Scrollup

‘आप’ विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि आज एमसीडी ने दिल्ली को वर्ल्डक्लास शहर बनाने को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल के प्लान को हरी झंडी दिखा दी है। इसके लिए सभी दिल्ली वासियों को बधाई। इस प्लान के तहत दिल्ली में पीडब्लयूडी की 1400 किलोमीटर की सड़कों के सौंदर्यीकरण और नियमित साफ-सफाई का काम किया जाएगा। दिल्ली सरकार 100 से ज्यादा मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनें, 150 से ज्यादा टैंकर और स्प्रिंकलर मशीनें, 250 एंटी स्मॉग गन कम स्प्रिंकलर खरीद रही है। इसके अलावा सेंट्रल वर्ज, सड़कों और फुटपाथ के किनारे पेड़ पौधे लगाना, घास लगाना, उनपर पानी का छिड़काव करना, समय-समय पर उनकी कटाई छटाई के लिए माली की व्यवस्था करना, यह सब भी इस प्लान का हिस्सा है। दिल्ली को वर्ल्डक्लास शहर बनाने में यह प्लान बड़ी भूमिका निभाएगा। इस शानदार प्लान के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल जी को धन्यवाद करता हूं।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राजेंद्र नगर के विधायक दुर्गेश पाठक ने मंगलवार को पार्टी मुख्यालय पर एक महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता को संबोधित किया। दुर्गेश पाठक ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री जिस प्रॉजेक्ट पर कई सालों से काम कर रहे थे, आज उस प्रॉजेक्ट को दिल्ली एमसीडी ने हरी झंड़ी दिखाई है। इसके लिए दिल्ली के सभी नागरिकों को बधाई। यह अपने आप में एक बड़ा विकासकार्य साबित होगा। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल का एक बड़ा सपना रहा है कि हम दिल्ली को वर्ल्डक्लास शाहर बनाएंगे। उसमें यह कदम बड़ा योगदान निभाएगा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में पीडब्लयूडी की जो सड़के हैं, जो कि लगभग 1400 किलोमीटर की सड़के हैं, उनकी साफ सफाई और रखरखाव की बड़ी समस्या रहती है। इसके तहत अरविंद जी ने एक बड़ा प्लान बनाया था जिसकी सूचना वह एक प्रेसवार्ता के माध्यम से पहले ही दे चुके हैं। आप विदेशों की सड़के देखते होंगे कि उनकी नियमित रूप से सफाई होती है। सड़कों पर पानी डाला जाता है और मशीनों की मदद से मैकेनिकल स्वीपिंग का काम किया जाता है। यह इस प्लान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

सकड़ों के किनारे पेड़ पौधे लगे होते हैं, जहां धूल मिट्टी की काफी समस्या होती है। कई-कई दिनों तक उनकी सफाई नहीं होती है। फुटपाथ गंदे रहते हैं। इन सभी की नियमित रूप से साफ सफाई की जाएगी। इसी में डीप स्क्रबिंग भी शामिल है। कई बार सड़कों पर ऐसी गंदगी होती है जिसको सामान्य झाड़ू से साफ नहीं किया जा सकता है। ऐसी सफाई के लिए डीप स्क्रबिंग मशीनें मंगाई जा रही हैं। इस प्लान के तहत जगह-जगह पड़े कूड़े को साफ करने का काम किया जाएगा। सड़कों के दोनों तरफ जो रेलिंग हैं, उनको साफ करना, पानी से धोना, यह भी इस प्लान में शामिल है।

दुर्गेश पाठक ने बताया कि 100 से ज्यादा मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनें दिल्ली सरकार ला रही है। लगभग 150 से ज्यादा टैंकर और स्प्रिंकलर मशीनें मंगाई जा रही हैं। 250 एंटी स्मॉग गन कम स्प्रिंकलर खरीदे जा रहे हैं। पीडब्ल्यूडी की सड़कों पर बड़े-बड़े पोस्टर और होर्डिंग्स लगे होते हैं, जो दिल्ली को गंदा करते हैं। अबसे हर दिन इन पोस्टर और होर्डिंग्स को निकालने का काम किया जाएगा। चाहे सेंट्रल वर्ज हो या फुटपाथ हो, हर जगह पेड़ पौधे लगाना, घास लगाना, उनपर पानी का छिड़काव करना, समय-समय पर उनकी कटाई छटाई के लिए माली की व्यवस्था करना, इस प्लान में यह सब भी शामिल है। एक थर्ड पार्टी इन सभी कामों की मॉनिटरिंग करेगी कि सारा काम ठीक से हो रहा है या नहीं।

आज एमसीडी हाउस ने इस पूरे प्रॉजेक्ट को हरी झंडी दिखाई है। इसके लिए हम शुक्रगुजार हैं। मुझे लगता है कि दिल्ली को वर्ल्डक्लास शहर बनाने में यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। इससे दिल्ली में एक बहुत बड़ा परिवर्तन आएगा। खासकर पीडब्ल्यूडी की जितनी सड़के हैं, अगले कुछ महीनों में उनमें बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा। इतना शानदार प्लान बनाने के लिए मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी को धन्यवाद करता हूं।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia