Scrollup

केजरीवाल सरकार, दिल्ली की सड़कों को यूरोपीय शहरों के तर्ज पर खूबसूरत बनाने की दिशा में काम कर रही है। इस दिशा में पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने पटपड़गंज विधानसभा में नरवाना रोड के दूसरे फेज के सौंदर्यीकरण की परियोजना को मंजूरी दी। प्रोजेक्ट के दूसरे फेज में नरवाना रोड़ पर टेक्नोलॉजी अपार्टमेंट से परिवार अपार्टमेंट तक के लगभग 800 मीटर के रोड स्ट्रेच को नया स्वरूप मिलेगा। वर्तमान में मदर डेयरी से टेक्नोलॉजी अपार्टमेंट तक की सड़क के सौंदर्यीकरण का किया जा रहा है जो लगभग पूरा हो चुका है।

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने साझा करते हुए बताया कि नरवाना रोड के पहले फेज में सौंदर्यकरण का ज़्यादातर काम पूरा हो चुका है और पूरा स्ट्रेच बेहद शानदार दिख रहा है। इससे आस-पास के लोग इससे बेहद खुश है। और अब दूसरे फेज का काम पूरा हो जाएगा तो पूरे स्ट्रेच को शानदार स्वरूप मिलेगा और ये सड़क पटपड़गंज का आइकॉनिक पहचान बनेगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के विज़न पर काम करते हुए पीडब्ल्यूडी विभाग, यूरोपियन सड़कों के तर्ज पर दिल्ली की सड़कों को खूबसूरत बनाने का काम कर रही है और हम इसी तरह दिल्ली भर में सड़कों को एक नई पहचान देंगे, लोगों को सड़कों पर चलने का सुखद अनुभव देंगे|

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि सड़क के री-डिजाइन के बाद सड़क के आस-पास हरियाली काफी बढ़ जाएगी। सड़क की एक इंच जमीन भी खाली नहीं होगी, जहां पर घास न लगी हो। इससे सड़क पर धूल से होने वाले प्रदूषण की समस्या खत्म होगी। अभी सड़कों पर धूल उड़ने की समस्या से लोगों को समस्या होती है। सड़क के किनारे खाली जमीन पर ग्रीन बेल्ट या घास लगाई जाएगी, ताकि हरियाली की वजह से सड़कें खूबसूरत दिखें और धूल से होने वाला प्रदूषण खत्म किया जा सके।

सड़क सौंदर्यीकरण योजना के तहत सड़कों पर ये सुविधाएं की जा रही है विकसित

  • सड़कों के किनारे फूटपाथ पर लगाई जाएँगी रंग-बिरंगी टाइलें, लोगों की आवाजाही बनेगी सुविधाजनक
  • पेड़-पौधे लगाकर ग्रीन एरिया किया जाएगा विकसित
  • लोगों के बैठे के लिए तैयार किए जाएंगे शानदार ओपन सिटिंग एरिया
  • डिज़ाइनर एलईडी लाइटों से रात को जगमगायेंगी सड़कें
  • लोगों की सुविधा के लिए बनाए जाएंगे जन-सुविधा केंद्र
  • सैंड स्टोन आर्टवर्क से बढ़ेगी सड़कों की खूबसूरती
When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia