Scrollup

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद गुरुवार को आम आदमी पार्टी के विधायकों और शीर्ष नेताओं की अहम बैठक हुई। इसमें चुनाव के नतीजों और भविष्य की रणनीति पर चर्चा हुई। इस संबंध में ‘‘आप’’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने बताया कि पार्टी ने 13 जून को सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करने का निर्णय लिया है। अरविंद केजरीवाल समेत हमारे कई नेता अभी जेल के अंदर हैं। इस तानाशाही के खिलाफ हमारी लड़ाई आगे भी जारी रहेगी। ‘‘आप’’ के सभी विधायक शनिवार-रविवार को अपने विधानसभा के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे और चुनाव आचार संहित हटते ही क्षेत्र में विकास कार्य तेज करेंगे। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर भाजपा ‘‘आप’’ को खत्म करना चाहती थी। इन विपरित हालातों में भी हमारे कार्यकर्ता एकजुट रहे और भाजपा के धन-बल व 400 पार के नारे का कड़ा मुकाबला किया। इंडिया गठबंधन लोकसभा के लिए है। विधानसभा चुनावों को हम जनता के साथ मिलकर लड़ेंगे और जीतेंगे।

लोकसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी के विधायकों की पहली अहम बैठक आहुत हुई। बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव संगठन एवं सांसद डॉ. संदीप पाठक, सांसद संजय सिंह, एनडी गुप्ता, राघव चड्ढा, दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय, कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज, आतिशी, कैलाश गहलोत, इमराह हुसैन समेत सभी विधायक मौजूद रहे। इस दौरान पार्टी ने शीर्ष नेताओं ने लोकसभा चुनाव के नतीजों की समीक्षा की और भविष्य की रणनीति पर विचार विमर्श किया।

बैठक की जानकारी साझा करते हुए ‘‘आप’’ के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद दिल्ली के सभी विधायकों से साथ आज पहली बैठक हुई है। बैठक में हमने लोकसभा चुनाव के नतीजों पर चर्चा हुई। पूरे देश के अंदर जो चुनावी परिणाम आए है,ं उसको लेकर लोगों में एक उम्मीद बंधी है कि केंद्र सरकार जिस तरह से लगातार दिल्ली के अधिकारों पर हमले बोल रही थी, एक चुनी हुई सरकार के अधिकार को सुप्रीम कोर्ट के 5 सदस्यीय बेंच के फैसले के बाद भी पलट दिया और दिल्ली के लोगों का अधिकार छीन लिया। दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को उठाकर जेल में डाल दिया। इन चुनाव परिणामों के बाद अब सभी लोगों में यह भरोसा दिख रहा है कि दिल्ली की जनता के जनादेश पर केंद्र सरकार पुनर्विचार करेगी और दिल्ली के अधिकारों की हड़प नीति बदलेगी।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पूरी पार्टी के अंदर निराशा उभरी थी, लेकिन सभी कार्यकर्ताओं और विधायकों ने एकजुटता दिखाई और मजबूती के साथ चुनाव लड़ा और भाजपा का मुकाबला किया। अरविंद केजरीवाल अभी जेल के अंदर हैं। इसलिए हमने अभी ये तय किया है कि हमारी यह लड़ाई जारी रहेगी। लोकसभा चुनाव के वजह से पूरे देश में आचार संहिता लागू थी, उसकी वजह से पिछले 2 महीने से दिल्ली में विकास कार्य ठप्प थे। हमने एक अहम फैसला लिया है कि सभी विधायक शनिवार और रविवार को कार्यकर्ताओं के साथ अपने-अपने विधानसभा में बैठक करेंगे। सभी विधायक जनता के बीच में रहेंगे और तेजी के साथ विकास कार्यों को आगे बढ़ाएंगे।

गोपाल राय ने कहा कि बैठक में 13 जून को प्रदेश के सभी पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करने का निर्णय लिया गया है। जैसे आज सभी विधायकों के साथ मीटिंग की है, वैसे ही 8 जून को सभी पार्षदों के साथ भी मीटिंग की जाएगी। आज पूरी दिल्ली मिलकर इस तानाशाही के खिलाफ लड़ रही है। जनता के साथ मिलकर हमारी यह लड़ाई जारी रहेगी। इस लड़ाई को हम आगे और मजबूती के साथ लेकर जाएंगे। एक तरफ हम इस तानाशाही के खिलाफ लड़ेंगे और दूसरी तरफ आचार संहिता हटने के बाद रुके हुए विकास कार्यों को हम फिर से तेज करेंगे।

गोपाल राय ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन और आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली के अंदर पिछले दो चुनाव से ये ट्रेंड बना हुआ है कि लोकसभा चुनाव में लोग अलग वोट करते हैं और विधानसभा चुनाव में अलग वोट करते हैं। दिल्ली के लोगों ने पिछले लोकसभा चुनाव के इस पैटर्न को दोहराया है। विधानसभा में भी पिछला पैटर्न दोहराया जाएगा। इसलिए हमने इसपर फोकस किया है कि अब हम दिल्ली के विकास कार्य को युद्ध स्तर पर शुरु करेंगे। इंडिया गठबंधन में कांग्रेस का समर्थन करने से नतीजों में जीत-हार का अंतर कम हुआ है। इस बार परिस्थितियां हमारे विपरीत थीं। जिस दिन अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया, बीजेपी यह सपना देख रही थी कि आम आदमी पार्टी खत्म हो जाएगी, पार्टी का कार्यकर्ता टूट जाएगा और विधायक डर जाएगा। पूरे देश में इसी बात की चर्चा थी। अब तक हम जो चुनाव लड़ते रहे और इस चुनाव में जमीन आसमान का फर्क था।

गोपाल राय ने पार्टी के कार्यकर्ताओं और सभी सदस्यों के मेहनत की सराहना करते हुए कहा कि आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं, विधायकों और काउंसलर ने जिस तरह से सड़क पर और चुनाव में लड़ाई लड़ी, पार्टी ने इस बात को सकारात्मक रूप में लिया है कि इन विपरीत परिस्थितियों में हमने चट्टानी एकता के साथ, हौसले और हिम्मत के साथ इनके धन-बल, 400 पार के नारे और पैसे का हमने हर तरह से मुकाबला किया और बीजेपी को कड़ टक्कर दी है। हमने पिछले लोकसभा चुनाव से ज्यादा मजबूती के साथ इस चुनाव को लड़ा है। मैं दिल्ली के सभी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को ये हौंसला दिखाने के लिए पार्टी की तरफ से आधिकारिक तौर पर बधाई देता हूं। हमें ये हौसला जारी रखना है। दिल्ली हम कल जीते थे और फिर जीतेंगे। इंडिया गठबंधन लोकसभा के लिए है। हमने यह चुनाव पूरी ईमानदारी के साथ मिलकर लड़ा है। दिल्ली के अंदर हम दिल्ली की जनता के साथ मिलकर इस लड़ाई को लड़ेंगे और जीतेंगे।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia