Scrollup

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पश्चिमी दिल्ली से इंडिया गठबंधन के ‘‘आप’’ प्रत्याशी महाबल मिश्रा के समर्थन में ताबड़तोड़ नुक्कड़ सभाएं की। उन्होंने नजफगढ़, विकासपुरी, जनकपुरी, हरि नगर और मादीपुर विधानसभा में नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने दिल्ली की महिलाओं को हजार रुपए महीना देने की कसम खाई है, लेकिन मोदी जी नहीं चाहते हैं। इसे रोकने के लिए इन्होंने मुझे जेल में डाला। मेरा कसूर ये है कि मैंन दिल्ली में शानदार स्कूल-अस्पताल बनवाए, आपके लिए 24 घंटे व मुफ्त बिजली और इलाज का इंतजाम किया। ये लोग नहीं दे सकते। इसलिए ये हमारे पीछे पड़े हैं और हमारे नेताओ को गिरफ्तार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 25 मई को दिल्ली और 1 जून को पंजाब में चुनाव है। इससे पहले ये लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं, कुछ भी कर सकते हैं। मेरी अपील है कि अगर आप मुझे जेल जाने से रोकना चाहते हैं तो झाड़ू का बटन दबाकर जेल का जवाब वोट देना। इस दौरान कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत और प्रत्याशी महाबल मिश्रा व स्थानीय विधायक समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

मेरे ऊपर बजरंग बली की कृपा है, मेरी जमानत किसी चमत्कार से कम नहीं- केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी थोड़े दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे जेल में डाल दिया था। मैं सीधे जेल से आप लोगों के बीच में आ रहा हूं। जेल में आप लोगों की बहुत याद आती थी। आप सब लोग मेरा परिवार हो। परिवार की याद आती है, दिल्ली के लोगों की अंदर बहुत याद आती थी और ऊपर वाले ने सुन ली। एक दिन मैं जेल की सेल में बैठा था और टीवी चालू किया तो पता चला कि सुप्रीम कोर्ट ने मुझे 21 दिन की जमानत दे दी। ये किसी चमत्कार से कम नहीं था। मेरे ऊपर बजरंग बली की बहुत कृपा है। मैं हनुमान जी को बहुत मानता हूं। बजरंग बली की बहुत कृपा से मुझे 21 दिन की मोहलत मिल गई। भगवान को आपसे मिलवाना था और आज मैं आपके बीच में हूं।

मैंने आपके लिए मुफ्त दवा का इंतजाम किया, लेकिन जेल में इन्होंने मेरी दवा बंद कर दी- केजरीवाल

अरविदं केजरीवाल ने कहा कि मैं मन में सोच रहा था कि मैं छोटा सा आदमी हूं। हमारी छोटी सी पार्टी है और दिल्ली-पंजाब में हमारी सरकार है। ये लोग तो बहुत बड़े हैं, प्रधानमंत्री तो बहुत बड़े हैं। ये हम लोगों के पीछे क्यों पड़े हैं? मुझे जेल में क्यों डाला, मेरा क्या कसूर है? मेरा कसूर ये है कि मैंने आपके बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया। मैंने आपके बच्चों के लिए स्कूल बनवाए। ये लोग नहीं बनवा सकते हैं, इसलिए इन्होंने मुझे गिरफ्तार कर लिया, ताकि दिल्ली के स्कूल बंद कर दिए जाएं। मेरा कसूर ये है कि मैंने आप लोगों के इलाज के लिए जगह-जगह मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए, अस्पताल बनवा दिए, आपके लिए फ्री इलाज का इंतजाम कर दिया। ये लोग ऐसा नहीं कर सकते इसलिए ये कहते हैं कि केजरीवाल के अस्पताल बंद करो, केजरीवाल को गिरफ्तार करो। मैंने दिल्ली के 2.52 करोड़ लोगों के लिए सारी दवाइयां और इलाज मुफ्त कर दिया, लेकिन जब मैं तिहाड़ गया तो 15 दिन तक इन लोगों ने मेरी दवा बंद कर दी। मैं शुगर का मरीज हूं, 20 साल से मेरी शुगर बहुत हाई रहती है। मैं 10 साल से रोजाना 52 यूनिट इंसुलिन का इंजेक्शन ले रहा हूं। रोजाना मेरे पेट में 4 बार इंजेक्शन लगता है। इंसुलिन बंद करने से मेरी शुगर 300-350 तक पहुंच गई थी। अगर आदमी की शुगर ज्यादा दिन तक बढ़ी रह जाए तो उसका लीवर और किडनी खराब हो जाता है। मैंने इनसे की बार कहा कि मेरी इंसुलिन दे दो। जब आप लोगों ने और मीडिया ने बाहर आवाज उठाई, तब जाकर इन लोगों ने मेरी इंसुलिन शुरु की।

मैं जेल जाऊं या बाहर रहूं, यह दिल्ली की जनता के हाथ में है- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले दिल्ली में 10-10 घंटे तक लंबे पावर कट लगते थे। मैंने दिल्ली मे 24 घंटे बिजली का इंतजाम किया, इन्होंने मुझे गिरफ्तार किया क्योंकि मैंने आपकी बिजली फ्री कर दी। ये नहीं चाहते थे कि दिल्लीवालों की बिजली फ्री हो। ये आपकी बिजली बंद करना चाहते हैं इसलिए इन्होंने मुझे गिरफ्तार किया। इन्होंने मुझे गिरफ्तार किया क्योंकि मैंने कसम खाई है कि दिल्ली की हर महिला के अकाउंट में हर महीने 1000-1000 रुपए दिलवाउंगा। आपके अकाउंट में 1000-1000 रुपए डालने के लिए मैं आ गया हूं। ये नहीं चाहते हैं कि दिल्ली की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए मिलें। इसलिए इन्होंने मुझे जेल में डाल दिया। अब ये कह रहे हैं कि 2 जून को अरविंद केजरीवाल को फिर जेल जाना पड़ेगा। मैं जेल जाउंगा या नहीं जाउंगा ये अब आपके हाथ में है। जो लोग चाहते हैं कि अरविंद केजरीवाल जेल जाए, वो कमल का बटन दबा देना, लेकिन जो लोग चाहते हैं कि हमारा बेटा अरविंद केजरीवाल हमारे बीच में रहे वो झाडू का बटन दबा देना। इस बार वोट इस बात पर पड़ेगा कि आप केजरीवाल को जेल भेजना चाहते हो कि नहीं भेजना चाहते हो। अगर आप झाडू का बटन दबाओगे तो केजरीवाल आजाद घूमेगा। अगर आप कमल का बटन दबाओगे तो केजरीवाल को दोबारा जोल जाना पड़ेगा।

मोदी जी हमारे नेताओं को गिरफ्तार कर आम आदमी पार्टी को कुचलना चाहते हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये लोग हमारे पीछे पड़ गए हैं। एक-एक कर हमारे सारे नेताओं को गिरफ्तार कर रहे हैं। इन्होंने मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया, मुझे गिरफ्तार कर लिया। आज मेरे पीए को भी गिरफ्तार कर लिया। हमारे राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा लंदन गए थे, परसों लौटे हैं, अब ये कह रहे हैं कि राघव चड्ढा को गिरफ्तार करेंगे। थोड़े दिन में आतिशी, सौरभ भारद्वाज और कैलाश गहलोत को गिरफ्तार करेंगे। मैंने कहा कि मैं रविवार को बीजेपी हेडक्वार्टर आ रहा हूं, मोदी जी सबको गिरफ्तार कर लेना। कल 12 बजे मैं अपने सारे नेताओं को लेकर बीजेपी हेडक्वार्टर जा रहा हूं। मैंने मोदी जी को कह दिया कि हम सबको एक साथ गिरफ्तार कर लो। मोदी जी को लगता है कि हमारे नेताओं को गिरफ्तार करके आम आदमी पार्टी को कुचल देंगे। मैं उनको कहना चाहता हूं कि आम आदमी पार्टी केवल एक पार्टी नहीं है, बल्कि एक विचारधारा है। आम आदमी पार्टी पूरे देश में जगह-जगह लोगों के दिलों में बसने लगी है। आप एक नेता को गिरफ्तार करोगे तो पूरे देश में 100 नेता पैदा हो जाएंगे। आप कहां तक आम आदमी पार्टी को कुचलोगे। आप आम आदमी पार्टी तो कुचल कर देख लो। ये किसी भी हद तक जा सकते हैं, कुछ भी कर सकते हैं। अभी 25 मई का चुनाव है और 1 जून को पंजाब का चुनाव है। आने वाले दिनों में देखना ये कितनी गंदी हरकतें करने वाले हैं। ये कुछ भी कर सकते हैं।

आप मुझसे प्यार करते हैं तो अपनी गली-मोहल्ले का एक-एक वोट ‘‘आप’’ को डलवाओगे- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शुक्रवार मैं मुंबई और भिवंडी में था। इससे पहले लखनऊ में था। सोमवार को मैं जमशेदपुर जा रहा हूं। मैं पूरे देशभर में घूम रहा हूं। 4 जून को मोदी जी की सरकार नहीं बन रही है। ये बात मेरे लिखवा लो। पूरे देश में इन लोगों के खिलाफ भारी गुस्सा है। लोग इनसे नाराज हैं। चारों तरफ महंगाई और बेरोजगारी है। इन्होंने तानाशाही मचा रखी है। इन्होंने लोगों को दुखी कर दिया है। इनकी इतनी कम सीटें आई होंगी, जो किसी ने सोचा भी नहीं होगा। मैं आप लोगों से विनती करने आया हूं कि जितने लोग यहां आए हैं वो कसम खाकर जाएंगे कि अपने-अपने मोहल्ले और गांव में जितने आम आदमी पार्टी के सपोर्टर हैं सबको वोट पड़वाना है। गर्मी बहुत पड़ रही है, लाइन में लगना पड़ेगा। पसीने आएंगे, थोड़ी तकलीफ होगी। लेकिन एक-एक वोट आम आदमी पार्टी को पड़ना चाहिए। एक भी वोट रहना नहीं चाहिए। जो लोग अरविंद केजरीवाल से प्यार करते हैं वो इस बार अपने गली-मोहल्ले के सारे वोट डलवाएंगे।

मैंने दिल्ली में 500 स्कूल बनवाएं, मोदी जी देश भर में 50 हजार स्कूल बनवाते तो बड़प्पन होता- केजरीवाल

विकासपुरी, जनकपुरी में नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने आपके बच्चों के लिए अच्छे स्कूल बनवा दिए, लेकिन वो लोग अच्छे स्कूल नहीं बनवा सकते। इसलिए वो चाहते हैं कि केजरीवाल को जेल में बंद करो, ताकि सरकारी स्कूल भी बंद हो जाएं। मैंने 500 स्कूल बनवाएं, आप प्रधानमंत्री हैं, आप 50 हजार स्कूल बनाओ, तब आपका बड़प्पन है। आप केजरीवाल के भी 500 स्कूल बंद करोगे, यह तो गलत बात है। मुझे अंदर पता चलता था कि मेरी माताएं-बहनें बड़ी चिंतित हैं। केजरीवाल जेल चला गया, अब हमारे 1000 रुपए का क्या होगा? मैं अपनी सभी माताओं-बहनों से कहना चाहता हूं कि बजरंग बली पर भरोसा रखो। केजरीवाल भी बाहर आ गया हूं, अब आपके 1000 रुपए भी मिलेंगे। ये लोग पूरी तरह से बौखलाए हुए हैं। मैं कई जगह गया हूं। पूरे देश में इनके खिलाफ गुस्सा है। इस बार ये लोग बहुत बुरी तरह से हारने वाले हैं। ये आने वाले दिनों में खूब गंध फैलाने वाले हैं। रोज कुछ न कुछ केजरीवाल के खिलाफ निकालेंगे। हमारे मंत्रियों और हमारे लोगों को जलील करेंगे, जेल में डालेंगे। ये किसी भी हद तक जा सकते हैं। ये कोई भी नीच काम कर सकते हैं। लोगो कह रहे हैं कि इस बार ये क्लीन स्वीप होने वाले हैं, बीजेपी बुरी तरह से हारने वाली है। मोदी जी का कहना है कि शरद पवार एक भटकती आत्मा हैं और उद्धव ठाकरे एक नकली संतान है। ये प्रधानमंत्री को शोभा नहीं देता है कि वो इस तरह के शब्दों का इस्तमाल करें। प्रधानमंत्री पूरे देश के लिए पिता के समान होता है। मुझे ऐसा लगता है कि उनको भी मालूम है कि इस बार 25 मई को वो जाने वाले हैं।

मोदी जी की सरकार नहीं बन रही है, इसलिए भाजपा पूरी तरह से पागल हो गई है- केजरीवाल

हरिनगर और मादीपुर में नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये लोग हमारे नेताओं को जेल भेज कर केजरीवाल के काम रोकना चाहते हैं। ये लोग कभी कहते हैं कि 100 करोड़ का घोटाला कर दिया, कभी कहते हैं कि 1 हजार करोड़ का घोटाला कर दिया। इन्होंने इतनी रेड मार ली लेकिन आज तक एक नया पैसा नहीं मिला है। सबके बैंक लॉकर खंगाल लिए। ये झूठ बोले रहे हैं। इसके बाद भी इन्होंने मनीष सिसोदिया, संजय सिंह, मुझे जेल में डाल दिया। ये काम नहीं करना चाहते हैं। इनको सरकार चलते 10 साल हो गए हैं। इसके बाद भी ये लोग वोट अपने काम पर वोट नहीं मांग रहे हैं। देश में भाजपा की सरकार नहीं बन रही है। इससे पूरी भाजपा पूरी तरह से पागल हो गई है। अपनी सरकार बनवाने के लिए ये लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं। हम सभी को मिलकर अपने देश को और संविधान को बचाना है। मैं अपनी मां-बहनों को हजार रुपए न दे सकूं, इसलिए इन्होंने मुझे जेल भेजा, लेकिन मैं आ गया हूं। इसे कोई माई का लाल नहीं रोक सकता। रोज मोदी जी गिरफ्तार करने की बात करते हैं। हमने तो इन्हें प्रधानमंत्री बनाया था, थानेदार नहीं।

…जब कार की छत पर चढ़ गए केजरीवाल

विकासपुरी में अरविंद केजरीवाल की नुक्कड़ सभा में भारी जन सैलाब उमड़ पड़ा। चारों तरफ सिर्फ लोग ही दिखाई दे रहे थे। अरविंद केजरीवाल को देखने और सुनने को लेकर जनता में भारी उत्साह था और वो बार-बार केजरीवाल जिंदाबाद के नारे लगा रही थी। इससे उत्साहित अरविंद केजरीवाल कार की छत पर आ गए और छत पर खड़े होकर दिल्लीवालों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आपके बीच में आकर बहुत अच्छा लग रहा है। मोदी जी ने मुझे जेल में डाल दिया था। लेकिन भगवान का चमत्कार हुआ और एक दिन सुप्रीम कोर्ट ने 20 दिन के लिए मुझे छोड़ दिया।

केजरीवाल ने कहा, दिल्लीवालों आई लव यू

कार की छत पर खड़े होकर अरविंद केजरीवाल ने जब अपना संबोधन शुरू किया तो हर तरफ से लोग केजरीवाल आई लव यू कहकर चिल्लाने लगे। इस पर केजरीवाल ने भी कहा कि दिल्लीवालों आई लव यू। जेल के अंदर मुझे आप सबकी बहुत याद आती थी। आप सबकी बहुत चिंता रहती थी। आप सब लोग ठीक हो, दिल्ली में सब ठीक चल रहा है या नहीं, इसकी चिंता रहती थी। लोगों ने ‘आई लव यू केजरीवाल’ के पोस्टर लहराए।

नुक्कड़ सभा में अरविंद केजरीवाल को सुनने के लिए उमड़ी भीड़

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में चुनावी नुक्कड़ सभा करने पहुंचे अरविंद केजरीवाल को सुनने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। अरविंद केजरीवाल जहां-जहां भी नुक्कड़ सभाएं की, लोगों ने फूल मालाओं और गुलदस्ते के साथ उनका स्वागत किया। अरविंद केजरीवाल, मंत्री कैलाश गहलोत और लोकसभा उम्मीदवार महाबल मिश्रा के साथ खुली कार में सवार थे और लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्हें सुनने के लिए दूर-दूर तक लोगों की भीड़ इकट्ठा थी। इस दौरान समर्थकों ने अरविंद केजरीवाल तुम संघर्ष करों, हम तुम्हारे साथ हैं, और केजरीवाल जिंदाबाद के नारे लगाए।

लोगों ने केजरीवाल को दीनबंधु सर छोटूराम की तस्वीर भेंट की

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से नाराज बड़ी संख्या में समर्थक जेल का जवाब वोट से के पोस्टर और बैनर लिए हुए नजर आए। उन्होंने ‘जेल का जवाब वोट से’ के नारे लगाए। सभी ने अपने नेता अरविंद केजरीवाल से वादा किया कि वो 25 मई को बड़ी संख्या मे आम आदमी पार्टी को वोट डलवाने के लिए घर-घर जाएंगे। वहीं, लोगों ने अरविंद केजरीवाल को गरीब किसानों के मसीहा कहे जाने वाले राजनेता और विचारक दीनबंधु सर छोटूराम की तस्वीर भेंट की। जिसे उन्होंने आदर के स्वीकार किया। कई लोगों ने उन्हें गुलाब के फूल भेंट किए, उनसे हाथ मिलाया। इस दौरान समर्थकों ने केजरीवाल को हनुमान जी की गदा दी, जिसे उन्होंने दोनों हाथों से उठाकर जय बजरंग बली के नारे लगाए।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia