Scrollup

दिल्लीवालों को हरियाणा से उनके हक़ का पानी दिलवाने के लिए कल दोपहर 12 बजे से जंगपुरा स्थित ‘भोगल’ इलाक़े में जलमंत्री आतिशी का अनिश्चितकालीन अनशन शुरू होगा। अनशन शुरू करने से पहले आतिशी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जायेंगी। इस बाबत साझा करते हुए आतिशी ने कहा कि, दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी मिले इसके लिए बतौर जलमंत्री मैंने हर संभव प्रयास किया लेकिन फिर भी हरियाणा ने पानी नहीं दिया इसलिए अब मजबूरन ‘पानी सत्याग्रह’ शुरू करना होगा। उन्होंने कहा कि, “गांधी जी में सिखाया है कि, सच्चाई की लड़ाई लड़ने के लिए सत्याग्रह अंतिम चारा है; मैं कल से सत्याग्रह के ज़रिए दिल्ली के 28 लाख लोगों के लिए इस लड़ाई को लड़ूँगी।”

उन्होंने कहा कि, “दिल्ली को हरियाणा से 613 मिलियन गैलन(एमजीडी) पानी मिलना चाहिए लेकिन हरियाणा मात्र 513 एमजीडी पानी दे रही है। दिल्ली में हरियाणा से रोज़ाना 100 एमजीडी पानी कम आ रहा है; इससे पानी की त्राहि-त्राहि मची हुई है और 28 लाख से ज़्यादा लोगों को अपने हक़ का पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में जबतक हरियाणा सरकार दिल्ली के 28 लाख लोगों के हक़ का पानी नहीं छोड़ती है, तब तक मैं अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठूँगी।”

वरिष्ठ आप नेता और दिल्ली कैबिनेट मंत्री आतिशी ने साझा करते हुए कहा कि, दिल्ली में इस समय भीषण गर्मी है। दिल्लीवाले इस हीटवेव से परेशान है। इस हीटवेव में जब दिल्लीवालों को ज़्यादा पानी की ज़रूरत है, उस दौरान दिल्ली में पानी की क़िल्लत हो गई है। दिल्ली की कुल पानी की सप्लाई 1005 मिलियन गैलन प्रतिदिन है। इसमें से 613 एमजीडी हरियाणा से आता है। लेकिन हरियाणा पिछले कुछ दिनों से वो 513 एमजीडी पानी दे रहा है, यानी दिल्ली में रोज़ाना 100 मिलियन गैलन पानी कम आ रहा है। इस कारण दिल्ली में 28 लाख से ज़्यादा लोगों को अपने हक़ का पानी, सप्लाई का पानी नहीं मिल पा रहा है। इस कारण दिल्लीवाले बहुत परेशान है, दिल्ली में पानी की त्राहि-त्राहि मची हुई है।

उन्होंने कहा कि, “मैंने जलमंत्री होने के नाते हर संभव कोशिश की। केंद्र सरकार से बात की, हरियाणा सरकार से बात की, हिमाचल प्रदेश सरकार से बात की। हिमाचल पानी देने को तैयार है लेकिन वो भी हरियाणा से होकर आना है और इसके लिए हरियाणा सरकार ने मना कर दिया। हम सुप्रीम कोर्ट गए। हमनें अपने अफ़सरों को हरियाणा सरकार के पास भेजा फिर भी हरियाणा सरकार ने पानी देने से मना कर दिया। दिल्ली सरकार के विधायक जलशक्ति मंत्री से मिलने गए कि वो हरियाणा सरकार को दिल्ली के लिए पानी छोड़ने को कहे। मैंने कल प्रधानमंत्री जी को भी चिट्ठी लिखी। लेकिन इन सब के बावजूद अभी तक हरियाणा सरकार दिल्लीवालों को पानी नहीं दिया है।”

आतिशी ने कहा कि, “अब दिल्लीवालों को पानी दिलवाने के लिए मेरे पास कोई और रास्ता नहीं बचा है। हर संभव प्रयास करने के बाद भी मैं दिल्लीवालों को पानी नहीं दिलवा पाई हूँ और मुझसे अब दिल्लीवालों का कष्ट देखा नहीं जा रहा है। इसलिए कल यानी 21 जून से मैं दिल्लीवालों को पानी दिलवाने के लिए, हरियाणा से दिल्लीवालों के हक़ का पानी दिलवाने के लिए, जो 28 लाख लोगों की प्यास बुझायेगा; अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठूँगी। जबतक दिल्लीवालों को पानी नहीं मिलता, जबतक हरियाणा सरकार दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी नहीं देती, तब तक मैं अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठूँगी।”

आतिशी ने साझा करते हुए कहा कि, कल सुबह 11 बजे वो राजघाट जाकर महात्मा गांधी जी की श्रद्धांजलि देंगी और उसके बाद 12 बजे से जंगपुरा स्थित भोगल कॉलोनी में अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठेंगी। उन्होंने कहा कि,”कई बार ऐसा समय आता है, जब किसी भी समस्या का समाधान नहीं निकल रहा होता है। ऐसे समय में गांधी जी ने हमें सिखाया है, कि सच्चाई की लड़ाई लड़ने के लिए ऐसे समय में सत्याग्रह के अलावा और कोई चारा नहीं बचता है। और कल से दिल्ली के 28 लाख लोगों के लिए इस लड़ाई को मैं ज़रूर लड़ूँगी।”

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia