Scrollup

दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी दिलवाने के लिए जलमंत्री आतिशी अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठी है। शनिवार को अनशन के दूसरे दिन जलमंत्री आतिशी ने दिल्लीवालों को संदेश देते हुए कहा कि, जबतक दिल्ली के 28 लाख लोगों को हरियाणा से उनके हक़ का पानी नहीं मिल जाता, तबतक अनशन जारी रहेगा।

जलमंत्री आतिशी ने अपने संदेश में कहा कि, दिल्ली में पानी की बहुत कमी है। इतनी भीषण गर्मी में जब दिल्लीवालों को ज़्यादा पानी चाहिए था, यहाँ पानी की कमी हो गई है। दिल्ली के पास अपना कोई पानी नहीं है। यहाँ आने वाला सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है।

उन्होंने कब कि, दिल्ली में कुल 1005 एमजीडी पानी आता है। इसमें से 613 एमजीडी पानी हरियाणा से आता है। लेकिन पिछले कई हफ़्तों से लगातार हरियाणा सिर्फ़ 513 एमजीडी पानी दे रहा है। यानी हरियाणा रोज़ 100 मिलियन गैलन (एमजीडी) पानी कम भेज रहा है।

1 मिलियन गैलन पानी से 28,500 लोगों को पानी की आपूर्ति होती है। यानी अगर हरियाणा 100 एमजीडी पानी कम दे रहा है तो इसका मतलब है कि, 28 लाख से ज़्यादा दिल्लीवालों को पानी नहीं मिल रहा है। 28 लाख दिल्लीवाले बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहे है।

आतिशी ने कहा कि, “मैंने हर संभव रास्ता अपना कर देख लिया। लेकिन जब किसी भी तरीक़े से हरियाणा सरकार पानी देने के लिए तैयार नहीं हुई तो मेरे पास अनशन पर बैठने के अलावा कोई रास्ता नहीं था।”

“उन्होंने कहा कि, दिल्लीवाले इतने कष्ट में है, इतने परेशान है, एक एक बूँद पानी के लिए तरस रहे है। इसलिए मैं कल से अनशन पर बैठी हूँ। मैंने आज सुबह दिल्ली जलबोर्ड से सारे आँकड़े मँगवाए लेकिन आज भी पानी की कमी बनी हुई है। कल पूरे दिन में हरियाणा से 110 एमजीडी पानी कम आया है। इसका मतलब आज 28 लाख से भी ज़्यादा लोगों को पानी नहीं मिल पाएगा।”

आतिशी ने कहा कि, “मैं इस अनशन पर तबतक बैठी रहूँगी, जबतक हरियाणा सरकार दिल्ली के लोगों को पानी नहीं देती है। जबतक दिल्ली के 28 लाख लोगों को हरियाणा से पानी नहीं मिल जाता, तबतक ये अनशन जारी रहेगा।”

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia