Scrollup

जलसंकट के बीच दिल्ली में पानी की कमी को लेकर एलजी वी.के.सक्सेना के झूठे बयानों का पर्दाफ़ाश करते हुए मंगलवार को आतिशी ने कहा कि, “एलजी साहब का बयान है कि हरियाणा से पूरा पानी आ रहा है, मुनक नहर में मरम्मत की ज़रूरत है और टैंकरों द्वारा मुनक नहर से पानी लिया जा रहा है। एलजी साहब के अनुसार इन तीन वजहों से दिल्ली में पानी की कमी है।”

आतिशी ने किया उपराज्यपाल वी.के.सक्सेना के इन तीनों झूठ का पर्दाफ़ाश करते हुए कहा कि, एलजी साहब कह रहे है कि हरियाणा पूरा पानी भेज रही है। लेकिन हरियाणा सरकार का सुप्रीम कोर्ट में दिया गया एफ़िडेविट ख़ुद ये साफ़ कर रहा है कि, वो दिल्ली को 1050 क्यूसेक के बजाय 985 क्यूसेक पानी दे रहे है। इससे एलजी साहब के पहले झूठ का पर्दाफ़ाश होता है।

आतिशी में उपराज्यपाल के दूसरे झूठ- “दिल्ली सरकार मुनक नहर की मेंटेनेंस नहीं करती है” का पर्दाफ़ाश करते हुए कहा कि, एलजी साहब के अनुसार दिल्ली सरकार मुनक नहर को मेंटेन नहीं करती है इससे नहर में लीकेज हो रहा है। आतिशी ने कहा कि, मुनक नहर की मेंटेनेंस जहां मुनक से सीएलसी और डीएसबी तक पानी आता है और यहाँ से हैदरपुर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तक पानी जाता है, इस पूरे हिस्से की मेंटेनेंस शत प्रतिशत हरियाणा सिंचाई विभाग के अंतर्गत आता है। दिल्ली, हरियाणा से जितना पानी लेती है उसके पैसे देती है और मुनक नहर की मेंटेनेंस का पूरा काम हरियाणा सिंचाई विभाग के अंतर्गत आता है। ऐसे में मुनक नहर को रिपेयर की ज़रूरत है और उसको मेंटेन नहीं किया जा रहा तो ये गलती हरियाणा के सिंचाई विभाग की है।

आतिशी ने कहा कि, एलजी साहब के अनुसार टैंकरों के ज़रिए पानी चुराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, अगर बवाना कांटैक्ट पॉइंट से पहले कम पानी आ रहा है तो इसका सीधा मतलब है कि टैंकर द्वारा हरियाणा में ही मुनक नहर से पानी चुराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि, “मैं एलजी साहब से कहना चाहती हूँ कि वो सिर्फ़ भाजपा के एलजी नहीं है बल्कि दिल्ली के एलजी है। ऐसे में उनकी ज़िम्मेदारी है कि जहां-जहां लोगों की समस्या हो रही है उसे सुलझाए। यदि हरियाणा कम पानी दे रहा है तो वो हरियाणा के मुख्यमंत्री से बात करें। अगर हरियाणा का सिंचाई विभाग मुनक नहर की मेंटेनेंस नहीं कर रहा तो वो उनसे बात करें। अगर हरियाणा में अवैध टैंकरों द्वारा मुनक नहर से दिल्ली को मिलने वाले पानी की चोरी हो रही है तो वो हरियाणा पुलिस के साथ बातचीत करें।”

आतिशी ने कहा कि, ये सब करने के बजाय एलजी साहब के पास बस एक काम है कि, वो किसी न किसी तरह जैसे भाजपा प्रेस-कॉन्फ़्रेंस कर हर समस्या दिल्ली सरकार पर डाल देती है, उसी तरह एलजी साहब किसी भी गलती की ज़िम्मेदारी दिल्ली सरकार पर डाल देते है।

उन्होंने कहा कि, अगर एलजी साहब का कहना है कि दिल्ली के अंदर अवैध टैंकर भरे जा रहे है तो वो तो दिल्ली पुलिस के अध्यक्ष है। एलजी उन जगहों पर पुलिस भेजे, अवैध टैंकर भरने से रोके और ऐसा करने वालों को गिरफ़्तार करवाए।

उन्होंने कहा कि यदि कोई अवैध काम हो रहा है। एलजी साहब की जानकारी में हो रहा है तो उसे रोका क्यों नहीं जा रहा? क्या ये एलजी साहब से आशीर्वाद से हो रहा है? ऐसे में एलजी साहब को इसका जबाव देना होगा कि क्यों वो दिल्ली के लोगों से इतनी नफ़रत करते है कि, हरियाणा से बात करना तो दूर वो दिल्ली पुलिस को दिल्ली के लोगों के हक़ में इस्तेमाल करने को तैयार नहीं है

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia