Scrollup

दिल्लीवालों को उनके हक का पानी दिलाने को लेकर पानी सत्याग्रह पर बैठी जलमंत्री के समर्थन में सोमवार की शाम आम आदमी पार्टी के नेताओं और समर्थकों ने कैंडल मार्च निकाला। दिल्ली पुलिस ने कैंडल मार्च को रास्ते में ही रोक दिया और पार्टी के नेता वहीं पर धरने पर बैठ गए। इस दौरान समर्थकों ने दिल्ली के हक का पानी दो, आतिशी तुम संघर्ष करो-हम तुम्हारे साथ हैं, समेत जमकर कई नारे लगाए। वहीं, अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की महिला सांसद महुआ मोइत्रा, सागरिका घोष और प्रतिभा मंडल भी अनशन स्थल पर पहुंची और सत्याग्रह का समर्थन किया। इसके अलावा, पंजाब से ‘‘आप’’ के सांसद डॉ. राजकुमार ने प्रदेश ईकाई की तरफ से अपना समर्थन दिया। सोमवार को जलमंत्री के अनशन का चौथा दिन था। अब उनका स्वास्थ्य लगातार गिरता जा रहा है। इसे देखते हुए आम आदमी पार्टी ने सत्याग्रह को और तेज करने का निर्णय लिया है। मंगलवार से जल मंत्री आतिशी के साथ ‘‘आप’’ के पांच विधायक भी क्रमिक अनशन बैठेंगे। इसके बाद भी दिल्ली को अपने हक का पानी नहीं मिला तो दिल्ली की जनता भी अनशन में शामिल होगी।

मैंने हर संभव कोशिश कर ली, लेकिन हरियाणा सरकार दिल्ली के हिस्से का पानी छोड़ने को तैयार नहीं है, इसलिए मुझे अनशन पर बैठना पड़ा- आतिशी

उन्होंने कहा कि मैंने हर संभव कोशिश कर ली लेकिन उसके बावजूद हरियाणा सरकार दिल्ली के हिस्से का पानी छोड़ने को तैयार नहीं है। इसलिए मेरे पास अनशन पर बैठने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचा। मेरा संकल्प दृढ़ है। जबतक दिल्ली को पानी नहीं मिलेगा, तबतक मैं अनशन पर बैठी रहूंगी। उन्होंने कहा कि आज सुबह डॉक्टर की टीम आई थी। डॉक्टरों ने कहा कि मेरा बीपी और शुगर लेवल कम है। वजन घट गया है और कीटोन का स्तर बढ़ गया है। डॉक्टरों ने लिखित में कहा है कि अब अस्पताल में भर्ती होने की ज़रूरत है। चाहे मेरा स्वास्थ्य कितना भी ख़राब हो जाए, चाहे मेरे शरीर को कितना भी कष्ट हो, लेकिन ये अनशन जारी रहेगा। ये संघर्ष तब तक जारी रहेगा, जब तक 28 लाख दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी नहीं मिल जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी के नाक के नीचे दिल्ली की जल मंत्री मंत्री का अनशन पर बैठना दुर्भाग्यपूर्ण- संजय सिंह

“आप” के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली की जल मंत्री आतिशी दिल्ली के लोगों के हक की लड़ाई लड़ रही हैं। दिल्ली को प्रधानमंत्री से कोई भीख नहीं चाहिए, हमें केवल अपने हिस्से का पानी चाहिए। 1994 से दिल्ली के पानी का कोटा नहीं बढ़ाया गया है, ऐसी विषम परिस्थितियों में भी दिल्ली के लोग जिंदा हैं। लेकिन अब आप वो पानी भी पूरा नहीं दे रहे हैं। बड़े दुर्भाग्य की बात है कि आज देश के प्रधानमंत्री मोदी की नाक के नीचे राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली की जल मंत्री, जल के लिए अनशन पर बैठी हैं। उन्होंने दिल्ली के लोगों को उनके हक का पानी दिलाने के लिए एलजी, हरियाणा सरकार से लेकर प्रधानमंत्री तक सबसे आग्रह किया कि वो दिल्ली के लोगों का पानी न रोकें। लेकिन जब किसी भी तरह से समस्या का हल नहीं निकला तो उन्हें दिल्लीवालों को उनका हक दिलाने के लिए अपने शरीर को कष्ट देते हुए अनशन पर बैठना पड़ा। यह उनकी अकेले की लड़ाई नहीं, दिल्ली के 28 करोड़ लोगों की लड़ाई है।

अगर हरियाणा की भाजपा सरकार ने दिल्ली के हक पानी नहीं दिया तो हम आंदोलन को बड़ा करेंगे- गोपाल राय

आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के साथ पिछले 30 साल से अन्याय हो रहा है। 1994 में दिल्ली के लिए जितना पानी निर्धारित हुआ था, आज तीन गुना जनसंख्या बढ़ने के बाद भी दिल्ली को उतना ही पानी मिलता है। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले 10 साल में अपने काम और ईमानदारी के दम पर अनधिकृत कॉलोनियों में पानी की पाइप लाइन बिछाई और दिल्ली के हर घर में पानी पहुंचाया। अरविंद केजरीवाल के मैनेजमेंट के दम पर हम 1 करोड़ लोगों के बराबर मिल रहे पानी से 30 साल बाद भी 3 करोड़ लोगों की पानी की जरूरतें पूरी कर रहे थे। आज भाजपा की हरियाणा सरकार दिल्ली का 46 करोड़ लीटर पानी प्रतिदिन रोक रही है। हम भीख नहीं मांग रहे हैं, दिल्ली के लोगों का हक मांग रहे हैं। हम शांतिपूर्वक तरीके से अपने आंदोलन करेंगे और अपना हक लेंगे। लेकिन अगर इन्होंने हमारे हक को नहीं दिया तो हम बड़े आंदोलन की तरफ बढ़ेंगे। आज से हम रोज कैंडल मार्च निकालकर अपना संकल्प व्यक्त करेंगे। मंगलवार को आतिशी के अनशन का पांचवां दिन है। हमारे विधायक भी आतिशी के अनशन में समर्थन देना चाहते हैं। इसलिए हमने यह निर्णय लिया है कि मंगलवार से प्रतिदिन 5 विधायक आतिशी के समर्थन में अनशन शुरू करेंगे। अगर इसके बावजूद दिल्ली को उसका हक नहीं मिलता है तो धीरे-धीरे दिल्ली की जनता भी इस अनशन में शामिल होगी। ये आंदोलन इस अनशन स्थल से बढ़ेगा और पूरी दिल्ली में अपनी आवाज बुलंद करेगा।

प्रधानमंत्री हरियाणा के मुख्यमंत्री से दिल्ली को उसके हक का पानी देने को बोलें- महुआ मोइत्रा

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में देश की जनता ने भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी का अहंकार तोड़ दिया। भाजपा 400 पार का नारा लगा रही थी, लेकिन वो अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई। अपनी बदले की राजनीति के चलते इन्होंने बंगाल में मनरेगा और आवास योजना का पैसा रोका और आज ये दिल्ली की जनता को पानी के लिए तरसा रहे हैं। यह अमानवीय है। 1994 से हरियाणा दिल्ली को प्रतिदिन 613 एमजीडी पानी देता आ रहा है लेकिन इस भीषण गर्मी में हरियाणा की भाजपा सरकार ने दिल्ली का 100 एमजीडी पानी रोक दिया है। दिल्लीवालों ने भाजपा को लोकसभा की सभी सातों सीटें दे दी। इसके बाद भी वह दिल्लीवालों को इतनी तकलीफ दे रही है। देश की जनता ने भाजपा की बदले की राजनीति को हमेशा नकारा है। किसी के हक का पानी छीनना उसके जीवन के अधिकार को छीनने के बराबर है। प्रधानमंत्री मोदी, हरियाणा के मुख्यमंत्री से बोलें कि वो दिल्ली को उसके हक का पानी दे दें। दिल्ली की जल मंत्री आपसे भीख नहीं, दिल्ली का हक मांग रही हैं। भाजपा और हरियाणा सरकार थोड़ी शर्म करे और दिल्ली के लोगों को उनका पानी दे। आम आदमी पार्टी की इस लड़ाई में टीएमसी उनके साथ है।

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी को पानी के लिए अनशन पर बैठना बेहद ही शर्मनाक है- सागरिका घोष

टीएमसी संसदीय दल की नेता सागरिका घोष ने कहा कि यह कितनी शर्मनाक बात है कि दिल्ली की जल मंत्री आतिशी को पानी के लिए अनशन पर बैठना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी जनता से इतनी नफरत क्यों करते हैं? टीएमसी इस आंदोलन में पूरी तरह से आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार के साथ है। पानी हमारा हक है, हम कोई भीख नहीं मांग रहे हैं। केंद्र की यह कैसी सरकार है जो पानी को लेकर ऐसी घिनौनी राजनीति कर रही है। यह बेहद ही शर्मनाक है। टीएमसी भाजपा की केंद्र सरकार से मांग करती है कि वो अपनी हरियाणा सरकार से बोले कि दिल्ली का पानी छोड़े। अनशन पर बैठी जल मंत्री आतिशी का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ जा रहा है। यह उनके अनशन का चौथा दिन है। जल मंत्री को पाने के लिए अनशन पर बैठना पड़ रहा है, क्योंकि मोदी सरकार पानी पर भेदभाव कर रही है। इस तरह की तानाशाही नहीं चलेगी। हम संसद में दिल्ली की आवाज उठाएंगे।

दिल्ली में भाजपा सातों सीटें जीतने के बाद भी दिल्लीवालों को पानी क्यों नहीं दे रही है?- प्रतिभा मंडल

टीएमसी की सांसद प्रतिभा मंडल ने कहा कि हम सब लोग अरविंद केजरीवाल, आम आदमी पार्टी और आतिशी के साथ खड़े हैं। पानी दिल्लीवालों का हक है। दिल्ली के लोग कोई भीख नहीं मांग रहे हैं। दिल्ली में भाजपा सातों सीटें जीत गई है। इसके बावजूद वो दिल्लीवालों पानी क्यों नहीं दे रही है। इन लोगों को दिल्ली के बूढ़े और बच्चों के बारे में सोचना चाहिए और जल्द से जल्द दिल्ली के हक का पानी देना चाहिए। भाजपा के दिल्ली के सांसदों को बैठक कर पानी के मुद्दे का जल्द से जल्द समाधान करवाना चाहिए। हम दुआ करते हैं कि आतिशी का स्वास्थ्य ठीक रहे। हम उनकी लड़ाई में साथ हैं।

देश के लोगों ने एक मजबूत विपक्ष देकर मोदी जी को सबक सिखा दिया है- डॉ. राजकुमार

पंजाब से आम आदमी पार्टी के सांसद डॉ. राजकुमार ने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार राज्यों का फंड रोक लेती है। केंद्र सरकार ने पंजाब का 8.50 हजार करोड़ रुपए रोका हुआ है, लेकिन हमने कभी यह नहीं सोचा था कि भाजपा की सरकार राज्यों का पानी भी रोक लेती है। यह कितनी शर्म की बात है। दिल्ली के 28 लाख लोग आज प्रभावित है। जल मंत्री आतिशी द्वारा अनिश्चितकालीन अनशन किया जा रहा है। पंजाब की ‘‘आप’’ ईकाई का पूरा समर्थन है। अनशन के चार दिन हो गए हैं, आतिशी का ब्लड शुगर और वीपी गिर रहा है, लेकिन केंद्र सरकार के काने में जूं तक नहीं रेंग रही है। एक महिला का अनशन पर बैठना बहुत बड़ी बात है। देश के लोगों ने एक मजबूत विपक्ष देकर मोदी जी को सबक सिखा दिया है। मोदी जी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री होंगे, जिनको शपथ लेने से पहले विरोध का सामना करना पड़ा। इससे दुख की बात और कुछ नहीं हो सकती है।

हरियाणा सरकार पिछले तीन सप्ताह से दिल्ली को 100 एमजीडी पानी कम दे रही है, इससे 28 लाख दिल्लीवाले प्रभावित हैं- आतिशी

अनिश्चितकालीन पानी सत्याग्रह पर बैठीं जलमंत्री आतिशी ने कहा कि आज मेरे अनशन का चौथा दिन है। मैं अनशन पर इसलिए बैठी हूं, क्योंकि दिल्ली में पानी की बहुत कमी है। दिल्ली के पास अपने पानी का कोई स्रोत नहीं है। दिल्ली का सारा पानी पड़ोसी राज्यों से आता है। उसमे से एक बड़ा हिस्सा हरियाणा से आता है। हरियाणा को दिल्ली को 613 एमजीडी पानी देना होता है, लेकिन हरियाणा सरकार पिछले तीन सप्ताह से दिल्ली को 100 एमजीडी पानी कम दे रही है। 100 एमजीडी पानी 46 करोड़ लीटर पानी होता है और हरियाणा से दिल्ली को रोज़ 46 करोड़ लीटर कम पानी मिल रहा है। ये 46 करोड़ लीटर पानी 28 लाख दिल्लीवालों के लिए था। आज 28 लाख दिल्लीवाले बूँद-बूँद पानी के लिए तरस रहे है। महिलाएं और बच्चे परेशान है। रात-रात भर पानी का इंतज़ार करते है।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia