Scrollup

इंडिया गठबंधन के घटक दल झारखंड मुक्ति मोर्चा की झारखंड के जमदेशपुर में हुई जनसभा में एक बार फिर ‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी पर करारा हमला बोला। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने आम आदमी पार्टी और जेएमएम को खत्म करने के लिए मुझे और हेमंत सोरेन को जेल में डाला। उन्होंने सोचा था कि ऐसा करने से हमारी पार्टी को तोड़ देंगे और दिल्ली- झारखंड में हमारी सरकार गिरा देंगे, लेकिन हमारी पार्टी एक परिवार की तरह और एकजुट हुई है। उन्होंने कहा, हेमंत सोरेन पूरे देश के आदिवासी समाज के सबसे बड़ नेता और इकलौते मुख्यमंत्री हैं। उनको जेल भेजकर मोदी जी ने पूरे आदिवासी समाज को चुनौती दी है। आदिवासी समाज ने चूड़ियां नहीं पहन रखी है, वो इसका बदला जरूर लेगा। वहीं, मोदी जी एससी, एसटी, ओबीसी का आरक्षण खत्म करना चाहते हैं। इसलिए 400 सीटें मांग रहे हैं। अगर आप अपना आरक्षण बचाना चाहते हैं तो मोदी जी को हटाना पड़ेगा। जमशेदपुर की जनसभा में सुनीता केजरीवाल और सांसद संजय सिंह समेत अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

मुझे जेल से बाहर आने से रोकने के लिए मोदी जी ने पूरी ताकत लगा दी, लेकिन बजरंग बली के आगे उनकी एक नहीं चली- केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इंडिया गठबंधन के घटक दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के समर्थन में मंगलवार को जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज से लगभग 35 साल पहले मैं जमशेदपुर टाटा स्टील में नौकरी करता था। 1989 से 1992 तक तीन साल मैंने यहां नौकरी की। जीटी हॉस्टल और उसके बाद साक्षी फ्लैट में रहते थे। जमशेदपुर से मेरा पुराना नाता है। मोदीजी जो कहते हैं, वो वाला नाता नहीं है, मेरा असली वाला नाता है। मैं जेल से सीधा आप लोगों के बीच में आ रहा हूं। एक दिन मैं तिहाड़ जेल की अपनी सेल में बैठा हुआ था, तब मैंने वहां टीवी में देखा कि सुप्रीम कोर्ट ने मुझे 21 दिन की मोहलत दे दी कि जाओ और चुनाव प्रचार करो। मुझे तो यकीन ही नहीं हुआ। मोदी जी ने पूरी कोशिश की और अपनी पूरी ताकत लगाई की केजरीवाल को बेल नहीं मिलनी चाहिए। लेकिन मेरे ऊपर बजरंग बली का आशीर्वाद है। बजरंग बली के सामने मोदी जी की नहीं चली, और मुझे बेल मिल गई। एक तरह से चमत्कार हो गया। और देखिए आज मैं आप लोगों के बीच में आ गया।

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन कमान संभाल ली हैं और झांसी की रानी बनकर मोदी जी को चुनौती दे रही हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब मेरे भाई हेमंत सोरेन जेल में हैं। मैं जानता हूं कि झारखंड का बच्चा-बच्चा हेमंत सोरेन से प्यार करता है और इस वक्त आपके दिल पर क्या गुजर रही होगी। मैं आप लोगों का दर्द समझ सकता हूं कि आप लोगों को कितनी पीड़ा हो रही होगी। आपका हेमंत सोरेन जिसे आप अपने परिवार का हिस्सा मानते हैं, उसे एक राजनीतिक षड़यंत्र के तहत मोदी जी ने उन्हें जेल में डाल दिया। मैं उन्हें अपना भाई मानता हूं, कल्पना सोरेन मेरी भाभी हैं। मैं देख रहा हूं किस तरह से कल्पना सोरेन ने कमान संभाली है और झांसी की रानी बनकर ये झारखंड से मोदी जी को चुनौती दे रही हैं। मैंने बाहर आकर सोशल मीडिया पर इनके कई भाषण सुने और मुझे ये लगा कि जिस मंशा से मोदी जी ने मुझे और हेमंत सोरेन को जेल में डाला। मोदी जी ने सोचा था कि केजरीवाल को जेल में डाल दूंगा तो आम आदमी पार्टी बिखर जाएगी, फिर मैं इनके एमएलए खरीद लूंगा, इनकी पार्टी को तोड़ दूंगा। इनकी दिल्ली और पंजाब में सरकार गिर जाएगी। उसी तरह उन्होंने सोचा था कि मैं हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लूंगा, इनके एमएलए खरीद लूंगा, झारखंड मुक्ति मोर्चा तोड़ दूंगा, इनकी सरकार गिरा दूंगा। लेकिन सबका उल्टा हुआ।

दिल्ली के लोग झारखंड के आभारी हैं, कोरोना के समय हेमंत सोरेन ने दिल्ली को ऑक्सीजन देकर मदद की थी- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो आदमी गलत काम करता है। भगवान सब देख रहा है। दिल्ली में पार्टी के बिखरने के बजाय आम आदमी पार्टी एक परिवार की तरह और एकजुट हो गई। हमारे सारे एमएलए, एमपी, काउंसर और पार्टी के जितने पदाधिकारी थे, सब एकजुट हो गए और डबल मेहनत के साथ मोदी जी को हराने के लिए काम में जुट गए। हमारी दिल्ली और पंजाब की सरकार नहीं गिरी। इसी तरह उन्होंने सोचा था कि झारखंड मुक्ति मोर्चा को तोड़ देंगे। एमएलए, एमपी खरीद लेंगे, लेकिन उल्टा हुआ। पूरे झारखंड के अंदर मोदी जी को हराने के लिए ऐसी उर्जा आई है कि इस बार सभी 14 सीटें इंडिया गठबंधन की आ रही हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के 2.5 करोड़ लोग हेमंत सोरेन और झारखंड के लोगों के तहे दिल से आभारी हैं। कोरोना के समय में हेमंत सोरेन ने व्यक्तिगत तौर पर दिल्ली के लोगों की मदद की थी। हमारे पास ऑक्सीजन नहीं था। दिल्ली में ऑक्सीजन की बहुत कमी थी, हमारे अस्पताल में बहुत लोग मर रहे थे। तब मैंने हेमंत सोरेन को फोन किया, क्योंकि झारखंड में बहुट सारी इंडस्ट्रीज हैं जहां ऑक्सीज बनीई जाती है। उन्होंने तुरंत मेरे लिए ऑक्सीजन का इंतजाम किया और दिल्ली के लोगों के लिए ऑक्सीजन रवाना कर दी। आज मैं यहां हेमंत सोरेन और झारखंड की जनता के लिए दिल्ली के लोगों का संदेश लेकर आया हूं। दिल्ली के लोग हेमंत सोरेन को कहना चाहते हैं कि ‘वी ऑल लव यू’ और हम सब आपको बहुत याद करते हैं।

कोर्ट में जुर्म साबित होने के बाद कोई जेल जाता है, लेकिन मोदी जी ने बिना दोष साबित हुए ही जेल में डाल दिया- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने हेमंत सोरेन को जेल में क्यों डाला? जेल में आदमी तब जाता है जब कोई अदालत जांच पूरी होने के बाद, मुकदमा पूरा होने के बाद ये आदेश पारित करती है कि इस आदमी ने ये अपराध किया। ये आदमी दोषी है इसलिए इसको जेल भेजो। कोई अदालत कहती है कि इस आदमी ने चोरी, भ्रष्टाचार, डकैटी, मर्डर या बलात्कार किया इस आदमी को जेल भेजो। लेकिन हेमंत सोरेन के खिलाफ अलादत का कोई आदेश नहीं है। किसी अदालत ने ऐसा ऑर्डर पास नहीं किया कि हेमंत सोरेन दोषी है। कोई अदालत नहीं है जिसने हेमंत सोरेन को दोषी कहा है। अभी जांच चल रही है, 10 साल जांच चलेगी। फिर हेमंत सोरेन को जेल में क्यों डाला? ये मोदी की गुंडागर्दी है। ऐसे तो किसी को भी पकड़कर जेल में डाल देंगे।मेरे खिलाफ क्या दोष है? मुझे किसी अदालत ने दोषी नहीं कहा। मुझे किसी अदालत ने भ्रष्टाचारी नहीं कहा। किसी अदालत का मेरे खिलाफ कोई आदेश नहीं है। मुझे पकड़कर इन्होंने जेल में डाल दिया। कल को चंपई सोरेन या किसी और को भी जेल में डाल देंगे। ये तो इन लोगों ने सरासर गुंडागर्दी मचा रखी है।

क्या यही दिन देखने के लिए हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन ने झारखंड राज्य बनाने के लिए संघर्ष किया?- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोदी जी आदिवासी समाज से नफरत करते हैं। हेमंत सोरेन केवल झारखंड के नेता नहीं हैं, वो पूरे देश के आदिवासी समाज के सबसे बड़े नेता हैं। आप कहीं भी चले जाइए गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के लोग उन्हें याद करते हैं। हेमंत सोरेन देश के सभी आदिवासी समाज से नेता है। पूरे देश में जितने राज्य हैं, उन सबमें से केवल एक मुख्यमंत्री है जो आदिवासी समाज से है जो कि हेमंत सोरेन हैं। और उनको भी पकड़कर इन्होंने जेल में डाल दिया। उनके पिता शिबू सोरेन ने झारखंड राज्य बनवाने के लिए तपस्या की थी। जेल गए थे, डंडे खाए थे, बहुत संघर्ष किया था। झारखंड की जनता से साथ मिलकर शिबू सोरेन से संघर्ष किया था। क्या ये दिन देखने के लिए किया था, कि एक दिन झारखंड राज्य बनेगा और ये मेरे बेटे को जेल में डाल देंगे? ये देखकर दुख होता है। मुझे सीएम चंपई सोरेन से पता चला कि शिबू सोरेन की बहुत ज्यादा तबियत खराब है। ऐसे वक्त में तो आदमी को अपने बेटे की जरूरत पड़ती है। मोदी जी ने इतनी भी दया नहीं की कि इनते बीमार बाप के बेटे को उसके साथ रहने देता कि वो उनकी सेवा कर सके। ऐसी हालत में भी उन्होंने इनके बेटे को जेल में डाल दिया। मोदी जी ने पूरे देश के आदिवासी समाज को ललकारा है। उन्होंने पूरे आदिवासी समाज को चुनौती दी है कि मैंने तुम्हारे सबसे बड़े नेता को जेल में डाल दिया, जो करना है कर लो। आज मैं आपसे पूछने आया हूं कि हमने चूड़ियां पहन रखीं हैं क्या? 25 मई और 1 जून को जब आप वोट डालने के लिए जाओ तो इतना बटन दबाना कि उसकी आवाज सीधा मोदी जी के कानों गूंजनी चाहिए।

मोदी जी आपके नेता को जेल में डाल दिया, अगर अब भी चुप रहोगे तो आपका दमन होता रहेगा- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राम मंदिर बना, उसका उद्घाटन हुआ। पूरे देश ने जश्न मना। हमें भी बड़ी खुशी हुई कि हमारे भगवान श्री रामचंद्र जी का मंदिर बना। हमारे ईष्ट देवता का मंदिर बना। लेकिन उस मंदिर का उद्घाटन देश की राष्ट्रपति को करना चाहिए था। इन लोगों ने राष्ट्रपति को को इसलिए नहीं बुलाया, क्योंकि वो आदिवासी हैं। मोदी जी आपका इतना अपमान करते हैं, आपको राम मंदिर में नहीं बुलाते। आपके नेता को जेल में डाल देते हैं। अगर अभी भी चुप रहोगे, तो ऐसे ही दमन होता रहेगा। अगर इस बार झारखंड से एक भी सीट मोदी जी की आई तो आने वाले समय में ये दमन और बढ़ेगा। मोदी जी सिर्फ आप से डरते हैं। हेमंत सोरेन जेल में रहेंगे या बाहर आएंगे। ये आपके ऊपर निर्भर करेगा। अगर आप लोगों ने कमल का बटन दबाया, तो हेमंत सोरेन को जेल में रहना पड़ेगा। लेकिन अगर आपने इंडिया गठबंधन का बटन दबाया, तो 4 जून को नतीजे आएंगे और 5 जून को हेमंत सोरेन आपके बीच में होंगे। चाबी आपके हाथ में है। आप सबको अपने-अपने गांव और मोहल्ले में जाना है और सब पड़ोसियों को बताना है, कोई कमल का बटन नहीं दबाएगा। अगर आप कमल का बटन दबाओगे, तो आप अपने आदिवासी समाज और झारखंड के साथ धोखा और विश्वासघात करोगे। आप अपने आदिवासी समाज के पीठ में छुरा भोंकोगे। सबको बता देना कि अगर आपने कमल का बटन दबाया को हमारा हेमंत सोरेन जेल में रहेगा। और आपने इंडिया गठबंधन का बटन दबाया तो 5 जून को आपका बेटा हेमंत सोरेन आपके बीच में होगा।

ये लोग कहते हैं कि मोदी जी भगवान राम को लाए हैं, इनमें इतना अहंकार कहां से आ गया?- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इन लोगों को इतना घमंड हो गया है कि ये अपने आप को भगवान समझने लग गए हैं। भगवान जगन्नाथ यानि जगत के नाथ पूरे ब्रह्मांड के भगवान माने जाते हैं। सोमवार को बीजेपी के सबसे बड़े प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि भगवान जगन्नाथ मोदी जी के भक्त हैं। ये बहुत पीड़ादायक और दुख देने वाली बात है। ये लोग अपने आप को भगवान जगन्नाथ के भी ऊपर समझने लग गए, क्या मोदी जी भगवान जगन्नाथ के भी ऊपर हो गए हैं? इस बार हमें इनके अहंकार को तोड़ना है। ये लोग नारा लगाते हैं कि जो राम को लाए हैं, हम उनको लाएंगे। जबकि इस दुनिया में भगवान राम हम सबको लाए हैं। अगर मैं पैदा हुआ तो भगवान जगन्नाथ की वजह से पैदा हुआ हूं। इस दुनिया में भगवान राम ने मुझे जन्म दिया, उन्हीं की वजह से मेरा इस धरती पर आना हुआ। ये लोग कहते हैं कि मोदी जी भगवान राम को लाए हैं। ये क्या बकवास कर रहे हैं? इनमें इतना अहंकार कहां से आ गया? इस बार हमें बटन दबाकर इनके अहंकार को चूर करना है।

मोदी जी एससी, आदिवासी और ओबीसी का आरक्षण खत्म करना चाहते हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये लोग घूम-घूमकर कह रहे हैं कि हमें 400 सीट चाहिए। इनसे पूछा 400 सीट क्यों चाहिए तुम्हें, 300 सीट से भी काम चल जाएगा। तो बोले कि मोदी जी को बड़े काम करने हैं। जब इनसे पूछा कि क्या बड़े काम करने हैं तो पता चला कि मोदी जी को आरक्षण खत्म करना है। उन्हें एससी, आदिवासी समाज और ओबीसी का आरक्षण खत्म करना है। अगर आप अपना आरक्षण बचाना चाहते हो तो अब जितने भी दिन बचे हैं, आप तो इंडिया गठबंधन को वोट दोगे ही। लेकिन रात-दिन मेहनत करनी है, सोना नहीं है। घर-घर जाकर प्रचार करना पड़ेगा और मोदी जी को हटाना पड़ेगा। देश को बचाना पड़ेगा। आप इसे मेरा स्वार्थ कह लें कि आज मैं दिल्ली से अपने भाई हेमंत सोरेन के लिए आया हूं। लेकिन आज मैं झोली फैलाकर आप लोगों के सामने देश को बचाने की अपील करने के लिए आया हूं। अगर मोदी जी दोबारा आ गए, तो ये देश और संविधान नहीं बचेगा। ये बाबा साहब अंबेडकर के संविधान को खत्म कर देंगे। ये लोग आरक्षण खत्म कर देंगे। जब आरक्षण नहीं बचेगा तो आप सोच सकते हो कि उसके बाद इस एससी और आदिवासी समाज का क्या होगा। ये चुनाव कोई मामूली चुनाव नहीं, भारत के अस्तित्व का चुनाव है।

हर चीज महंगी हो गई है, लेकिन कमाई नहीं बढ़ रही है, लोग इनके खिलाफ हैं- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस समय पूरे देश में इनके खिलाफ माहौल है। सुप्रीम कोर्ट ने मुझे 21 दिन दिए हैं। 21 दिनों में मैं पूरे देश में घूम रहा हूं। मेरी पूरी कोशिश है कि रात-दिन मेहनत करके इनकी जितनी सीटें कम कर सकूं, उतनी कम करूं। मैं पंजाब, कुरूक्षेत्र, लखनऊ, भिवंडी और मुंबई गया चारों तरफ जनता इनसे बहुत नाराज है। इतनी महंगाई हो गई है कि लोगों के घर के खर्चे नहीं चल रहे हैं। पेट्रोल, डीजल, गैस महंगा हो गया। खाने का समान और दूध महंगा हो गया। हर चीज महंगी हो गई। लेकिन लोगों की कमाई नहीं बढ़ रही है। बच्चे डिग्री लेकर घर मे बैठे हैं। पूरे देश में इस समय इनके खिलाफ माहौल है। आप लिख लीजिए 4 जून को मोदी सरकार वापस नहीं आ रही है। पूरा देश इनको हराने के लिए लगा हुआ है। 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी। और मुझे उम्मीद है कि 5 जून को मेरा भाई जेल से बाहर आएगा। ये मुझे भी कह रहे हैं कि 2 जून को जेल जाना पड़ेगा, लेकिन अगर इंडिया गठबंधवन की सरकार बनी तो मैं भी जेल से बाहर, आप लोगों के बीच में रहूंगा।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

socialmedia