Scrollup

हरियाणा की भाजपा सरकार द्वारा दिल्ली के हक का पानी नहीं देने के मुद्दे पर रविवार सुबह आम आदमी पार्टी के विधायकों का एक प्रतिनिधि दल केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मिलने उनके आवास पहुंचा। दल का नेतृत्व कर रहे विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि मंत्री से मुलाकात नहीं हो पाई, लेकिन हमने हरियाणा से दिल्ली के हक का पानी दिलाने की मांग करते हुए उनके आवास पर एक पत्र सौंपा है और अनुरोध किया है कि वो दिल्ली का दर्द समझें और तत्काल राहत दिलाने की पहल करें। अगर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री अभिभावक की भूमिका निभाते हुए इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन कर दें तो दिल्ली को इस भीषण गर्मी में पानी मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जल संकट हर पल गंभीर रूप ले रहा है। यमुना का जल स्तर घटने से पानी का उत्पादन कम हो रहा है। ऐसे समय में कुछ लोग पानी पर राजनीति भी कर रहे हैं, जो ठीक नहीं है। जबकि, ‘‘आप’’ और दिल्ली सरकार पानी की समस्या के समाधान के लिए जमीन पर उतर कर काम कर रही है। इस दौरान पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, राखी बिड़लान, दुर्गेश पाठक समेत अन्य विधायक मौजूद रहे।

आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि दिल्ली के अंदर जल संकट हर क्षण गंभीर रूप ले रहा है। यमुना का जल स्तर नीचे जाने की वजह से दिल्ली में पानी का प्रोडक्शन कम हो रहा है। इसकी वजह से कई इलाकों में पानी की आपूर्ति कम हो पा रही है। भीषण गर्मी पड़ रही है और इस भीषण गर्मी में जल ही जीवन है। जल संकट का मतलब जीवन पर संकट है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों ने शनिवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल को पत्र लिखा, ईमेल किया, उनके सभी सार्वजनिक व व्यक्ति फोन नंबरों पर मैसेज किया और उन्हें बताया कि दिल्ली के अंदर गंभीर जल संकट है। आपके थोड़े से कोऑर्डिनेशन से इस समस्या का समाधान हो सकता है।

दिलीप पांडे ने कहा कि दिल्ली के लोग पानी की कमी की वजह से परेशान हैं। हिमाचल की सरकार दिल्ली को पानी देने के लिए तैयार है, लेकिन बीच में हरियाणा राज्य पड़ रहा है, जिससे होकर पानी दिल्ली आएगा। इसलिए इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन जरूरी है। सीआर पाटिल केंद्र सरकार में एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं और जल शक्ति विभाग के मंत्री हैं। इसलिए सीआर पाटिल से पूरी दिल्ली की जनता को उम्मीद है कि वो अभिभावक की भूमिका निभाते हुए इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन कर दे तो दिल्ली के दो करोड़ लोगों को इस भीषण गर्मी में पानी मिल जाएगा। दिल्लीवालों की जान हलकान होने से बच जाएगी।

दिलीप पांडे ने मुनक कैनाल की कुछ वीडियो और फोटो दिखाते हुए कहा कि पानी माफिया मुनक कैनाल में पाइप लगाकर पानी चोरी कर रहे हैं। बुराड़ी के पास हिरण्की है। उसके दूसरी तरफ यमुना के पास उत्तर प्रदेश का पछड़ा पड़ता है। वहां पर बालू माफिया यमुना में बांध बनाकर यमुना की धारा प्रवाह को रोक रहे हैं और अवैध बालू खनन कर रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश पुलिस की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसी तरह के छोटे-छोटे अवरोध हैं, जिसमें केंद्र सरकार से थोड़ा सा सहयोग मिल जाएगा तो दिल्ली के लोगों को इस भीषण गर्मी में जल संकट से राहत मिल जाएगी।

उन्होंने कहा कि जनता को जल संकट से राहत दिलाने के लिए दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी और सभी विधायक जमीन पर उतर कर काम कर रहे हैं। जल विभाग, डीएम, एसडीएम समेत सभी महकमा जमीन पर है और लगातार यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जा रही है कि कहीं पर भी पानी की एक बूंद बर्बाद न हो और पाइप लीकेज की वजह से पानी बर्बाद न हो। हम इसी उम्मीद के साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल के आवास पर आए थे कि हमारी बात सुनी जाएगी। हमें पता चला है कि सीआर पाटिल नहीं हैं। उनकी अपनी व्यस्तताएं हो सकती हैं लेकिन दिल्ली की जनता के प्रतिनिधि होने के नाते उसकी बात हम लोग ही कहेंगे। उसी उम्मीद से हम दिल्ली की जनता की पीड़ा रखने के लिए सीआर पाटिल के आवास पर आए थे। हमने पहले ही अपनी तरफ से एक चिट्ठी सीआर पाटिल के आवास पर मौजूद जिम्मेदार अफसरों को दे दी है और केंद्रीय मंत्री से हस्तक्षेप करने की अपील की है ताकि दिल्ली की जनता को तत्काल राहत मिल सके।

दिलीप पांडे ने उम्मीद जताते हुए कहा कि सीआर पाटिल दिल्ली की जनता का दर्द समझेंगे। हम समझ सकते हैं कि उनको नया-नया मंत्रालय मिला है और मंत्रालय की प्रक्रियाओं को समझने में थोड़ दिन और लगे, लेकिन सीआर पाटिल बहुत मजबूत और अनुभवी मंत्री हैं। उनका थोड़ा सा हस्तक्षेप दिल्ली की जनता को भारी जल संकट से राहत दिला सकता है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि लोग जल संकट के उपर राजनीति करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी के विधायक केवल दिल्ली की जनता की पीड़ा बयान कर रहे हैं। दिल्ली सरकार की जल मंत्री केवल पानी की समस्या के समाधान पर काम कर रही हैं। मुझे लगता है कि यह समय दिल्ली की जनता की जान के उपर राजनीति करें। राजनीति अन्य मुद्दों पर करें, लेकिन जल संकट राजनीति करने का विषय नहीं है। पानी के मुद्दे पर हम सबको दलगत राजनीति से उपर उठकर दिल्ली की जनता को राहत दिलाने पर काम करना चाहिए।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia