Scrollup

आम आदमी पार्टी ने जल संकट पर भाजपा द्वारा लगाए जा रहे झूठे आरोपों पर पलटवार किया है। ‘‘आप’’ की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड ने दिल्ली की जनता को अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर देने पर जो पैसे खर्च किए हैं, उसे भाजपा घाटा बता रही है। भाजपा को पता होना चाहिए कि डीजेबी मुनाफा कमाने की नहीं, बल्कि सेवा करने की ईकाई है। पिछले 8 सालों में केजरीवाल सरकार ने 7300 किमी नई पाइप लाइन डालने, 3700 किमी पुरानी पाइप लाइनों को बदलने और नए डब्ल्यूटीपी बनाने समेत डीजेबी में अनेकों काम किए हैं। उन्होंने कहा कि आज पानी की कमी के चलते दिल्ली के 28 लाख लोगों का जीवन खतरे में है। भाजपा पहले अपनी हरियाणा सरकार से दिल्ली को उसके हक का पानी दिलवाए। इसके बाद हम पर आरोप लगाए। जल मंत्री आतिशी ने प्रधानमंत्री और एलजी से हस्तक्षेप करने की अपील भी कीं, लेकिन जल संकट का समाधान नहीं हुआ। इसलिए मजबूर होकर वो शुक्रवार से अनिश्चित कालीन अनशन पर बैठने जा रही हैं।

आम आदमी पार्टी की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने पार्टी मुख्यालय पर प्रेसवार्ता कर रहा है कि दिल्ली के 28 लाख लोगों को पीने के पानी की दिक्कत आ रही है और यह पानी की किल्लत मानव निर्मित है, भाजपा द्वारा प्रायोजित है। दिल्ली सरकार पानी को लेकर कोर्ट गई थी और उसे बताया था कि इस भीषण गर्मी में हिमाचल सरकार दिल्ली को अतिरिक्त पानी देकर मदद करना चाहती है। हिमाचल से यह पानी केवल हरियाणा होकर दिल्ली आ सकता है। लिहाजा कोर्ट हरियाणा को आदेश दे कि हिमाचल का पानी हरियाणा सरकार दिल्ली आने दे। हरियाणा सरकार ने हिमाचल का पानी दिल्ली नहीं आने दिया। साथ ही, हरियाणा सरकार दिल्ली का 100 एमजीडी पानी और कम कर दिया है। एक एमजीडी पानी से करीब 28500 लोगों के पेयजल की जरूरतें पूरी होती है। हरियाणा द्वारा 100 एमजीडी पानी रोके जाने से दिल्ली के 28 लाख लोग पानी के संकट से जूझ रहे हैं।

प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने इन 28 लाख दिल्लीवालों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने को लेकर हर संभव प्रयास कर लिया है। जलमंत्री ने दिल्ली के एलजी से इस मामले में हस्तक्षेप करने अनुरोध किया, हरियाणा सरकार दिल्ली के हक पानी छोड़ दे। लेकिन एलजी ने कोई हस्तक्षेप नहीं किया। इसके बाद जलमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की। ‘‘आप’’ विधायक दिलीप पांडे ने केंद्रीय जल मंत्री सीआर पाटिल से मिलने का प्रयास किया, लेकिन उनके पास दिल्ली की दिक्कतों को दूर करने के लिए मिलने का समय नहीं था। इतने सारे प्रयास के बावजूद जल संकट का समाधान नहीं निकला। इसलिए शुक्रवार से जल मंत्री आतिशी अनिश्चित कालीन अनशन पर बैठने जा रही हैं। आम आदमी पार्टी दिल्लीवालों के हित के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है।

प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि दिल्ली के जल संकट के समाधान के लिए भाजपा कुछ भी नहीं किया। भाजपा ने केवल मटके फोड़े। भाजपा के सांसद और एलजी कहते थक नहीं रहे हैं कि हरियाणा सरकार दिल्ली को पर्याप्त पानी छोड़ रही है, लेकिन उन्होंने वजीराबाद जाकर इसकी जांच करने हिम्मत नहीं जुटाई, ताकि पता चल सके कि कौन झूठ और कौन सच बोल रहा है। अगर भाजपा के सांसद और एलजी वजीराबाद चले जाते तो उनको दिख जाता कि वहां जल स्तर कितना है और हरियाणा से कितना कम पानी छोड़ा जा रहा है।

प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि गुरुवार को प्रेसवार्ता कर अपनी अराजकता एक और उदाहरण पेश किया। भाजपा बार-बार कह रही है कि दिल्ली जल बोर्ड घाटे में है। पिछले आठ साल में दिल्ली सरकार ने डीजेबी को लेकर अनेकों काम किया है। मसलन, दिल्ली सरकार ने डीजेबी की 7300 किलोमीटर नई पाइप लाइन बिछाई, 3700 किलोमीटर की पुरानी पाइप लाइनों को बदला और नए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बना रही है। वहीं, दिल्ली जल बोर्ड ने दिल्ली की जनता को अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर देने पर जो खर्च किया है, उसे भाजपा घाटा बता रही है। भाजपा को यह पता होना चाहिए कि डीजेबी मुनाफा कमाने की नहीं, बल्कि सेवा करने की ईकाई है।

उन्होंने कहा कि डीजेबी ने इंफ्रास्ट्रक्चर में कई सारे सुधार किया है। जैसे, झीलों को पुनर्जीवित करना हो, पुरानी पाइप लाइनों को बदलना या नई पाइप लाइन डालना हो। दिल्ली में करीब 1800 अनधिकृत कॉलोनियां हैं। आज 99.6 फीसद अनधिकृत कॉलोनियों में पानी की पाइप लाइन हैं। पहले उसमें पानी की पाइप लाइन नहीं थीं। अब हर घर में नल से पानी आता है। यह सब इसलिए हो पाया कि बीते 8 सालों में दिल्ली सरकार ने दिल्लीवालों के लिए काम किया है, लेकिन भाजपा की पढ़ी लिखी सरकार इन कामों पर हुए खर्च को घाटा बता रही है।

प्रियंका कक्कड़ ने कहा है कि भाजपा को आम आदमी पार्टी पर आरोप लगाने हैं, गालियां देनी है, बेशक दे, लेकिन दिल्ली की जनता को उसके हक का पानी दिलवाए। भाजपा अपनी हरियाणा सरकार से कहे कि दिल्ली के 28 लाख लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है। उनका जीवन खतरे में हैं। पानी सबका एक मौलिक अधिकार है। आम आदमी पार्टी हरियाणा सरकार, एलजी और भाजपा के दिल्ली के सांसदों से अपील है कि सड़कों पर अराजकता करनी बंद करें और दिल्ली को उनके हक का पानी दिलवाएं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia