति की है। सभी लोग वोट डालने जाना। धूप बहुत है, लेकिन ये सोचना कि यह सबसे बड़ा देशभक्ति का काम है। ये चुनाव मामूली चुनाव नहीं है। अगर ये गलती से भी ये चुनाव जीत गए, तो देश में अगला चुनाव नहीं होगा। फिर देश में चुनाव होना बंद हो जाएगा। फिर देश में तानशाही आ जाएगी।

लोगों ने अरविंद केजरीवाल का किया जोरदार स्वागत

इंडिया गठबंधन के कांग्रसी प्रत्यासी जेपी अग्रवाल के लिए चांदनी चौक में रोड शो करने पहुंचे सीएम अरविंद केजरीवाल का लोगों ने जोशीले अंदाज में स्वागत किया। खुली कार में सवार सीएम अरविंद केजरीवाल हाथ हिलाकर लोगों का अभिवाद स्वीकार कर रहे थे। उन्हें देखने के लिए उनके स्वागत में सड़कों के किनारे बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए थे। इसके अलावा काफी संख्या में लोग अपनी छतों और बालकनी से पोस्टर के साथ उनका स्वागत कर रहे थे। कई लोग अपने मोबाइल में उनकी तस्वीरें और वीडियो कैद कर रहे थे।

कांग्रेस और ‘‘आप’’ कार्यकर्ताओं में दिखा जबरदस्त उत्साह

अरविंद केजरीवाल के रोड शो के दौरान आम आदमी पार्टी और कांग्रेस समर्थकों में गजब का उत्साह दिखाई दिया। दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता अपने-अपने झंडे हाथ लिए थे और नारेबाजी के दौरान एक दुसरे का पूरा साथ दे रहे थे। इंडिया गठबंधन के कंाग्रेस प्रत्याशियों के लिए अरविंद केजरीवाल का यह पहला रोड शो था। लोगों में अरविंद केजरीवाल को देखने और उनको सुनने को लेकर उत्साह था। सीएम केजरीवाल ने अपने बीच भाषण में पूछा कि आपमे से कौन-कौन मुझसे प्यार करता है, तो कांग्रेस और ‘‘आप’’ समर्थकों ने बड़े उत्साह के साथ उनका समर्थन किया।

केजरीवाल की झलक पाने को बेताब दिखी जनता

जहांगीर पुरी रोड़ शो में जोरदार भीड़ थी। लोग केजरीवाल की एक झलक पाने को बेताब थें। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में उत्साह देखा गया। केजरीवाल के पहुंचते ही बच्चे उनकी गाड़ी के पास पहुंचे। सीएम केजरीवाल ने भी गाड़ी से हाथ निकालकर बच्चों से हाथ मिलाया और उन्हें प्यार किया तथा आशीर्वाद दिया। जनता केजरीवाल को अपने मोबाइल में कैद करने को बेताब दिखी।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia