Scrollup

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में गहराते जल संकट के मुद्दे पर दिल्लीवालों की जगह हरियाणा की भाजपा सरकार का बचाव करने पर एलजी वीके सक्सेना को आड़े हाथ लिया। “आप” की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि एलजी साहब दिल्ली की जनता की जगह भाजपा के लिए काम कर रहें हैं, जबकि आम आदमी पार्टी दिल्लीवालों के हक के पानी की लड़ाई लड़ रही है और हम पानी दिलाकर रहेंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार वो 7 जून से प्रतिदिन 137 क्यूसेक पानी दिल्ली के लिए छोड़ रहा है। सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने कोर्ट को बताया कि हिमाचल से छोड़ा गया पानी दिल्ली तक नहीं पहुंचा है। अब हरियाणा सरकार कोर्ट में हिमाचल सरकार को झूठा बता रही है और कह रही है कि उसके पास छोड़ने के लिए अतिरिक्त पानी नहीं है। दूसरी ओर हरियाणा और दिल्ली सरकार के समझौते के तहत जो मुनक नहर से 1050 क्यूसेक पानी दिल्ली को मिल रहा था। हरियाणा सरकार ने उसमें भी 200 क्यूसेक की कटौती कर दी है। वहीं, एलजी साहब हरियाणा सरकार के बचाव में दो कदम और आगे निकल गए हैं। वो कह रहे हैं कि हरियाणा सरकार 2200 क्यूसेक से भी ज्यादा पानी दिल्ली को दे रही है, जबकि हरियाणा ने कोर्ट में ऐसा कहा ही नहीं है।

आम आदमी पार्टी की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने मंगलवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेस वार्ता कर कहा कि दिल्ली सरकार सभी इलाकों में पानी की पर्याप्त आपूर्ति और इसकी बर्बादी रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। हीट वेव की वजह से दिल्ली का तापमान 53 डिग्री तक पहुंच गया, जिससे पानी की मांग बढ़ गई। हिमाचल प्रदेश सरकार अपना अतिरिक्त 137 क्यूसेक पानी देने के लिए तैयार है। चूंकि दिल्ली सीधे तौर पर हिमाचल प्रदेश से जुड़ा हुआ नहीं है इसलिए यह पानी हिमाचल प्रदेश ये हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज के रास्ते दिल्ली के वजीराबाद तालाब तक आना है। दिल्ली सरकार 31 मई 2024 को यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लेकर गई। इसके बाद कोर्ट के 3 जून 2024 के आदेशानुसार 5 जून 2024 को अपर यमुना बोर्ड की बैठक में इस विषय पुर चर्चा हुई। जिसके बाद कोर्ट ने 6 जून 2024 को आदेश दिया कि हिमाचल प्रदेश का यह 137 क्यूसेक अतिरिक्त पानी हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से होते हुए दिल्ली के वजीराबाद तालाब तक आएगा। हरियाणा सरकार इसमें किसी तरह की रुकावट पैदा नहीं करेगी। लेकिन कोर्ट के आदेश के बाद भी दिल्ली तक पानी नहीं पहुंचा। 10 जून को सुप्रीम कोर्ट ने फिर इस मामले पर सुनवाई की, जहां हरिया सरकार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार झूठ बोल रही है। उसके पास कोई अतिरिक्त पानी नहीं है। यह बेहद हास्यास्पद है क्योंकि हिमाचल प्रदेश सरकार ने कहा कि हमने पानी छोड़ दिया है, उस पानी को दिल्ली आने दिया जाए।

प्रियंका कक्कड़ ने बताया कि एक समझौते के अनुसार दिल्ली को 1050 क्यूसेक पानी मिलता है, जो मुनक नहर के जरिए हरियाणा से दिल्ली आता है। उन्होंने इसमें भी 200 क्यूसेक की कमी कर दी है। इस पर हरियाणा सरकार ने कोर्ट में कहा कि हम दिल्ली को पूरा 1050 क्यूसेक पानी दे रहे हैं। अब इस मामले पर अगली सुनवाई आगामी 12 जून को है। दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने सोमवार को हरियाणा सरकार के पक्ष में प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि हरियाना 2200 से अधिक क्यूसेक पानी छोड़ रही है। उन्होंने अपनी बात को साबित करने के लिए तोड़- मरोड़कर कई डाटा भी दिए, लेकिन उन्हें फिर भी मानना पड़ गया कि इसमें 200 क्यूसेक पानी कम हुआ है। अपनी प्रेस रिलीज में उन्होंने माना कि दिल्ली को कम पानी मिल रहा है। दिल्ली के एलजी दिल्ली वालों के हकों की लड़ने की बजाय दिल्ली का पानी रोकने वाली हरियाणा सरकार के पक्ष में खड़े हैं। एलजी साहब को बताना होगा कि हरियाणा सरकार द्वारा कोर्ट में कही गई 1050 क्यूसेक पानी की बात सच है या आपकी 2200 से ज्यादा क्यूसेक पानी छोड़ने की बात में सच्चाई है। यह 200 क्यूसेक क्यों कम हो रहा है? दिल्ली के नए सांसदों को भी सोचना होगा कि वो बीजेपी के पुराने सांसदों की तरह हरकत न करें। दिल्ली की जनता ने आपको मौका दिया है, आप दिल्ली की आवाज उठाएं। एलजी को समझाएं कि दिल्ली में भाजपा के एजेंट नहीं हैं। इन्हें दिल्ली के लिए नियुक्त किया गया है। उन्हें दिल्ली के हक के पानी के लिए आवाज उठानी पड़ेगी।

नहर से पानी चोरी के सवाल पर प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि अगर पानी चोरी हो रहा है तो इसे रोकने के लिए भाजपा की केंद्र सरकार के पास दिल्ली पुलिस है। क्या पुलिस केवल खड़े होकर चोरी होते हुए देख रही है। भाजपा के एलजी पुलिस कमिश्नर को समन क्यों नहीं करते हैं? मुनक नहर हरियाणा सरकार के अधिकार क्षेत्र में आती है। अगर इसमें किसी तरह की गड़बड़ है तो उन्हें इसे ठीक करवाना चाहिए। ये तर्क बिल्कुल गलत हैं। 31 मई तक पानी ठीक आ रहा था। 6 दिन के अंदर पाइप टूटने और चोरी की घटना कैसे शुरु हो गई? आम आदमी पार्टी इनकी नकारात्मक राजनीति का पर्दाफाश करेगी। हम दिल्ली की जनता के लिए युद्ध स्तर पर काम करते रहेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली के लोगों को उनके हक का पानी मिले।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia