Scrollup

नई दिल्ली, 11 मई 2024

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जेल निकलने के बाद शनिवार को दिल्ली की जनता के बीच पहुंचे। उन्होंने पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के मेहरौली और पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर विधानसभा में विशाल रोड शो किया। करीब डेढ़ महीने बाद अपने मुख्यमंत्री को देखने के लिए भारी तादात में दिल्ली की जनता उमड़ पड़ी। दिल्लीवालों का आपार स्नेह देख सीएम केजरीवाल भी भावुक हो गए और उन्होंने कहा कि मैंने आपके लिए स्कूल-अस्पताल बनाए और बिजली-पानी मुफ्त किया। इसलिए इन लोगों ने मुझे जेल भेजा। इन्होंने जेल में मेरी इंसुलिन बंद कर दी। मेरा यही कसूर था न कि मैंने आपके लिए फ्री इलाज का इंतजाम किया। ये लोग दिल्ली का काम रोकना चाहते हैं। यह तानाशाही है और आज मैं इसी तानाशाही के खिलाफ तन-मन-धन से लड़ रहा हूं। इस तानाशाही से देश को बचाने के लिए मैं आप लोगों का साथ मांगने आया हूं।

मैंने आप लोगों को बहुत याद किया, आपके बीच आकर अच्छा लग रहा है- केजरीवाल

मेहरौली में रोड शो के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं जेल से सीधा आप लोगों बीच में आ रहा हूं। इतने दिनों के बाद आपके बीच आकर अच्छा लग रहा है। दिल्लीवालों को मैंने बहुत याद किया। मैं करोड़ों लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। करोड़ों लोगों ने दुआएं और आशीरवाद भेजा। खासकर कई सारी माताओं, बहनों और बेटियों ने इतने भावुक मैसेज भेजे, उन सभी लोगों के आशीर्वाद और भगवान के आशीर्वाद का नतीजा है कि शुक्रवार को एक चमत्कार हुआ और सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया। आज मैं आप लोगों के बीच में चुनाव का प्रचार कर रहा हूं। जेल में मैंने आप सबको बहुत याद किया। मेरी पत्नी, पंजाब से भगवंत मान और सौरभ भारद्वाज समेत हमारे कैबिनेट मंत्री मुझसे मिलने आते थे। मुझसे पूछते थे कि कैसी तबियत है? मैं उनको यही कहता था कि मेरी तबियत छोड़ो, मेरे दिल्लीवालों की तबियत कैसी है। दिल्लीवालों को कोई तकलीफ तो नहीं हो रही? मैं उनसे पूछता था कि दिल्ली में सबकुछ सही तो चल रहा है? बिजली आ रही है? लोगों को बिजली मुफ्त में मिल रही है? महिलाओं को बस में मुफ्त सफर मिल रहा है? इन सब से मैं दिल्ली के लोगों की बात करता था।

मैं शुगर का मरीज हूं, फिर जेल में इन्होंने मेरी इंसुलिन बंद कर दी- केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने मुझे गिरफ्तार किया तो मैं मन में यही सोच रहा था कि मेरा कसूर क्या है? मैं बहुत छोटा सा आदमी हूं और हमारी छोटी सी पार्टी है। दो राज्यों में हमारी सरकार है। ये लोग तो बहुत बड़े और ताकतवर लोग हैं। मेरा कसूर यही है कि मैंने दिल्ली के बच्चों के लिए अच्छे स्कूल बनाकर दिए, दिल्लीवालों के लिए मोहल्ला क्लीनिक खोले, इलाज मुफ्त कर दिया, सरकारी अस्पताल अच्छे कर दिए। आप लोगों के लिए मैंने दिल्ली के अस्पतालों में फ्री इलाज और दवाइयों का इंतजाम किया। लेकिन जब मैं तिहाड़ गया तो इन्होंने मेरी दवाई 15 दिनों के लिए बंद कर दी। मैं शुगर का मरीज हूं। जब मैं बाहर था तो रोज 52 यूनिट इंसुलिन लेता था। वहां पर इन लोगों ने मेरा इंसुलिन भी बंद कर दिया।

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने सरकारी स्कूलों और अस्पतालों का काया पलट कर दिया, लेकिन इन्होंने उन्हें जेल में डाल दिया- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि जब 2015 में हमारी सरकार बनी थी, तब दिल्ली में 10-10 घंटे के लंबे पावर कट लगते थे। मेरा कसूर ये है कि आज मैंने दिल्ली में 24 घंटे बिजली कर दी। ये लोग सब कुछ बंद करना चाहते हैं और दिल्ली को ठप्प करना चाहते हैं। इन्होंने मनीष सिसोदिया को जेल में डाल दिया। मनीष सिसोदिया पहला वो व्यक्ति है, जिसने आजाद भारत के 75 साल में सरकारी स्कूलों की काया पलट दी। उसे तो केंद्र में देश का शिक्षा मंत्री बना देना चाहिए था। इन्होंने सत्येंद्र जैन को जेल में डाल दिया। सत्येंद्र जैन वो व्यक्ति है जिसने मोहल्ला क्लीनिक बनवाए, अस्पतालों की काया पलट दी और आपका इलाज फ्री करा दिया। ये लोग यह सारे काम नहीं करते हैं।। असली जनतंत्र तो वो है कि अगर मैंने 500 स्कूल बनवाए तो आप 5000 स्कूल बनाकर दिखाओ। इसमें आपका बड़प्पन है। आपका बड़प्पन इसमें नहीं है कि केजरीवाल ने 500 स्कूल बनाए, उसे स्कूल बनाने से रोको। आप तो देश के प्रधानमंत्री हो, अगर केजरीवाल दिल्ली में 500 स्कूल बनवा रहा है तो आप पूरे देश के अंदर 5 लाख स्कूल बनाओ।

जिसने भी देश पर तानाशाही करने की कोशिश की, देश ने उसे नहीं कबूला- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये हमारे काम रोकना चाहते हैं। ये देश के लिए अच्छी बात नहीं है। ये तानाशाही है। हमें इसी तानाशाही के खिलाफ लड़ना है। आज मैं इसी तानाशाही के खिलाफ लड़ रहा हूं। आज मैं तन-मन-धन से इस तानाशाही के खिलाफ संघर्ष कर रहा हूं। मुझे आप लोगों का साथ और सहयोग चाहिए। ये देश बहुत महान देश है। हमारा देश 4000 साल पुराना है। बहुत बड़े-बड़े तानाशाह आए, जिन्होंने इस देश के ऊपर तानाशाही करने की कोशिश की, लेकिन इस देश ने कभी किसी तानाशाह को कबूला नहीं। इस देश की जनता ने किसी की तानासाही नहीं चलने दी। जितने भी तानाशाह आए, जनता ने उखाड़ कर उनका तख्ता पलट दिया। हमें देश को तानाशाही से बचाना है।

चार जून को मोदी सरकार नहीं बन रही है, ये दिल्ली में भी सारी सीटें हार रहे हैं- केजरीवाल

सीएम ने कहा कि आज मैं आप सब लोगों का साथ मांगने आया हूं। मुझे जेल से आए 20 घंटे हो गए है। इन 20 घंटों में कई लोगों से फोन पर बात की है। बड़े-बड़े एक्सपर्ट, मनोवैज्ञानिक और चुनावी विशेषज्ञों से बात की है। सभी लोग एक ही बात कह रहे हैं कि बीजेपी को बहुमत नहीं मिल रहा है। हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र, बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश में उनकी सीटें कम हो रही हैं। पंजाब से सफाया हो रहा है और दिल्ली में ये सारी सीटों से साफ हो रहे हैं। 4 जून को मोदी सरकार नहीं बन रही। 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी और इस सरकार के अंदर आम आदमी पार्टी शामिल होगी। हम दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाकर रहेंगे। ये कोई मामूला क्षण नहीं, ऐतिहासिक क्षण है। इतिहास मोड़ ले रहा है। अगर आप सब मिलकर दिल्ली की सातों सीटें इंडिया गठबंधन को दे दें, तो इंडिया गठबंधन और मजबूत होगा और मैं यकीन दिलाता हूं कि देश का भाग्य और दिशा भी परिवर्तित होगी।

हम मर जाएंगे, लोकिन किसी भी हालत में देश से लोकशाही खत्म नहीं होने देंगे- केजरीवाल

कृष्णा नगर के रोड शो में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे जेल के अंदर आप लोगों की ही चिंता रहती थी। कई महिलाओं को ये फिक्र थी कि केजरीवाल तो अंदर चला गया, अब हमारे 1000 रुपए महीने का क्या होगा? लेकिन मैं आपको कहकर गया था कि मैं जल्दी लौटकर आउंगा और मैं आ गया। मैं अपनी माताओं और बहनों से कहना चाहता हूं कि आप चिंता मत करना। मैं आपके 1000 रुपए महीने भी जल्द चालू करवाउंगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी वाले कह रहे हैं कि हमें 400 सीटे चाहिए। जब इनसे पूछा गया कि क्यों चाहिए तो कहते हैं कि हमें बड़े-बड़े काम करने है। अंदर से हमें मालूम चला कि इन्हें एक बड़ा काम ये करना है कि जिस तरह रूस में चुनाव नहीं होते, पुतीन ने वहां संविधान बदल दिया। उसी तरह ये भारत में भी संविधान बदलेंगे कि अब देश में चुनाव नहीं होंगे और जब तब मोदी जी रहेंगे, तब तक केवल वही प्रधानमंत्री रहेंगे। हम मर जाएंगे, कट जाएंगे लोकिन किसी भी हालत में इस देश से लोकशाही खत्म नहीं होने देंगे। हम इस देश के अंदर तानाशाही नहीं आने देंगे। ये लोग कह रहे हैं कि हमें 400 सीटें इसलिए चाहिए क्योंकि हमें देश का संविधान बदलना है और आरक्षण खत्म करना है। ये आरक्षण खत्म करना चाहते हैं, तानाशाही लाना चाहते हैं।

मैं हमेशा अपने काम के नाम पर वोट मांगता हूं, लेकिन इनके पास बताने के लिए एक भी अच्छा काम नहीं है- केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली में काम किया है। यहां स्कूल, अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक बनवाए, बिजली-पानी फ्री की, बुजुर्गों को फ्री तीर्थ यात्रा कराई, महिलाओं को फ्री बस यात्रा की सुविधा दी। मैं कहीं भी जाता हूं तो अपने काम के नाम पर वोट मांगता हूं। इन्हें देश चलाते हुए 10 साल हो गए, लेकिन ये एक भी काम की बात नहीं करते हैं। कभी मंगलसूत्र तो कभी किसी चीज पर चुनाव लड़ते हैं। तुम्हे देश चलाते हुए 10 साल हो गए लेकिन इतने साल में अपना एक भी अच्छा काम बताओ, तुमने एक भी काम अच्छा नहीं किया। दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने के साथ हम यहां एलजी भी अपना बनाएंगे। अब दिल्लीवालों के कोई काम नहीं रोक पाएगा। मुझे ऊपरवाले ने 21 दिन की मोहलत मिली है। मैं रात दिन 24 घंटे काम करूंगा, इस देश में घूमूंगा। इस देश से हमें तानाशाही को खत्म करना है। मेरे खून का एक-एक कतरा, मेरी जिंदगी का एक-एक पर देश के नाम है।

आम आदमी पार्टी एक सोच का नाम है, ये लोग हमारे नेताओं को जेल में डाल कर इस सोच खत्म नहीं कर सकते- भगवंत मान

इस दौरान पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को जेल से बाहर आए 24 घंटे भी नहीं हुए और वो आपसे मिलने और आपके दुख-सुख में शामिल होने के लिए आपके साथ खड़े हैं। आप लोग जिस जोश के साथ आए हो, ये बहुत बड़ी बात है। आजतक नेताओं के लिए कोई बाहर नहीं निकलता। जो इतने फूल आपने बरसाए हैं, उसका दुनिया की करंसी में कोई मोल नहीं है। ये आप लोगों का प्यार है कि आपने इस संकट के समय अरविंद केजरीवाल का साथ दिया। आपने उनके परिवार और पार्टी का साथ दिया। ये कोई छोटी-मोटी बात नहीं है। बीजेपी वाले सोच रहे थे कि अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह, मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को जेल में बंद कर दो, पार्टी अपने आप खत्म हो जाएगी। लेकिन इनको पता नहीं था कि आम आदमी पार्टी एक सोच का नाम है, ये सोच खत्म नहीं हो सकती है। जब आप 25 मई को बटन दबाओगे तो एक आवाज आएगी, वो आवाज मशीन की नहीं, बीजेपी की चीखें होंगी। आप झाडू वाला बटन दबाकर अरविंद केजरीवाल को बता दो कि हम तुम्हारे साथ हैं। तुम जेल में महीना दो महीना रख लोगे, लेकिन सोच को नहीं दबा सकते। रात लंबी होने का मतलब सूर्य मर नहीं जाता, सूर्य निकलता है। ये सच का सूर्य है। हम सभी अरविंद केजरीवाल की सेना हैं, हमारा कोई सिपाही या जनरल नहीं है। हम सभी एक जैसे हैं।

सीएम केजरीवाल के स्वागत में उमड़ी दिल्ली की जनता

जेल से बाहर आने के बाद मेहरौली में अपना पहला रोड शो करने करने सड़क पर उतरे अरविंद केजरीवाल के लिए लोगों में भारी दिवानगी दिखी। उनके स्वागत में उमड़ी भीड़ ने जमकर पुष्प वर्षा की। खुली कार पर सवार सीएम अरविंद केजरीवाल ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान उनके साथ कार पर पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद थे। गाड़ियों के काफिले में उनके साथ-साथ दक्षिणी दिल्ली से आम आदमी पार्टी के इंडिया गठबंधन उम्मीदवार भी चल रहे थे।

केजरीवाल की एक झलक पाने को घरों ने निकले लोग

अपने चहेते मुख्यमंत्री को देखने के लिए लोग पहले से ही सड़कों पर इकट्ठा हो गए थे। रोड शो के दौरान भारी संख्या में लोग अपने घरों की छत और बाल्कनी से अरविंद केजरीवाल पर फूलों की बारिश कर उनका स्वागत करते दिखे। इस दौरान कई लोगों ने उनसे हाथ मिलाया और उनकी फोटो खींच रहे थे। कई लोगों ने उन्हें फूलों की माला भेंट की।

जब भगवंत मान ने लोगों को अपना गुस्सा निकालने का दिया मौका

अरविंद केजरीवाल की गैरकानूनी गिरफ्तारी से दिल्ली के लोगों में भारी गुस्सा था। आज जब जेल से बाहर आने के बाद पहली बार अरविंद केजरीवाल जनता के बीच रोड शो में पहुंचे तो समर्थक जोश से भर गए। लोग बार-बार भाजपा के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। इस पर भगंवत मान ने कहा कि आप के अंदर भारी गुस्सा है और मैं आपको 15 सेकेंड अपना गुस्सा निकालने के लिए देता हूं। इसके बाद उन्होंने माइक चारों तरफ घुमाया और लोगों ने जमकर नारेबाजी कर अपने गुस्से का इजहार किया। लोगों ने अरविंद करेजीवाल जिंदाबाद और आई लव यू केजरीवाल के जमकर नारे लगाए

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia